Understand  

(Search results - 68)
  • What is brain tumor understand in 10 points KPZ
    Video Icon

    Health CapsuleJun 8, 2021, 7:00 AM IST

    10 Things: उगते सूरज के साथ तेज सिरदर्द और ढलते सूरज के साथ कम, ये है ब्रेन ट्यूमर का लक्षण

    ब्रेन ट्यूमर। चक्कर आना, तेज सिरदर्द होना शरीर का काबू में ना या फिर कई चीजों को लेकर भ्रमित होना ये ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हो सकते हैं। ज्यादा मोबाइल फोन का यूज, टीवी, गैजेट्स ने हमारी लाइफ को घेर लिया है ऐसे में हम फिजिकल एक्टिविटी करना भूल गए हैं। ब्रेन ट्यूमर एक गंभीर बीमारियों में से एक है जो कैंसर का भी कारण हो सकती है। इसलिए जरूरी है समय रहते ही सावधानी बरतना। 8 जून को वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे मनाया आइये जानते हैं क्या है ट्यूमर और इसके बारे में 10 बातें 

  • In absence of birth chart, by these signs you can understand which planet is giving you inauspicious results KPI

    JyotishMay 27, 2021, 11:40 AM IST

    जन्म कुंडली न हो तो इन संकेतों से समझ सकते हैं कौन-सा ग्रह दे रहा है आपको अशुभ फल

    उज्जैन. कुंडली में ग्रहों की स्थिति के अनुसार हमारे जीवन पर शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ता है। व्यक्ति की कुंडली में कौन-सा ग्रह अशुभ फल प्रदान कर रहा है, यह कुंडली से जाना जा सकता है, पर कई लोगों को उनके जन्म की तिथि और समय नहीं पता होता है जिसके कारण उनकी कुंडली नहीं बनी होती है। यदि किसी की कुंडली न हो तो कुछ लक्षणों से जान सकते हैं कि आपको कौन सा ग्रह अशुभ फल प्रदान कर रहा है। आगे जानिए इससे जुड़ी खास बातें…

  • Understand the 5 mistakes that are causing the black fungus KPZ
    Video Icon

    Health CapsuleMay 22, 2021, 2:22 PM IST

    वो 5 गलतियां जिनकी वजह से फैल रहा ब्लैक फंगस, समझिए

    कोरोना महामारी के बीच अब ब्लैक फंगस एक बड़ी बीमारी बनकर सामने आया है। कई राज्यों में इसे महामारी भी घोषित किया जा चुका है। ऐसे में समझना जरूरी है वो कौन सी गलतियां है जिसकी वजह से लोग ब्लैक फंगस का शिकार हो रहे हैं। लिक्विड ऑक्सीजन रखने का सिलेंडर साफ न हो: मेडिकल ऑक्सीजन 99.5 प्रतिशत से अधिक शुद्ध होते हैं। जिन सिलेंडरों में लिक्विट ऑक्सीजन रखा जाता है उनकी अच्छी तरीके से सफाई की जानी चाहिए। उन्हें इन्फेक्शन फ्री किया जाना बहुत जरूरी है। 

  • If you understand these three stages of Corona, then you will win the battle with death, listen to Dr vikas mittal KPZ
    Video Icon

    Health CapsuleMay 5, 2021, 12:02 PM IST

    कोरोना के ये तीन चरण समझ गए तो जीत लेंगे मौत से जंग, सुनिए डॉ की जुबानी

    वीडियो डेस्क। देश में कोरोना के नए 3.82 लाख मामले सामने आए है। हालांकि अच्छी बात ये हैं 3.37 लाख लोग 24 घंटे में ठीक भी हुए हैं। कोरोना काल में सबसे ज्यादा जरूरी है सतर्कता और समझदारी। सोशल मीडिया पर आगरा के एक डॉ विकास मित्तल का वीडियो वायरल हो रहा है। डॉक्टर की बात सुनकर आपके मन से कोरोना का डर निकल जाएगा। अगर कोरोना से सुरक्षित रहना है तो इसके 3 चरणों को समझना जरूरी है। 

  • Why is it important to get vaccinated? You will understand by looking at these lungs KPZ
    Video Icon

    NationalApr 30, 2021, 5:54 PM IST

    क्यों जरूरी है वैक्सीन लगवाना? इन फेंफडो़ं को देख समझ आ जाएगा

    वीडियो डेस्क। 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगेगी। लेकिन लोगों के मन में अभी भी वैक्सीन को लेकर कई सवाल हैं। मन में डर है। अभी तक कोरोना की कोई दवा नहीं आई ऐसे में वैक्सीन ही सबसे कारगर है। अगर आपको वैक्सीन को लेकर मन में कोई भी डाउट है तो ये वीडियो देखिए और समझिए कि वैक्सीन आपको कितना सुरक्षित रखती है। 

