Upsc  

(Search results - 869)
  • undefined

    CareersJun 15, 2021, 6:06 PM IST

    UPSC: इंटरव्यू में पूछे जाते हैं दिमाग में उथल-पुथल कर देने वाले सवाल, ऐसे जवाब देकर मिलती है IAS की जॉब

    करियर डेस्क. आईएएस (IAs) बनने के लिए यूपीएससी (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा होती है। (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा देश के सबसे टफ एग्जाम में से एक है। रिटेन निकालने के बाद कैंडिडेट्स को इंटरव्यू देना पड़ता है। इंटरव्यू बहुत टफ होता है क्योंकि कभी-कभी इंटरव्यू में कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो मुश्किलें खड़ी कर देते हैं। सवाल टफ इसलिए भी होते हैं कि ये सवाल किसी सिलेब्स के नहीं होते हैं। यूपीएससी के इंटरव्यू में अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल इतने अजीब होते हैं कि परीक्षार्थी का दिमाग चकरा जाता है। कई बार इंटरव्यूवर कैंडिडेट्स की हाजिर जवाबी और आईक्यू को चेक करने के लिए ट्रिकी सवाल पूछते हैं। तो आइये जानते है आईएएस के इंटरव्यू से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब-

  • undefined

    CareersJun 12, 2021, 3:50 PM IST

    अब UPSC की तैयारी के लिए नहीं देनी होगी हजारों रुपये फीस, IAS और IFS ने बताएं घर में तैयारी करने के 6 टिप्स

    करियर डेस्क: कोरोना वायरस के कारण स्कूल-कॉलेज बंद हैं। बार्ड परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। कम्पटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों को भी मुश्किलों का सामना करनाा पड़ रहा है। जो छात्र ऑनलाइन क्लासेस के जरिए भी पढ़ाई कर रहे है, उन्हें हजारों रुपये फीस देनी पड़ रही हैं। ऐसे में आप घर पर रहकर बिना पैसे खर्च किए भी UPSC की तैयारी कर सकते हैं। इस बारे में IAS अफसर काजल जावला और IFS (Indian Forest Service) अफसर अंकित कुमार ने कुछ टिप्स दिए हैं। कैसे आप घर पर पढ़ाई पर फोकस कर सकते हैं, किन विषयों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। आइए जानते हैं यूपीएसी पास करने की Winning Strategy क्या हो सकती है?

  • undefined

    CareersMay 28, 2021, 11:46 AM IST

    भारत में ये 8 नौकरियां करके आप बन सकते हैं मालामाल, 1 साल में लाखों होगा बैंक बैलेंस

    करियर डेस्क : भारत एक ऐसा देश है जहां से हर साल लाखों युवा डिग्री लेकर निकलते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही लोगों को अच्छी नौकरी मिल पाती है। कुछ लोग तो अच्छी सैलरी और लाइफस्टाइल के चक्कर में विदेश तक चले जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, भारत में भी कुछ ऐसी जॉब्स है जिसमें बहुत अच्छे पैकेजे दिए जाते हैं और लाखों रुपए एक एक व्यक्ति पर कंपनियां खर्च करती है। तो चलिए आज हम आपको भारत की ऐसी ही 8 जॉब्स (Highest Paying Jobs in India) के बारे में बताते हैं, जिसमें सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है।

  • undefined

    CareersMay 21, 2021, 3:01 PM IST

    UPSC प्रीलिम्स-2021: तैयारी के दौरान इस 6 बातों का रखें ध्यान, करंट अफेयर्स का अहम रोल

    करियर डेस्क. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण UPSC प्रीलिम्स-2021 (UPSC Prelims 2021) को अक्टूबर 2021 तक के लिए स्थगित (postpone) कर दिया गया है। यह परीक्षा अब  10 अक्टूबर को होगी। लॉकडाउन को देखते हुए BestCurrentAffairs.com ने UPSC प्रीलिम्स 2021 परीक्षा के लिए संशोधित नोट्स जारी किए हैं। यह उम्मीदवारों के तैयारी में हेल्प कर सकती है।  जानिए कैसे करें तैयारी और कितने फायदेमंद हैं नोट्स। 

