Vaccination India  

(Search results - 10)
  • undefined

    NationalMay 15, 2021, 1:26 PM IST

    वैक्सीन को लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं, जानिए क्या कहते हैं देश के 2 ख्यात डॉक्टर

    कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। लेकिन वैक्सीन की कमी भी विभिन्न राज्यों में एक बड़ी समस्या है। वैक्सीन को लेकर राजनीति भी जबर्दस्त हो रही है। इस बीच एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया और मेदांता के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहन ने वैक्सीन को लेकर अपनी राय रखी है।

  • undefined

    NationalMay 11, 2021, 6:59 PM IST

    देश में हर रोज औसतन 15 लाख टीके लग रहे, ऐसे ही वैक्सीनेशन हुआ, तो हार्ड इम्युनिटी पाने में 3.5 साल लगेंगे

    भारत में कोरोना वायरस की दसरी लहर का कहर जारी है। इसी बीच वैज्ञानिकों ने तीसरी लहर को लेकर चेतावनी दी है। कोरोना वायरस से निपटने में वैक्सीन को प्रमुख हथियार माना जा रहा है। हालांकि, कुछ राज्यों ने वैक्सीन की कमी को लेकर केंद्र पर निशाना साधा है। जबकि केंद्र सरकार का कहना है कि वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। 

  • undefined

    NationalApr 23, 2021, 4:13 PM IST

    GOOD NEWS: जायडस की 'विराफिन' को अप्रूवल, दावा- यह ऑक्सीजन कम नहीं होने देती, रिकवरी शानदार

    कोरोना वायरस को भारत में 'कमजोर' करने अब वैक्सीनेशन ड्राइव को स्पीड दी जा रही है। इसी बीच एक और अच्छी खबर मिली है। शुक्रवार को भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया(DCGI) ने जायडस कैडिला की Virafin ड्रग्स को मंजूरी दे दी है। कंपनी का दावा है कि इस दवा से मरीजों को ऑक्सीजन देने की जरूरत नहीं पड़ती बता दें कि 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू होगा। इस समय दुनियाभर में वैक्सीनेशन के 889,990,259 डोज हो चुके हैं। भारत की पोजिशन 14वें नंबर पर है।

  • undefined

    NationalApr 23, 2021, 2:42 PM IST

    GOOD NEWS: वैक्सीनेशन के बाद दुनियाभर कोरोना 'संक्रमण' की स्पीड रुकी, मौतों का सिलसिला थमा

    कोरोना संक्रमण ने किसी एक देश नहीं, सारी दुनिया में हाहाकार मचा दिया है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे संक्रमित देश बना हुआ है। पहले नंबर पर अमेरिका है। लेकिन इस चिंता के बीच एक अच्छी खबर यह है कि वैक्सीनेशन के बाद से संक्रमण की रफ्तार रुकी है। 1 मई से भारत में 18 प्लस के सभी लोगों को वैक्सीन लगना शुरू हो जाएंगी। इससे उम्मीद है कि यहां भी संक्रमण पर काबू हो जाएगा। वैक्सीनेशन के मामले में इस समय इजरायल टॉप पर है, जबकि भारत 14वें नंबर पर। इस समय दुनियाभर में वैक्सीनेशन के 889,990,259 डोज हो चुके हैं।

  • <p>vaccination kerala</p>

    WorldApr 22, 2021, 2:56 PM IST

    दुनिया के 7वें सबसे संक्रमित देश यूके में वैक्सीनेशन के बाद घटी मौतें, भारत को भी उम्मीद

    भारत में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच अब वैक्सीनेश नही एकमात्र आशा की किरण नजर आ रही है। दुनिया के सातवें नंबर का संक्रमित यूके भी वैक्सीनेशन से ही कोरोना संक्रमण को कम करने में सफलता हासिल करने में जुटा है। भारत को भी अब इस रास्ते उम्मीद नजर आ रही है। 