    Asianet News का विनम्र अनुरोधः आइए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...। जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

  • These 5 symptoms can be seen as a warning, as it is a corona sign, do not understand cold-flu asa

    TrendingApr 26, 2021, 2:28 PM IST

    नजर आ रहे हैं ये 5 लक्षण तो हो जाएं अलर्ट, क्योंकि यह है कोरोना का संकेत, ना समझें कोल्ड-फ्लू

    नई दिल्ली । कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। ऐसे में हमें अलर्ट रहने के साथ-साथ उसके छोटे-छोटे लक्षणों को पकड़ना बहुत जरूरी हो गया है। कोरोना लक्षणों की शुरुआत में पहचान कर आप न सिर्फ गंभीर रूप से बीमार पड़ने से बच सकते हैं। ऐसे में हम आपसे कुछ जरूरी बातें साझा कर रहे हैं। जिसमें से एक भी लक्षण यदि शरीर में कोई भी लक्षण नजर आते ही घर के बाकी सदस्यों से खुद को दूर कर लें। करीब 2 सप्ताह तक लोगों के संपर्क में आने से बचें। मास्क अच्छी तरह से पहनें लगातार हैंड वॉश करते रहें और डॉक्टर्स की सलाह पर दवाओं का इस्तेमाल करें और सुरक्षित बने। 

  • Video of a doctor crying while sitting in a car will make emotional, understand what exactly is Corona? KPZ
    Video Icon

    NationalApr 21, 2021, 5:34 PM IST

    कोरोना: भावुक कर देगा गाड़ी में बैठकर रो रही डॉक्टर का वीडियो, समझिए वास्तव में क्या है कोरोना?

    वीडियो डेस्क। कोरोना वायरस के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देश में स्थिती बेहद खराब होती जा रही है। ऐसे में सिर्फ एक ही चीज है जो आपको बचा सकती है वो है सतर्कता। थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए बहुत भारी पड़ सकती है। और अभी भी आपको कोरोना की भयावहता समझ नहीं आ रही है तो इस डॉक्टर को सुनें ।

  • Is your love one sided or not try to understand by these 6 signs MJA

    RelationshipApr 18, 2021, 2:58 PM IST

    इकतरफा प्यार हो सकता है जानलेवा, इससे बचना है जरूरी, इन 6 बातों से कर सकते हैं इसका पता

    रिलेशनशिप डेस्क। प्रेम का आकर्षण भी अजीब होता है। कभी-कभी लोग ऐसे व्यक्ति के प्रेम में पड़ जाते हैं, जो उन्हें प्यार नहीं करता। लेकिन उन्हें यह वहम होता है कि जिसे वे चाहते हैं, वह भी उनसे प्यार करता है। यह इकतरफा प्यार होता है। इकतरफा प्यार को जानलेवा कहा गया है। ऐसे कई उदाहरण मिलते हैं, जब किसी से इतकरफा प्यार करन वाले इंसान ने दुख और हताशा में जान तक दे दी। इकतरफा प्यार में पड़े लोग अक्सर हताशा के शिकार हो जाते हैं। जीवन के हर क्षेत्र में सफल लोग भी जब इकतरफा प्यार के चक्कर में पड़ते हैं, तो उनके साथ परेशानियां शुरू हो जाती हैं। वे भावनात्मक समस्याओं के शिकार हो जाते हैं।
    (फाइल फोटो)
     

  • Mehbooba Mufti says Nobody will understand the language of weapons KPP

    NationalApr 12, 2021, 3:18 PM IST

    महबूबा मुफ्ती की युवाओं से अपील, हथियार छोड़कर शांति से बात करें, नहीं तो मौत के अलावा कुछ नहीं मिलेगा

    जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को राज्य के युवाओं से आतंक का रास्ता छोड़ने की अपील की। महबूबा ने कहा, कोई हथियार की भाषा नहीं समझता। अगर आप शांति से अपनी बात कहेंगे, तो तुम्हें दुनिया सुनेगी। अगर तुम बंदूक की भाषा बोलेगे, तो तुम्हें मार दिया जाएगा और तुम्हें कुछ नहीं मिलेगा। 

  • Martyr Day: Understand what happened before Bhagat Singh was hanged, in 10 points KPZ
    Video Icon

    NationalMar 23, 2021, 6:18 PM IST

    शहीद दिवस: भगत सिंह को फांसी पर चढ़ाने से पहले क्या क्या हुआ, 10 प्वॉइंट में समझिए

    वीडियो डेस्क। 23 मार्च 1931 को देश की तीन क्रांतिकारी वीरों भगत सिंह राजगुर और सुखदेव को  फांसी पर लटका दिया गया था। 23 मार्च को हर साल शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। 10   पॉइंट में जानिए फांसी वाले दिन क्या हुआ था। 