  • undefined

    CareersMay 20, 2021, 2:56 PM IST

    UPSC प्रीलिम्स: कैंडिडेट्स को तैयारी के लिए टाइम, अगले साल के एग्जाम में नहीं पड़ेगा फर्क

    पिछले साल का फाइनल रिजल्ट अभी तक नहीं आया है। यूपीएससी की प्रक्रिया के अनुसार, प्री को परीक्षा से महीने भर पहले पिछले साल का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया जाता है।

  • undefined

    CareersMay 13, 2021, 2:35 PM IST

    UPSC: सिविल सर्विसेज़ की प्रीलिम्स-2021 की परीक्षाएं स्थगित, अब इस दिन होगा एग्जाम

    संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण प्रीलिमनरी एग्जाम को स्थगित करने का फैसला किया है। 

  • undefined

    CareersApr 20, 2021, 1:56 PM IST

    UPSC ने IAS 2020 के इंटरव्यू स्थगित किए, पर्सनालिटी टेस्ट के लिए जारी होंगी नई तारीखें, देखें नोटिफिकेशन

    यूपीएससी (UPSC) ने कोविड-19 के बढ़ते केस को देखते हुए सिविल सेवा परीक्षा 2020 के इंटरव्यू को स्थगित किया है। कैंडिडेट्स के पर्सनालिटी टेस्ट 26 अप्रैल से 18 मई तक आयोजित किए जाने थे। 

  • undefined

    CareersApr 19, 2021, 5:24 PM IST

    ROLE MODEL: परीक्षा सेंटर में नहीं मिली थी एंट्री, खर्च चलाने के लिए पढ़ाया ट्यूशन, UPSC में ऐसे मिली सफलता

    करियर डेस्क. कोरोना संक्रमण के कारण देशभर में कई कम्पटीशन एग्जाम स्थगित (Postponed) कर दिए गये हैं। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2020 के पर्सनालिटी टेस्ट (साक्षात्कार) की तारीखें जारी कर दी हैं। ऐसे में हम आपको कई ऐसे IAS अधिकारियों की कहानी बता रहे हैं जो चुनौतियां को सामना करके इस मुकाम तक पहुंचे हैं। रोल मॉडल में हम आपको एक ऐसे अधिकारी की कहानी बता रहे हैं। नाम है शेखर कुमार। आइए जानते हैं कैसे किया चुनौतियां का सामना।

  • undefined

    CareersApr 17, 2021, 3:09 PM IST

    इंटरव्यू में पूछे गए GK से साथ कुछ ट्रिकी सवाल, कैंडिडेट्स के आंसर सुनकर हिल जाएगा दिमाग

    नई दिल्ली. यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास करने देश में हर साल लाखों बच्चे कड़ी मेहनत करते हैं। इनमें से कुछ लोग ही इंटरव्यू राउंड तक पहुंच पाते हैं। ये परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। सिविल सर्विस परीक्षा (Civil Services Exam) जितनी कठिन होती है उतना ही इसका इंटरव्यू भी होता है। इस इंटरव्यू में कई बार ऐसे सवाल पूछे जाते हैं। जो उम्मीदवारों को मुश्किलों में डाल देते हैं। ये सवाल ऐसे होते हैं जिसमें उम्मीदवार के बौद्धिक स्तर का पता लाया जाता है। कुछ सवाल जनरल नॉलेज के तो कुछ अटपटे सवाल होते हैं जो उम्मीदवार की बौद्धिक क्षमता को टेस्ट करने के लिए पूछे जाते हैं। UPSC के इंटरव्यू में पूछे गए कुछ ऐसे ही सवाल।

  • undefined

    CareersApr 16, 2021, 3:50 PM IST

    IAS इंटरव्यू में पूछे गए ऐसे ट्रिकी सवाल, सोच में पड़ गए कैंडिडेट्स, जवाब सुन हैरान हो जाएंगे आप

