United Nations  

(Search results - 64)
  • <p><strong>&nbsp;আর বুধবার বাকি দুজনকেও নিরাপত্তা পরিষদ বৈশ্বিক জঙ্গির তকমা দেবে না বলে জানিয়ে দেয়। রাষ্ট্রসংঘের &nbsp;তরফ থেকে জানানো হয় যে, এই চারজনকে জঙ্গি তকমা দেওয়ার জন্য পাকিস্তান কোন প্রমাণ দিতে পারেনি।</strong></p>

    NationalAug 1, 2021, 10:04 AM IST

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता अब भारत के पास, आज फ्रांस से मिली जिम्मेदारी

    भारत एशिया प्रशांत देशों की ओर से उम्मीदवार था और उसे जून में सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्य के चुनाव में 192 में से 184 वोट मिले. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को दो साल के अस्थायी सदस्य के रूप में इसी साल जगह मिली थी। 

  • <p>आज भारत विश्व गुरु बन गया है। योग पर कई ऐसी रिसर्च और दावे भी सामने आ चुके हैं कि इससे कई प्रकार की गंभीर बीमारियों और उनके खतरे से बचा जा सकता है। इसलिए योग करें, स्वस्थ रहें।</p>

    NationalJun 21, 2021, 7:00 AM IST

    अंतरराष्ट्रीय योग दिवसः 'योगा फाॅर वेलनेस' इस बार है थीम, जानिए किस वर्ष कौन सा थीम रहा?

    कोविड-19 की दूसरी लहर से पूरी दुनिया अवसाद और परेशानी में रही है। धीरे-धीरे सबकुछ सामान्य हो रहा है लेकिन तीसरी लहर की आहट ने सबको सशंकित किया है। योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन रेमेडी है। हर साल अलग-अलग थीम पर आयोजन किया गया।

  • undefined

    WorldJun 19, 2021, 12:29 PM IST

    म्यांमार में तख्तापलट के बाद संकट पर भारत ने UNGA के प्रस्ताव से खुद को अलग किया, 119 देशों ने सहमति जताई

    म्यांमार में तख्तापलट के बाद जारी हिंसा को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा(UNGA) के प्रस्ताव से भारत ने खुद को अलग कर लिया है। भारत ने मसौदे पर असहमति जाहिर की है।
     

  • undefined

    WorldJun 18, 2021, 10:04 PM IST

    UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ली दूसरी बार शपथ, बोले-बड़े और छोटे राष्ट्रों के बीच विश्वास कायम करूंगा

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों को बेहतर ढंग से जवाब देने के लिए यूएन को अपने साझा एजेंडा को आगे बढ़ाना है। इसके लिए कुछ मौलिक परिवर्तन की जरूरत है।

  • <p>While expressing its consensus on adopting the resolution moved by Saudi Arabia and Morocco, Indian envoy to the UN TS Tirumurty said it was ironic that the country where the most recent attack and demolition of a Hindu temple took place in a series of such attacks and where the rights of minorities are being emasculated is one of the co-sponsors of the resolution under the agenda item "Culture of Peace".<br />
&nbsp;</p>

<p>The incident India was referring to in India was the December 2020 attack on the historic Hindu temple which was set of fire by a mob in the town of Karak in Pakistan with "explicit support and connivance with the law enforcement agencies" that stood as mute spectators while the monument was being razed.</p>

    NationalMay 28, 2021, 10:13 PM IST

    जम्मू-कश्मीर पर यूएन जनरल असेंबली के अध्यक्ष का बयान भ्रम फैलाने वाला, भारत ने जताई कड़ी आपत्ति

    संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष Volkan Bozkir पाकिस्तान दौरे पर एक विवादित टिप्पणी की है। उन्होंने पाकिस्तान यात्रा के दौरान कहा कि जम्मू-कश्मीर का मुद्दा पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र में और अधिक मजबूती से उठाने के लिए कर्तव्यबद्ध है। 

  • undefined

    TrendingApr 27, 2021, 1:26 PM IST

    घर में है कोरोना पॉजिटिव मरीज, तो कैसे बरते सावधानी, United Nations ने जारी की एडवाइजरी

