Ugc Net Exam  

(Search results - 44)
  • undefined

    CareersFeb 11, 2021, 10:53 AM IST

    क्यों कटा होता है सिम कार्ड का एक कोना? सालों तैयारी के बाद भी IAS इंटरव्यू में फेल करवा देते हैं ये सवाल

    करियर डेस्क: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam) के लिए आवेदन करने वाले सभी आवेदकों की यह इच्छा होती है कि वे इस परीक्षा में चयनित होकर आईएएस बनें। लेकिन इसमें चयनित होने के लिए कई पड़ावों से गुजरना होता है। पहला तो परीक्षा को पास करना ही अपने आप में बड़ी बात है। और दूसरा कि परीक्षा क्रैक करके आप इंटरव्यू भी क्लियर कर लें। सिविल सर्विस एग्जाम के बाद इंटरव्यू भी बहुत कठिन होता है। इंटरव्यू में कई बार कैंडिडेट्स फेल होकर हाथ में आई नौकरी गंवा देते हैं। इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल कैंडिडेट का दिमागी कौशल परखने वाले होते हैं। ये सवाल आम लोगों की तो सोच से ही बाहर होते हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपको इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ट्रिकी सवाल के बारे में बता रहे हैं। यहां इन प्रश्नों और जवाब आपने कभी नहीं सोचे होंगे। 

  • undefined

    CareersJan 28, 2021, 12:34 PM IST

    पति को पीटने पर औरत को क्या सजा मिलती है? IAS इंटरव्यू के इस सवाल ने उड़ा दिए कैंडिडेट के होश

    करियर डेस्क: आईएएस इंटरव्यू के सवाल काफी चर्चा में रहते हैं। कहा जाता है कि यहां कैंडिडेट्स से कुछ भी पूछा जा सकता है। परीक्षा पास करने में अच्छे -अच्छों के पसीने छूट जाते हैं। पर डर कैसा अगर तैयारी अच्छे से हो जाए तो। यूपीएससी इंटरव्यू की तैयारी भी दमदार तरीके से करनी चाहिए। इसलिए हम आज कुछ ट्रिकी सवाल और उनके जवाब लेकर हाजिर हैँ। पर्सनैलिटी टेस्ट (Personality Test) यानी इंटरव्यू (IAS Interview) काफी मुश्किल होता है जिसके लिए कैंडिडेट्स को अलग से मेहनत करनी पड़ती है। ज्ञान के अलावा यहा दिमागी कौशल की जांच ज्यादा की जाती है। यूपीएससी की तैयारी करने वालो लोग भी इन सवालों से एक आइडिया लगाएं कि आखिर कैसे मामूली से दिखने वाले सवाल का जवाब इतना आसान नहीं होता?

  • undefined

    CareersJan 21, 2021, 11:21 AM IST

    किस देश में शादी के लिए हो गई है लड़कों की कमी? IAS इंटरव्यू में कुंवारी लड़की से पूछे गए GK के कठिन सवाल

    करियर डेस्क: यूपीएएससी की सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam) देश की सबसे प्रतिष्ठित और मुश्किल परीक्षा है इसके लिखित और इंटरव्यू परीक्षा पास करने में लोगों को कई साल लग जाते हैं। कई अटेम्प्ट में लोग यूपीएससी क्लियर कर पाते हैं। इसे पास करने वाले कैंडिडेट को परीक्षा के अलावा यूपीएससी का इंटरव्यू क्लियर करना होता है। यूपीएससी पर्सनैलिटी टेस्ट (UPSC Personality Test) को पास करके ही कोई भी स्टूटेंड या कैंडिडेट आईएएस अफसर (IAS Officer) बन पाता है। कई कैंडिडेट इंटरव्यू में सही जवाब न दे पाने के कारण फेल हो जाते हैं। आईएएस इंटरव्यू में पर्सनैलिटी परखने और तर्कशक्ति देखने के लिए पहेली जैसे घुमावदार सवाल पूछे जाते हैं। ऐसे अजब-गजब सवालों के जवाब भी टेढे-मेढे होते हैं। आज हम आपको IAS इंटरव्यू के मजेदार सवाल बता रहे हैं।

