Venkaiah Naidu  

(Search results - 44)
  • undefined

    NationalJul 17, 2021, 6:41 PM IST

    उपराष्ट्रपति की सर्वदलीय मीटिंग में शामिल हुए कई पार्टियों के नेता, विपक्ष ने सरकार को घेरने की बनाई योजना

    उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने 19 जुलाई को संसद के मानसून सत्र से पहले बैठक बुलाई थी।

  • undefined

    NationalApr 14, 2021, 4:22 PM IST

    Covid 19: कोरोना के हालात पर राज्यपालों के साथ चर्चा करेंगे पीएम मोदी, उपराष्ट्रपति भी होंगे शामिल

    भारतीय संविधान के मुताबिक, प्रधानमंत्री सीधे तौर पर राज्यपालों के साथ बैठक नहीं बुला सकते। हालांकि, राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति बैठक के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 9, 2021, 4:54 PM IST

    अपनी फेयरवेल स्पीच में पीडीपी सांसद ने मोदी सरकार की तारीफ में गढ़े कसीदे, देखिए धारा 370 पर क्या कहा

    वीडियो डेस्क। राज्यसभा के चार सांसदों का अगले हफ्ते कार्यकाल खत्म हो रहा है। इसमें कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, शमशेर सिंह ढुलो  पीडीपी के मीर मोहम्मद फैयाज और नजीर अहमद लावे हैं। अपने विदाई भाषण में जम्मू-कश्मीर पीडीपी के मीर मोहम्मद फैयाज ने केंद्र के उज्जवला योजना की तारीफ की. उन्होंने कहा कि पहले हमारी महिलाएं जंगल से लकड़ी लाती थीं और आज उनके घरों में गैस है। अपने भाषण में उन्होंने कहा कि मैं इस सदन के सभी मेंबर का शुक्रगुजार हूं जिनके साथ मुझे काम करने का मौका मिला। मैंने अपनी शुरुआत म्यूनसिपल कमेटी के वार्ड मेंबर के तौर पर की बाद में मैं म्यूनसिपल कमेटी का चेयरमैन बना। कभी ये नहीं सोचा था कि मैं इस राज्यसभा में पहुंचूंगा। 2014 में मुफ्ती मोहम्मद सईद साहब ने मुझे राज्यसभा में भेजा। मुफ्ती साहब ने कहा कि मैं आपको राज्यसभा में इसलिए भेज रहा हूं हमारा मुल्क जो है वो बहुत महान है। 
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 9, 2021, 2:32 PM IST

    सिर्फ मुझे ही नहीं, यहां के हर मुसलमान को हिंदुस्तानी होने पर गर्व...गुलाम नबी आजाद का जोरदार विदाई भाषण

    वीडियो डेस्क।  कांग्रेस सांसद और नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने मंगलवार को राज्य सभा में अपने कार्यकाल के पूरा होने पर स्पीच दी।  गुलाम नबी आजाद के बोलने की बारी आई तो उन्होंने कहा कि मैं खुशकिस्मत हूं कि पाकिस्तान नहीं गया और मुझे अपने हिंदुस्तानी मुसलमान होने पर फक्र है  उन्होंने यह भी कहा कि जैसी बुराईयां समाज में हैं, वह बुराईयां हिंदुस्तानी मुसलमान में नहीं हैं। इस दौरान जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले का जिक्र करते हुए वह भी भावुक हो गए
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 9, 2021, 2:19 PM IST

    राज्यसभा में आतंकी हमले की घटना को बताते हुए भावुक हुए गुलाम नबी आजाद , देखें पूरी फेयरवेल स्पीच का VIDEO

    वीडियो डेस्क।  कांग्रेस सांसद और नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने मंगलवार को राज्य सभा में अपने कार्यकाल के पूरा होने पर स्पीच दी। गुलाम नबी आजाद ने अपने संबोधन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया. उन्होंने कहा, 'मुझे अवसर मिला मंत्री के रूप में इंदिरा जी और राजीव जी के साथ काम करने का मौका मिला. सोनिया जी और राहुल जी के समय पार्टी को रिप्रेजेंट करने का भी मौका मिला. हमारी माइनॉरिटी की सरकार थी और अटल जी विपक्ष के नेता थे, उनके कार्यकाल में हाउस चलना सबसे आसान रहा। कई मसलों का समाधान करना कैसे आसान होता है, ये अटल जी से सीखा था।  अपने विदाई भाषण में गुलाम नबी आजाद भी तब भावुक हो गए। जब उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी और 2005 की उस घटना का उल्लेख किया, जिसका प्रधानमंत्री ने उल्लेख किया था। उन्होंने कहा, मैं अपने जीवन में रोया, जब संजय गांधी, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की मृत्यु हो गई, क्योंकि यह सब अचानक हुआ। फिर मैं ओडिशा में चक्रवात के दौरान रोया, जब मुझे वहां जाने के लिए कहा गया और तब मेरे पिता कैंसर से पीड़ित थे। पांचवीं बार मैं 2005 में रोया था जब दर्जनों गुजरात यत्रियों की एक आतंकी हमले में मृत्यु हो गई थी। गुलाम नबी आजाद ने कहा, मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि देश से उग्रवाद खत्म हो।