    करियर डेस्क. देशभर में हर साल लाखों बच्चे UPSC की तैयारी करते हैं। UPSC की परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स और कैंडिडेट्स काफी मेहनत करते हैं। इस परीक्षा में रिटेन के साथ-साथ इंटरव्यू भी होता है। इंटरव्यू के दौरान जनरल नॉलेज के सवालों के साथ-साथ कई ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिनके जवाब बहुत आसान होते हैं लेकिन उम्मीदवार उन सवालों में फंस जाते हैं। एग्जाम की तीसरी स्टेज Personality Test यानि इंटरव्यू में जीके के साथ-साथ ट्रिकी सवाल पूछे जाते हैं। इसमें कैंडिडेट की सोच, तर्कशक्ति और क्षमता को परखा जाता है। ये सवाल कई बार अच्छे-अच्छे टैलेंटेड लोगों को भी सोचने पर मजबूर कर देते हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही सवाल बता रहें हैं जो UPSC में उम्मीदवारों से पूछे गए थे।

  • undefined

    CareersApr 16, 2021, 12:55 PM IST

    UPSC CISF LDCE Result 2021: लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे देखें अपना परिणाम

    उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर लिस्ट मे चेक करने के लिए यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर जाना होगा। जिन उम्मीदवारों का चयन हुआ है वो फिजिकल के लिए सलेक्ट हुए हैं।

  • undefined

    CareersApr 15, 2021, 12:25 PM IST

    UPSC CAPF AC Notification 2021: असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती परीक्षा का आज जारी होगा नोटिफिकेशन

    अप्लाई करने के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से किसी भी स्ट्रीम में बैचलर की डिग्री अनिवार्य होती है। भारतीय के नागरिक के अलावा नेपाल और भूटान के लोग भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

  • undefined

    CareersApr 10, 2021, 7:41 PM IST

    UPSC इंटरव्यू: इंग्लिश का वह कौन सा शब्द है जो हमेशा रॉन्ग पढ़ा जाता है? जानिए क्या है इसका जवाब

    करियर डेस्क. देश में बहुत से छात्र IAS-IPS बनने बच्चे जमकर मेहनत करते हैं। UPSC की परीक्षा पास करने के लिए लोग 15 से 20 घंटों तक पढ़ाई करते हैं। संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) एग्जाम की तीन स्टेज होती है पहली स्टेज में Preliminary (फ्री) एग्जाम होता है। दूसरी स्टेज Main एग्जाम है। एग्जाम की तीसरी स्टेज Personality Test इंटरव्यू है। ये तीसरा चरण काफी कठिन होता है इसमें कैंडिडेट की सोच, तर्कशक्ति और क्षमता को परखा जाता है। इसमें ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो दिमाग घुमा देते हैं। आज हम आपको यूपीएससी इंटरव्यू के कुछ सवाल बता रहे हैं जो वाकई तर्कशक्ति और समझदारी जांचने पूछे गए थे।

  • undefined

    CareersApr 9, 2021, 4:19 PM IST

    UPSC ने इंडियन इकोनॉमिक सर्विस और स्टैटिस्टिकल सर्विस के पदों पर निकाली भर्ती, 18 सेंटरों में होगी परीक्षा

    आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। इसके लिए यूपीएससी की साइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। आवेदन के लिए एक स्कैन पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्‍नेचर जरूरी है। एससी, एसटी, दिव्यांगों, महिला निशुल्क आवेदन कर सकती हैं। वहीं, जनरल और ओबीसी के उम्मीदवारों के लिए 200 रुपए फीस है।  

  • undefined

    CareersApr 8, 2021, 4:52 PM IST

    इंटरव्यू में पूछा गया- झूठ बोलते समय शरीर का कौन सा अंग गर्म हो जाता है? जानिए क्या है इसका जवाब

    नई दिल्ली. संघ लोक सेवा आयोग ( Union Public Service Commission, UPSC) ने बुधवार को सिविल सेवा मुख्य इंटरव्यू परीक्षा 2020 के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। संघ लोक सेवा आयोग ने 26 अप्रैल से 18 जून, 2021 तक यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य साक्षात्कार आयोजित करेगा। जिन उम्मीदवारों ने यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2020 निकाली थी वो लोग अब इंटरव्यू के लिए पात्र होंगे। इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर कभी-कभी ऐसे ट्रिकी सवाल पूछ लेते हैं, जिसका जवाब देना काफी मुश्किल हो जाता है. यह सवाल वह कैंडिडेट के प्रेजेंस ऑफ माइंड और पर्सनैलिटी को परखने के लिए पूछते हैं। हम कुछ बेमिसाल सवाल लेकर आए हैं, जो इंटरव्यू में पूछे गए हैं।