  • undefined

    CareersJan 20, 2021, 10:45 AM IST

    क्या 6 अंगुली वाले ज्वाइन कर सकते हैं आर्मी? सही जवाब देकर झट से IAS अधिकारी बन गया लड़का

    करियर डेस्क: आम तौर पर कुछ प्रश्न ऐसे होते हैं जो लगभग सभी कॉम्पीटिशन एग्जाम्स में पूछे जाते हैं। परन्तु सिविल सर्विसेज जैसे IAS, IPS के इंटरव्यू में कुछ बेहद ही खास सवाल पूछे जाते हैं, जिनके उत्तर नहीं बताए जाए तो आप तुरंत ही रिजेक्ट भी हो सकते हैं। अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप इन सवालों का जवाब देकर जांच सकते हैं कि आप कितने पानी में हैं। कुछ इंटरव्यू में इस तरह के सवाल नजरिया, तर्कशक्ति और कैंडिडेट की पर्सनैलिटी देखने के लिए पूछे जाते हैं। इन सवालों के सटीक जवाब देकर ही कैंडिडेट्स नौकरी हासिल कर पाते हैं।

  • undefined

    CareersJan 19, 2021, 11:51 AM IST

    मैं तुम्हारी बहन के साथ भाग जाऊं तो क्या करोगे? IAS इंटरव्यू में अधिकारी ने शख्स से पूछ डाला ऐसा सवाल

    करियर डेस्क. IAS इंटरव्यू सिविल सेवा परीक्षा का अंतिम चरण है। प्री, मेंस और उसके बाद इंटरव्यू होता है। इस चरण के बाद,कैंडीडेट्स को सिविल सेवा में विभिन्न पदों के लिए चुना जाता है। IAS प्रीलिम्स और IAS मेंस की परीक्षा बाद IAS साक्षात्कार के बारे में कैंडीडेट्स के मन में काफी सारी बातें चल रही होती हैं। इंटरव्यूवर किस तरह का सवाल पूछ बैठे इस बारे में सोच कर कई कैंडीडेट्स नर्वस रहते हैं। कुछ तो इंटरव्यू में जाने के बाद इंटरव्यूवर को फेस करने में ही नर्वस हो जाते हैं। ऐसे में वह सिविल सर्विस परीक्षा इंटरव्यू क्रैक नही कर पाते। IAS साक्षात्कार पैनल में विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिष्ठित व्यक्तित्व शामिल किये जाते हैं और इस पैनल की अध्यक्षता एक UPSC सदस्य करता है। IAS साक्षात्कार का कोई निश्चित प्रारूप या पैटर्न नहीं होता है और साक्षात्कार पैनल,तकनीकी,शैक्षणिक और गैर-अकादमिक क्षेत्रों से भी उम्मीदवारों से प्रश्न पूछने के लिए स्वतंत्र होता है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के आत्मविश्वास बढाने के लिए पूर्व में इंटरव्यू में पूछे गए कुछ सवालों और उनके जवाब को शेयर कर रहा है।

  • undefined

    CareersJan 14, 2021, 12:53 PM IST

    पेट के अंदर लड़का-लड़की कैसे बनता है बच्चा? IAS इंटरव्यू में पूछा गया प्रेग्नेंसी से जुड़ा ये अहम सवाल

    करियर डेस्क: देश में बहुत से बच्चे आईएएस-आईपीएस अफसर (IAS-IPS Officer) बनना चाहते हैं। सरकारी नौकरी (Sarkari Naukari) और देश सेवा के लिए लोग सिविल सर्विस (Civil Services Exam) में जाना चुनते हैं। पर देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा यूपीएससी (UPSC Exam) पास करना अपने आप में टेड़ी खीर है। अगर आप एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनना चाहते हैं तो टफ एग्जाम का सामना करना होगा। एग्जाम को पास करना जितना कठिन है उतना ही कठिन इसके इंटरव्यू (IAS Interview) में पास होना भी है। आपको बता दें कि यूपीएससी के इंटरव्यू में अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल इतने अजीब होते है कि परीक्षार्थी का दिमाग चकरा जाता है। कई बार इंटरव्यूवर कैंडिडेट्स की हाजिर जवाबी और आईक्यू को चेक करने के लिए इस तरह के ट्रिकी सवाल पूछते है। यहां पर हम आपको ऐसे ही कुछ सवालों के बारे में बताने जा रहे है जो आपका जनरल नॉलेज और तर्कशक्ति को दुरुस्त कर देंगे।
     