    ट्रेंडिंग डेस्क : कोरोना वायरस तेजी से पूरी दुनिया में फैल रहा है। हर रोज इसके लाखों मरीज सामने आ रहे हैं। किसी में गंभीर लक्षण, तो कोई सामान्य लक्षण देखे जाते हैं। अस्पतालों में जगह की कमी के चलते हर मरीज को वहां रखना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में जिन लोगों में कम लक्षण है, तो वह घर पर भी पूरी तरह सुरक्षित रह सकते हैं। इसके लिए  United Nations in India ने हाल ही में कोरोना संक्रमितों को लेकर क्या सावधानी बरतनी चाहिए, इस बारे में जानकारी दी है। इसमें बताया गया है कि, यदि कोई आपके घर में बीमार है, तो आप और आपका परिवार कैसे सुरक्षित रह सकते हैं।

  • undefined

    CareersFeb 13, 2021, 8:02 PM IST

    75 साल में नहीं बनी कोई महिला UN महासचिव, अब भारतीय मूल की आकांक्षा अरोड़ा ने की दावेदारी

    आकांक्षा ने 9 फरवरी को ढाई मिनट का एक कैंपेन वीडियो शेयर किया था। इसमें वह कह रही हैं कि मेरे साथ के लोग इस तरह के पद के लिए दावेदारी नहीं करते हैं। हम अपनी बारी का इंतजार करते हैं। कुछ पाना नहीं चाहते। काम पर जाते हैं। अपना सिर झुकाते हैं, और दुनिया के तौर-तरीकों को ही अपना लेते हैं।

  • undefined

    WorldJan 30, 2021, 9:16 PM IST

    UN में गिड़गिड़ाया पाकिस्तान, बोला- किसानों के मुद्दे से ध्यान भटकाने के लिए भारत कर सकता है कार्रवाई

    भारत में कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। अब पाकिस्तान भी इस मौके का फायदा भुनाने में जुटा है। इसी को लेकर पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र (UN) महासभा की बैठक में भारत के खिलाफ माहौल बनाने में जुटा है। पाकिस्तान ने यूएन में दावा किया है कि भारत किसान आंदोलन से ध्यान भटकाने के लिए उसके क्षेत्र में कार्रवाई भी कर सकता है। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 29, 2021, 12:24 PM IST

    आखिर संयुक्त राष्ट्र ने क्यों बांधें भारत के तारीफों के पुल?

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने कोरोना वैक्सीन उत्पादन के मामले में भारत की जमकर तारीफ की है। गुतारेस ने कहा कि भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता दुनिया में सबसे बेहतर है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि दुनिया समझेगी कि इसका भरपूर उपयोग होना चाहिए। उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि भारत का टीकाकरण में अहम योगदान रहेगा। भारत के पास सभी तरह के साधन हैं और दुनिया के टीकाकरण में उसकी भूमिका बेहद अहम रहेगी। 

  • undefined

    HatkeJan 2, 2021, 10:11 PM IST

    ये हैं दुनिया के 7 अजूबे, आखिर इनमें ऐसा क्या है, जानिए कुछ फैक्ट

    ये दुनिया सतरंगी है‌! ये 7 अजूबे यही दिखाते हैं। ये इमारतें और जगहें दुनियाभर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। ये अपनी अनूठी शिल्पकला, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक तथ्यों के कारण रिसर्च का विषय बनी रहती हैं। यूनेस्को (UNESCO) ने इन धरोहरों को दुनिया का सबसे बड़ा अजूबा माना है। बता दें कि यूनेस्को 'संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (United Nations Educational Scientific and Cultural Organization)' का एक छोटा रूप है। इससे 193 देश जुड़े हुए हैं। यूनेस्को दुनियाभर की ऐतिहासिक इमारतों के संरक्षण का काम भी करता है। आइए देखते हैं दुनिया के 7 अजूबों के बारे में...