  • PM Modi  told to the people of Assam - If a chaiwala does not understand your pain, then who will understand KPZ
    Video Icon

    NationalMar 20, 2021, 5:17 PM IST

    मोदी ने अपनी तरफ इशारा करते हुए असम के लोगों से कहा- एक चायवाला आपके दर्द को नहीं समझेगा तो कौन समझेगा

    वीडियो डेस्क।  पीएम मोदी ने शनिवार को को असम के दौरे पर पहुंचे जहां उन्होंने चबुआ में चुनावी रैली को संबोधित किया। जहां उन्होंने खुद की ओर इशारा कर चायवालों का दर्द समझने की बात कही। पीएम ने कहा कि ये चायवाला आपका दर्द नहीं समझेगा तो कौन समझेगा। सुनिए क्या बोले पीएम। 

  • Budget 2021: understand from expert in simple words in 7 minute video KPV
    Video Icon

    NationalFeb 1, 2021, 5:30 PM IST

    आसान शब्दों में एक आम आदमी इस बजट को कैसे समझे? 7 मिनट के वीडियो में एक्सपर्ट ने बारीकी से समझाया

    वीडियो डेस्क। देश का आम बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आम बजट पेश किया। बजट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कई लोग सोच रहे थे कि हम आम आदमी पर टैक्स का बोझ डालेंगे, लेकिन ट्रांसपेरेंट बजट पर फोकस किया। वहीं वित्त मंत्री ने कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बड़ा खर्च और हेल्थकेयर सेक्टर पर जोर देना इस बजट की 2 अहम बातें रहीं। इस बार संसद 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण शुरू हुआ, जोकि दोपहर 12 बजकर 50 मिनट तक चला। इस तरह से वे दो घंटे से भी कम समय तक बोलीं। ऐसे में हमारे एक्सपर्ट वरिष्ठ अर्थशास्त्री डॉक्टर अमरजीत सिंह खालसा से सिर्फ 7 मिनट में समझें इस पूरे बजट को।

  • Nirmala Sitharaman budget of 2021-22 Understand question answer kpn

    NationalFeb 1, 2021, 1:18 PM IST

    25 सवाल : टैक्स, कोरोना और किसान से लेकर ऐसे तमाम मुद्दों पर बजट में क्या कहा गया? आसान भाषा में समझें

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का बजट 2021-22 पेश किया। बजट पेश करने के दौरान निर्मला सीतारमण ने टैक्स को लेकर कोई बदलाव नहीं किया। हालांकि देश के वो बुजुर्ग जो 75 साल से ज्यादा के हैं और पेंशन लेते हैं उन्हें टैक्स रिटर्न में छूट दी गई है। वहीं किफायती घर खरीदने वालों के लिए टैक्स में छूट का समय बढ़ाकर मार्च 2022 तक कर दिया गया है। ऐसे में सवाल-जवाब के जरिए जानते हैं कि बजट में क्या मिला और क्या नहीं?
     

  • After today, either you will not buy jeans and if you wear it will make you think, understand this fact KPZ
    Video Icon

    LifestyleJan 9, 2021, 7:13 PM IST

    आज के बाद या तो आप जींस खरीदेंगे नहीं और अगर पहनेंगे तो सोचने पर मजबूर कर देंगे ये फैक्ट, समझिए

    वीडियो डेस्क। जींस पहनना हर किसी को पसंद होता है। जींस जिस फेब्रिक का बना होता है उसे डेनिम कहते हैं। डेनिम कॉटन से बनता है। क्या आप जानते हैं जिस जींस को आप हल्का सा दाग लगने पर, फेड होने पर या छोटा से छेद होने पर रिजेक्ट कर देते हैं उस एक जींस को बनाने में 25 से 30 लीटर पानी खर्च हो जाता है। 

  • So inside, Nitish government is ready to fall, understand these 5 reasons, the whole mathematics of Bihar politics ASA

    BiharDec 30, 2020, 10:53 AM IST

    ...तो अंदर ही अंदर नीतीश सरकार गिराने की हो गई पूरी तैयारी,इन 5 कारणों से समझें बिहार की राजनीति का पूरा गणित

    श्याम रजक ने संविधान का हवाला देते हुए कहा कि अगर दल-बदल कानून के तहत जेडीयू के 25 से 26 विधायक पार्टी छोड़कर आरजेडी में शामिल होंगे तो उनकी सदस्यता पर आंच नहीं आएगी। इसलिए उन्हें फिलहाल रोका गया है। क्योंकि अगर सिर्फ 17 विधायक आरजेडी में शामिल होते हैं तो दल-बदल कानून के अंतर्गत इनकी सदस्यता रद्द हो सकती है। लेकिन, बहुत जल्द जेडीयू के विधायक राष्ट्रीय जनता दल में शामिल होंगे।