  • undefined

    CareersJan 7, 2021, 1:31 PM IST

    क्या इंसान के स्पर्म से प्रेग्नेंट हो सकते हैं जानवर? IAS इंटरव्यू के ऐसे सॉलिड सवालों के हैं लॉजिकल जवाब

    करियर डेस्क: अगर आप एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनना चाहते है तो जानते ही होंगे कि इसके लिए आपको कितने टफ एग्जाम का सामना करना है। आईएएस (IAs) बनने के लिए यूपीएससी (UPSC) का एग्जाम देना पड़ता है यूपीएससी (UPSC) हमारे देश की सबसे टफ एग्जाम में से एक है। इस एग्जाम को पास करना जितना कठिन है उतना ही कठिन इसके इंटरव्यू में पास होना भी है। लिखित परीक्षा के बाद यूपीएससी में इंटरव्यू सबसे जरूरी होता है। इसमें डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (DAF) के आधार पर सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए यूपीएससी इंटरव्यू सवाल को हल्के में न लें।अच्छे से तैयारी के लिए हम आपको आईएएस इंटरव्यू के कुछ ट्रिकी सवाल (IAS interview Tricky Questions) बता रहे हैं -

  • undefined

    CareersJan 1, 2021, 1:07 PM IST

    पति अगर जबरदस्ती 4 बच्चे पैदा करने को कहे, तो क्या करेंगी? महिला से IAS इंटरव्यू में पूछा गया पर्सनल सवाल

    करियर डेस्क:  आपने लोगों को कहते सुना होगा कि आईएएस की परीक्षा पास करना कोई बच्चों का खेल नहीं है। लिखित परीक्षा में तो एक बार पास हो सकते हैं, लेकिन इसके इंटरव्यू (IAS Interview) में पूछे गए सवालों का जवाब अच्छे-अच्छों के पास नहीं होता। कई बार सवाल होते ही इतने ट्रिकी हैं कि लोगों को आसान से जवाब नहीं सूझता। यहां आपसे पहेली, रिजनिंग, लॉजिक के सवाल पूछे जाते हैं,, जोक सुनाने को भी कहा जा सकता है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू के बाद ही नौकरी हाथ में आती है। इंटरव्यू बोर्ड विभिन्न मामलों पर उम्मीदवार के विचार जानने की कोशिश करता है। बोर्ड उससे कई सवाल पूछता है और जॉब के लिए उसका एप्टीयूड जांचता है। आज हम आपके लिए आईएएस इंटरव्यू के कुछ सुपर ट्रिकी सवाल खोजकर लाए है, जिन्हें सुनकर किसी का भी दिमाग चकरा सकता है।क्या आप ऐसे सवालों का जवाब देने चाहेंगे?

  • undefined

    CareersDec 24, 2020, 11:55 AM IST

    वो कौन सी चीज है जिसे मर्द 1 बार और औरत बार-बार करती है? IAS इंटरव्यू में पूछा गया डबल मीनिंग वाला सवाल

    करियर डेस्क: अगर आप आईएएस ऑफिसर बनना चाहते है तो जानते ही होंगे कि इसके लिए आपको कितने टफ एग्जाम का सामना करना है। आईएएस बनने के लिए यूपीएससी का एग्जाम देना पड़ता है इसके अलावा इंटरव्यू पास करना भी उतना ही जरूरी है। इस एग्जाम को पास करना जितना कठिन है उतना ही कठिन इसके इंटरव्यू में पास होना भी है। आपको बता दें कि यूपीएससी के इंटरव्यू में अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल इतने अजीब होते है कि परीक्षार्थी का दिमाग चकरा जाता है। कई बार इंटरव्यूवर कैंडिडेट्स की हाजिर जवाबी और आईक्यू को चेक करने के लिए इस तरह के ट्रिकी सवाल पूछते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ ट्रिकी सवाल और उनके जवाब बताने जा रहा है। 

  • <p><strong>जवाब. </strong>कुछ नहीं, शब्द आएगा।&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    CareersDec 17, 2020, 11:32 AM IST