  • undefined

    NationalApr 20, 2021, 11:46 AM IST

    वैक्सीनेशन से महामारी को जीतेंगे दुनिया के टॉप-2 कोरोना संक्रमित देश भारत और अमेरिका

    भारत में 1 मई से 18+ लोगों को वैक्सीनेशन लगना शुरू होगी। ऐसी उम्मीद है कि वैक्सीनेशन जैसे-जैसे स्पीड पकड़ेगा, कोरोना पर ब्रेक लगने लगेंगे। दुनिया में भारत और अमेरिका टॉप-2 देश हैं, जहां कोरोना महामारी ने सबसे अधिक संक्रमण फैलाया। खैर, अमेरिका में आधे व्यस्कों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग चुकी है। वैक्सीनेशन ड्राइव के स्पीड पकड़ने का नतीजा है कि यूरोप से लॉकडाउन हटने लगा है। अमेरिका और भारत भी इसी उम्मीद से वैक्सीनेशन को और तेज करने में लगे हैं।

  • undefined

    NationalApr 13, 2021, 8:51 AM IST

    covid 19: वैक्सीनेशन में अमेरिका से आगे निकला इंडिया, 85 दिन में 10 करोड़ वैक्सीन डोज लगाईं

    भारत में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कैम्पेन चल रहा है। जनसंख्या के लिहाज से यह एक बड़ी चुनौती है। बावजूद भारत ने 85 दिनों में 10 करोड़ डोज देकर एक दुनिया के सभी देशों को पीछे छोड़ दिया है। भारत इस आंकड़े को 10 अप्रैल को क्रॉस कर चुका है। यानी भारत सबसे कम समय में इतने डोज लगाने वाला देश बन गया है। भारत ने इस मामले में अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया। अमेरिका को इतने डोज लगाने में 89 दिन, जबकि चीन को 106 दिन लगे थे।

  • undefined

    NationalMar 4, 2021, 9:20 AM IST

    हारेगा कोरोना: कोविड वैक्सीन के 5 लाख डोज मिलने के बाद कनाडा ने भारत को बोला- Thank You

    दुनियाभर में कोरोना वैक्सीनेशन का सबसे बड़ा अभियान शुरू करने वाले भारत ने दूसरे देशों को भी वैक्सीन पहुंचाना शुरू की हैं। कनाडा को भारत ने सीरम इंस्टीट्यूट निर्मित कोविडशील्ड वैक्सीन की 5 लाख खुराक भेजी हैं। इसके बाद कनाडाई मंत्री ने भारत को थैंक्स बोला है।

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 4, 2021, 6:32 PM IST

    इन बड़े देशों से भी टीकाकरण के मामले में आगे निकला भारत

    भारत में 16 जनवरी से कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण की शुरुआत हुई है। अब तक देश में लगभग 45 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 का टीका लग चुका है। इसके साथ ही भारत सबसे तेज टीकाकरण करने वाला देश बन गया है। दो फरवरी के आधिकारिक डाटा के अनुसार भारत में 40 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है। बुधवार को देश में 2,48,662 लोगों को टीका लगा है। इसके साथ ही टीका लगवाने वाले लाभार्थियों की संख्या देर शाम को 43.9 पर पहुंच गई। 

  • <p>The roll-out of the Covid-19 vaccine will provide priority to the healthcare workers and the frontline workers who are estimated to be around 3 crores, followed by those above 50 years of age and the under-50 population groups with comorbidities numbering around 27 crores.</p>

    NationalJan 18, 2021, 7:40 PM IST

    COVID वैक्सीन के सफल शुभारंभ के लिए विदेशी नेताओं ने की PM मोदी की जमकर तारीफ, यहां देखें किसने क्या कहा?

    सबसे पहले भारत में कोरोना की वैक्सीन को अनुमति दिए जाने के कदम की विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी तारीफ की थी।