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 9, 2021, 12:45 PM IST

    रोए..दोबारा कोशिश की फिर रो पड़े, आंसू पोछा और पानी पिया, इससे पहले मोदी को नहीं देखा होगा इतना भावुक

    वीडियो डेस्क।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने  4 सांसदों की विदाई पर राज्य सभा (Rajya Sabha) को संबोधित किया। जम्मू कश्मीर से चार राज्यसभा सदस्य हैं, जिनका कार्यकाल पूरा हुआ ।  उनमें गुलाम नबी आजाद, शमशेर सिंह, मीर मोहम्मद फैयाज और नादिर अहमद । इस दौरान पीएम मोदी ने सांसदों की तारीफ की और भावुक हो गए। पीएम मोदी ने एक पुराना किस्सा सुनाया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि गुलाम नबी आजाद ने उस दिन उनको फोन किया और वह फोन पर बहुत रो रहे थे उस वक्त मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था।  गुलाम नबी आजाद से मेरे रिश्ते दोस्ताना रहे हैं। राजनीति में बहस, वार-पलटवार चलता रहता है  लेकिन एक मित्र होने के नाते मैं उनका बहुत आदर करता हूं।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रो-रोकर उनकी तारीफ में कसीदे गढ़े। देखिए पीएम मोदी का ये वीडियो जिसमें वो खूब भावुक नजर आए। 
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 9, 2021, 11:57 AM IST

    गुलाम नबी सहित 4 राज्यसभा सांसदों को मोदी ने दी जबरदस्त विदाई, 'आजाद' के बारे में बताईं कई अनुसनी बातें

    वीडियो डेस्क।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने  4 सांसदों की विदाई पर राज्य सभा (Rajya Sabha) को संबोधित किया। जम्मू कश्मीर से चार राज्यसभा सदस्य हैं, जिनका कार्यकाल पूरा हुआ । गुलाम नबी आजाद, शमशेर सिंह, मीर मोहम्मद फैयाज और नादिर अहमद । कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने संसद में लंबी सियासी पारी खेली है। वो पांच बार राज्यसभा और दो बार लोकसभा सदस्य रह चुके हैं।  इस दौरान पीएम मोदी ने सांसदों की तारीफ की। पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने राज्य सभा में कहा, 'मुझे चिंता इस बात की है कि गुलाम नबी जी के बाद जो भी इस पद को संभालेंगे, उनको गुलाम नबी जी से मैच करने में बहुत दिक्कत पड़ेगी. क्योंकि गुलाम नबी जी अपने दल की चिंता करते थे, लेकिन देश और सदन की भी उतनी ही चिंता करते थे। पीएम ने कहा- गुलाम नबी जी ने अपने बंगले में जो बगीचा बनाया है वह  बगीचा कश्मीर की घाटी की याद दिलाता है। 


     

  • undefined

    NationalDec 22, 2020, 8:58 AM IST

    अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव :पीएम मोदी ने कहा, डिजिटल तकनीक के जरिए गरीबों को भी सरकार से जोड़ा जा रहा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, त्योहार, उत्सव भारत की संस्कृति भी है और परंपरा भी है। आज हम विज्ञान को सेलिब्रेट कर रहे हैं। हम उस ह्यूमन स्प्रिट को भी सेलिब्रेट कर रहे हैं जो हमें लगातार इनोवेशन के लिए प्रेरित करती है।   

  • <p>उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। वे एसिंप्टोमेटिक हैं और उनका स्वास्थ्य बेहतर बताया जा रहा है।</p>