    रेल की पटरी पर पत्थर क्यों पड़े होते हैं? बहुत होशियार हैं तो दीजिए IAS इंटरव्यू के इन सवालों के सही जवाब

    करियर डेस्क. IAS Interview Question In Hindi: संघ सेवा आयोग (UPSC) की सिविल परीक्षा में ऐसे-ऐसे सवाल पूछे जाते हैं कि लोगों को कई बार माथापच्ची करनी पड़ जाती है। कई बार कुछ-कुछ सवाल ऐसे होते हैं जिनका जवाब हम बिना सोचे-समझे दे तो देते हैं, लेकिन उनका जवाब कुछ और ही होता है। वहीं कुछ ऐसे भी सवाल होते हैं, जिनका जवाब देने के लिए सारी पढ़ाई-लिखाई भी काम नहीं आती क्योंकि काम आता है तो सिर्फ़ और सिर्फ़ तेज़ दिमाग़। और जवाब देने की ऐसी क्षमता कम लोगों में ही पाई जाती है। आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ ट्रिकी सवाल लेकर आये हैं और हम ये अच्छे से जानते हैं कि आप तो बहुत बुद्धिमान हैं और आप इन सवालों के जवाब फटाक से दे देंगे। 

  • <p>जवाब: Brother In low, ये पत्नी की बहन का पति या आपके साली का पति होता है जो साढ़ूभाई कहलाता है</p>

    CareersDec 10, 2020, 7:12 PM IST

    अधिकारी ने पूछा 1 दिन में कितनी बार चाय पीनी चाहिए ? IAS इंटरव्यू के इस सवाल का है धमाकेदार जवाब

    करियर डेस्क. IAS Interview Questions: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil SErvices Exam) के लिए आवेदन करने वाले सभी आवेदकों की यह इच्छा होती है कि वे इस परीक्षा में चयनित होकर आईएएस बनें। लेकिन इसमें चयनित होने के लिए कई पड़ावों से गुजरना होता है। एग्जाम के बाद इंटरव्यू भी बहुत कठिन होता है। यूपीएससी का इंटरव्यू भी काफी कठिन होता और कई बार कैंडिडेट्स इसमें फेल होकर हाथ में आई नौकरी गंवा देते हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपको इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ट्रिकी सवाल के बारे में बता रहे हैं। ये सवाल आपके दिमाग को हिला डालेंगे लेकिन जवाब सोचने में आपको काफी मशक्त करनी पड़ेगी। तो आजमाइए अपना जनरल नॉलेज यहां- 

  • <p><strong>जवाब. </strong>शार्क मछली के शरीर में एक भी हड्डी नहीं होती। शार्क के कंकाल आम हड्डियों के नहीं बने होते। उनके कंकाल कार्टिलेज के बने होते हैं, जो बेहद नरम व लचीली हड्डियोंवाले होते हैं।</p>

    CareersDec 10, 2020, 6:06 PM IST

    एक मेज पर एक प्लेट में 2 केले रखें हैं 3 लोगों में कैसे बराबर बाटेंगे? मजे से सॉल्व कीजिए UPSC के दिलचस्प सवाल

    करियर डेस्क. IAS Inetrview Questions: देश में IAS-IPS अफसर बनने बच्चे जमकर मेहनत करते हैं। इस परीक्षा को पास करने में लोग 16-16 घंटे पढ़ाई करते हैं। संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) एग्जाम की की तीन स्टेज होती है पहली स्टेज में Preliminary एग्जाम होता है जो सिर्फ क्वालिफाई करना होता है। दूसरी स्टेज Main एग्जाम है जिसमें बहुत बड़े धुंरधर ही पहुंच पाते हैं। इस एग्जाम में नौ पेपर होते हैं। एग्जाम की तीसरी स्टेज Personality Test (इंटरव्यू) है। ये तीसरा चरण काफी कठिन होता है इसमें कैंडिडेट की सोच, तर्कशक्ति और क्षमता को परखा जाता है। समाज हो रही घटनाओं पर आपकी क्या सोच है, आपकी पसंद, नापसंद, देश समाज की समस्याओं के लिए आपका नजरिया सब परखा जाता है। आप जिस गांव-शहर, राज्य या क्षेत्र में जन्म लिया है उसके बारे में भी कुछ भी पूछा जा सकता है। यूपीसएससी इंटरव्यू में आपसे अधिकारी चुटकुला सुनाने को भी कह सकते हैं। हालांकि कई बार दिमाग देखने ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो कैंडिडेट को चकरा देते हैं। इसलिए आज हम आपको आईएएस-आईपीएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ ट्रिकी सवालों के बारे में बता रहे हैं। आप इन्हें सॉल्व करने का रिस्क ले सकते हैं-