  • undefined
    Video Icon

    WorldNov 25, 2020, 7:47 PM IST

    एक बार फिर पाकिस्तान ने कटवाई नाक, यूएन में पेश किया झूठा डोजियर

    संयुक्त राष्ट्र में झूठा डोजियर पेश करने को लेकर भारत ने पाकिस्तान की कड़ी आलोचना की है। भारत ने कहा कि पाकिस्तान के लिए मनगढ़ंत और झूठी कहानियां गढ़ना कोई नई बात नहीं है। पाकिस्तान यूएन की ओर से गैरकानूनी करार दिए आतंकवादियों का पनाह देता है। दरअसल, पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनिया गुटेरस को एक डोजियर दिया है, जिसमें वह भारत पर आतंकवाद भड़काने का आरोप लगा रहा है। पाकिस्तान ने यह डोजियर भारत की ओर से भेजे गए डोजियर के एक दिन बाद भेजा है।

  • <p>सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे पर भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र में जमकर लताड़ा है। सोमवार को भारत ने यूएन में कहा कि कोविड-19 की वजह से दुनिया थम गई है, लेकिन पाकिस्तान महामारी का फायदा उठाते हुए सीमा पार आतंकवाद को सर्मथन देने में जुटा है</p>

    WorldNov 3, 2020, 6:26 AM IST

    COVID-19 संकट के बीच आतंकवाद को बढावा देने में लगा पाकिस्तान, भारत ने यूएन में जमकर लताड़ा

    सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे पर भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र में जमकर लताड़ा है। सोमवार को भारत ने यूएन में कहा कि कोविड-19 की वजह से दुनिया थम गई है, लेकिन पाकिस्तान महामारी का फायदा उठाते हुए सीमा पार आतंकवाद को सर्मथन देने में जुटा है।

  • undefined

    WorldOct 14, 2020, 7:13 PM IST

    खराब मानवाधिकार रिकॉर्ड के बावजूद UNHRC में सर्वोच्च मतों से चुना गया पाकिस्तान, कईं देशों ने किया था विरोध

    पाकिस्तान के खराब मानवाधिकार रिकॉर्ड के बावजूद संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में उसे दोबारा चुन लिया गया है। इस चुनाव को लेकर कईं मानवाधिकार समूहों ने पाकिस्तान का विरोध किया था।  पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च मानवाधिकार निकाय के लिए एशिया प्रशांत क्षेत्र की चार सीटों पर पांच उम्मदवारों में से पाकिस्तान को सर्वाधिक मत प्राप्त हुए हैं। 

  • <p>pm modi</p>

    WorldSep 27, 2020, 10:37 AM IST

    पीएम मोदी की यूएन में प्रतिज्ञा, कहा - पूरी दुनिया के लिए कोविड टीका बनाएगा भारत, WHO अध्यक्ष ने कहा धन्यवाद

    भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा की 75वीं वर्षगांठ पर यूएन में संबोधन दिया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि कोविड-19 महामारी से लड़ने में भारत की वैक्सिन के सफल परीक्षण पर इसे पूरी दुनिया को विश्व स्तर पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए भारत बड़े स्तर पर वैक्सिन ट्रायल कर रहा है । इसपर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) प्रमुख टेड्रोस अधानोम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस प्रतिबद्धता के लिए उन्हें धन्यवाद दिया और कहा कि संयुक्त संसाधनों के प्रयोग और बलों को जुटाकर हम इस वैश्विक महामारी को समाप्त कर सकते हैं।

  • undefined

    WorldSep 26, 2020, 8:06 PM IST

    यूएन सभा में मोदी :आखिर कब तक स्थायी सदस्यता के लिए इंतजार करेगा भारत ,पाकिस्तान पर भी साधा निशाना

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र संघ की जनरल असेंबली को संबोधित किया। पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र की आम सभा को संबोधित करते हुए बिना पाकिस्तान का नाम लिए आतंकवाद पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि भारत की आवाज मानवता, मानव जाति और मानवीय मूल्यों के दुश्मन, आतंकवाद, अवैध हथियारों की तस्करी, ड्रग्स, मनी लॉन्डरिंग के खिलाफ हमेशा उठती रहेगी। भारत के दुश्मनों को नसीहत देते हुए पीएम ने कहा, भारत जब किसी से दोस्ती का हाथ बढ़ाता है, तो वो किसी तीसरे देश के खिलाफ नहीं होती। हम अपनी विकास यात्रा से मिले अनुभव साझा करने में कभी पीछे नहीं रहते। भारत ने हमेशा पूरी मानव जाति के हित के बारे में सोचा है ना सिर्फ अपने निहित स्वार्थों के बारे में। भारत की नीतियां हमेशा से इसी दर्शन से प्रेरित रही हैं।