    NationalSep 29, 2020, 10:11 PM IST

    कोरोना वायरस की चपेट में आए उपराष्ट्रपति

    उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। वे एसिंप्टोमेटिक हैं और उनका स्वास्थ्य बेहतर बताया जा रहा है।

  • <p>Corona Epidemic, Corona, Parliament Session Corona, M. Venkaiah Naidu, Harivansh Narayan Singh</p>

    NationalSep 14, 2020, 7:20 PM IST

    लोकसभा में सिर्फ 4 घंटे चली कार्यवाही...कोरोना के दौरान संसद सत्र में ऐसी ही 5 बातें, जो पहली बार हुईं

    कोरोना महामारी के बीच सोमवार को संसद का मानसून सत्र शुरू हुआ। सत्र में शामिल होने वाले सांसदों, उनके स्टाफ मेंबर्स के कोरोना टेस्ट हुए। कुल मिलाकर 4000 टेस्ट किए गए। 17 सांसद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ऐसे में बताते हैं कि आखिर संसद सत्र के दौरान वह 5 बातें कौन सी थीं, जो पहली बार हुई।  

  • undefined

    Uttar PradeshAug 16, 2020, 8:44 PM IST

    बेटे विनायक के भारत आने पर होगा चेतन चौहान का अंतिम संस्कार,CM ने बुलाई मीटिंग, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

    चेतन चौहान के भाई पुष्पेंद्र चौहान ने कहा कि मेरे बड़े भाई चेतन चौहान बीमारी से लड़ते हुए आज हमें छोड़कर चले गए। मैं उन सभी का शुक्रिया करना चाहूंगा जिन्होंने उनके ठीक होने के लिए प्रार्थना की। उनका बेटा विनायक किसी भी समय पहुंच जाएगा और फिर हम उनका अंतिम संस्कार करेंगे।

  • undefined

    TechJul 6, 2020, 9:59 AM IST

    Elyments है भारत का पहला सोशल मीडिया ऐप, WhatsApp-FB को टक्कर देने उतरा मैदान में

    रविवार को उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने भारत में विकसित किए गए पहले स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप को लॉन्च किया। इस ऐप का नाम Elyments है।

  • undefined

    Uttar PradeshApr 27, 2020, 1:21 PM IST

    उपराष्ट्रपति तक पहुंच चुका है एटा मर्डर केस; बहू पर परिवार को मारने का लगा आरोप, पति ने कहा- नामुमकिन

    एटा (Uttar Pradesh) । एक घर में पांच लोगों के मिले शव की घटना से सनसनी फैल गई थी। घटना की जानकारी के कुछ ही घंटों में 1.5 लाख लोगों ने ट्वीट कर सीएम योगी आदित्यनाथ से इंसाफ मांग था। वहीं, इसकी गूंज उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के पास भी पहुंच गई थी। जिन्होंने राज्यसभा सदस्य हरनाथ सिंह यादव को फोन किया और घटना की जानकारी जुटाई। घटना को दुखद बताते हुए जल्द खुलासा कराने के लिए कहा था। हालांकि पुलिस ने भी 24 घंटे से कम समय में इस सनसनीखेज हत्याकांड का चौंकाने वाला खुलासा किया। पुलिस का दावा है कि दो बेटों, ससुर और बहन की हत्या करने के बाद बहू ने आत्महत्या की थी। वहीं, कातिल बीवी के पति को यकीन ही नहीं है। वह बार-बार कह रहा है कि पत्नी ऐसा कर ही नहीं सकती है। मामले की जांच सीबीआई से करानी चाहिए। 
     

  • undefined

    NationalMar 27, 2020, 12:30 PM IST

    मशहूर कलाकार सतीश गुजराल का दिल्ली में निधन, PM मोदी और उपराष्ट्रपति ने जताया शोक

     मशहूर कलाकार और वास्तुकार सतीश गुजराल का निधन हो गया है। वह 94 वर्ष के थे। कला जगत से ताल्लुक रखने वाले रंजीत होसकोटे ने शुक्रवार को बताया कि गुजराल का बृहस्पतिवार देर रात यहां निधन हो गया

  • undefined

    NationalMar 6, 2020, 5:56 PM IST

    संसद में हंगामे पर नायडू ने कहा- सरकार और विपक्ष को बातचीत कर गतिरोध दूर करना चाहिए

    राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को कहा कि सरकार और विपक्ष को आपस में विचार-विमर्श कर कोई सार्थक समाधान निकालना चाहिए ताकि सदन में सुचारू रूप से कामकाज चल सके।