  • undefined

    CareersDec 7, 2020, 5:34 PM IST

    औरत अपनी जिंदगी में कितने बच्चे कर सकती है पैदा? IAS इंटरव्यू में पूछे इस सवाल को सुन सोच में पड़ गया शख्स

    करियर डेस्क: आईएएस इंटरव्यू के सवाल काफी चर्चा में रहते हैं। कहा जाता है कि यहां कैंडिडेट्स से कुछ भी पूछा जा सकता है। परीक्षा पास करने में अच्छे -अच्छों के पसीने छूट जाते हैं। पर डर कैसा अगर तैयारी अच्छे से हो जाए तो। यूपीएससी इंटरव्यू की तैयारी भी दमदार तरीके से करनी चाहिए। इसलिए हम आज कुछ ट्रिकी सवाल और उनके जवाब लेकर हाजिर हैँ।  पर्सनैलिटी टेस्ट (Personality Test) यानी इंटरव्यू (IAS Interview) काफी मुश्किल होता है जिसके लिए कैंडिडेट्स को अलग से मेहनत करनी पड़ती है। ज्ञान के अलावा यहा दिमागी कौशल की जांच ज्यादा की जाती है। यूपीएससी की तैयारी करने वालो लोग भी इन सवालों से एक आइडिया लगाएं कि आखिर कैसे मामूली से दिखने वाले सवाल का जवाब इतना आसान नहीं होता?

  • undefined

    CareersDec 3, 2020, 11:30 AM IST

    IAS इंटरव्यू में महिला से पूछा गया पति-पत्नी से जुड़ा पेचीदा सवाल, दो बार दोहराने के बाद भी नहीं दे पाई जवाब

    करियर डेस्क: सिविल सेवा लिखित परीक्षा में मुख्य परीक्षा के बाद इंसान को पर्सनैलिटी टेस्ट यानि इंटरव्यू का भी सामना करना होता है। इस परीक्षा की तीन स्टेज होती है पहली स्टेज में Preliminary एग्जाम होता है। दूसरी स्टेज Main एग्जाम है, इस एग्जाम में नौ पेपर होते हैं। एग्जाम की तीसरी स्टेज Personality Test (इंटरव्यू) है। ये तीसरा चरण यानि यूपीएससी इंटरव्यू (UPSC Interview) काफी कठिन होता है। IAS-IPS और IRAS अफसर बनने के लिए इंटरव्यू क्लिकर करना भी जरूरी है। इसमें कैंडिडेट की सोच, तर्कशक्ति और क्षमता को परखा जाता है। इसमें ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो दिमाग घुमा देते हैं। इसलिए हम आपको यूपीएससी के कुछ पेंचीदा सवाल बता रहे हैं इनके जवाब देने में आपके पसीने छूट जाएंगे-

  • undefined

    CareersDec 2, 2020, 11:28 AM IST

    IAS इंटरव्यू में लड़के से पूछा गया रेप से जुड़ा ऐसा सवाल, जवाब देते समय हकलाया और चली गई सरकारी नौकरी

    करियर डेस्क. आईएए (IAS) या आईपीएस (IPS) बनने के लिए सिर्फ यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam 2020 Update) पास करना ही जरूरी नहीं होता है। प्री, मेन्स परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट को इंटरव्यू भी पास करना होता है। इंटरव्यू में बहुत से कैंडिडेट फेल हो जाते हैं। प्रशासनिक परीक्षा इस बात की वजह से और भी मुश्किल लगती है। कैंडिडेट्स को एग्जाम के साथ इंटरव्यू और मेन्स की तैयारी भी करनी चाहिए। हम आपको कुछ खतरनाक सवाल बता रहे हैं। ये सवाल किसी भी कैंडिडेट का सिर घुमा देते हैं लेकिन इनके जवाब बेहद आसान निकलते हैं।