Verification  

(Search results - 18)
  • undefined

    NationalJun 14, 2021, 2:50 PM IST

    सावधान : Cowin ऐप के जरिए कोई आपके आधार से ना करा ले वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

    कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए Cowin app में तकनीकी खामी का फायदा उठाकर रजिस्ट्रेशन का मामला सामने आया है। आधार नंबर समेत डाटा चोरी करके वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के मामले सामने आए हैं। दरअअल, Cowin app में ऐसा कोई फीचर नहीं है, जिससे यह पता चल सके कि कार्ड की जानकारी देने वाला ही शख्स रजिस्ट्रेशन कर रहा है। 

  • <p>इंटरव्यू में देसराज ने पोती के पढ़ने पर खुशी जाहिर करते हैं। वो कहते हैं, &nbsp;"मैं उसके (पोती) के शिक्षक बनने का इंतज़ार नहीं कर सकता, ताकि मैं उसे गले लगा सकूं और कह सकूं 'तुमने मुझे इतना गौरवान्वित किया है।" वह हमारे परिवार में पहली ग्रेजुएट बनने जा रही है ”</p>

    CareersApr 4, 2021, 11:15 AM IST

    Bihar Borad 10th Result: 5 अप्रैल को जारी होगा बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट, 16 लाख स्टूडेंट्स का इंतज़ार खत्म

    रिजल्ट कल दोपहर तक जारी होगा जिसकी सूचना जारी कर दी गई है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी रिजल्ट जारी करेंगे। 10वीं का रिजल्ट मार्च में ही घोषित किया जाना था, लेकिन होली के कारण नतीजे जारी करने में करीब एक सप्ताह की देरी हुई।

  • undefined

    BusinessMar 22, 2021, 11:27 AM IST

    पेंशन लेने वालों बुजुर्गों को मिली बड़ी राहत, अब लाइफ सर्टिफिकेट के लिए जरूरी नहीं होगा आधार कार्ड

    अब केंद्र सरकार (Central Government) ने पेंशनर्स के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (Digital Life Certificate) लेने के लिए आधार कार्ड को स्वैच्छिक बना दिया है। इससे बुजुर्ग पेंशनर्स को काफी राहत मिलेगी।
     

  • undefined

    Madhya PradeshMar 9, 2021, 12:21 PM IST

    MP में शिक्षक भर्ती परीक्षा पास करने वालों के लिए खुशखबरी, इस तारीख से होगा दस्तावेजों का सत्यापन

    एमपी में साल 2019 में शिक्षक भर्ती परीक्षा हुई थी। जिसका परिणाम अगस्त 2019 में आ गया था। जिसके बाद पास करने वाले उम्मीदवारों के दस्तावेजों का वेरिफिकेशन प्रिक्रिया भी शुरू हो चुकी थी। लेकिन लेकिन 4 जुलाई 2020 में सत्यापन स्थगित हो गया था

  • undefined

    BusinessMar 5, 2021, 8:29 AM IST

    ड्राइविंग लाइसेंस की 18 सुविधाएं अब मिलेंगी Online, आरटीओ ऑफिस जाने की नहीं होगी जरूरत

    अब ड्राइविंग लाइसेंस की सभी सुविधाओं के लिए आरटीओ (RTO) ऑफिस का बार-बार चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। रोड, ट्रांसपोर्ट और हाईवे मंत्रालय के एक फैसले के मुताबिक, अब इनका वेरिफिकेशन आधार से ही हो जाएगा। मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी 18 सुविधआओं को ऑनलाइन कर दिया है।
     

  • undefined

    Fake CheckerFeb 28, 2021, 4:04 PM IST

    3 महीने में सबको वैरीफाई कराना होगा अपना सोशल मीडिया अकाउंट? FACT CHECK में जानें वायरल दावे का सच

    फैक्ट चेक डेस्क. हाल में सरकार ने सोशल मीडिया, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म और डिजिटल कंटेंट को लेकर नए नियम और दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें फेक न्यूज पर भी रोक लगाने की बात कही गई है। महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान का हवाला दिया गया है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि नए दिशानिर्देशों के अनुसार, 3 महीनों के भीतर सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स को किसी सरकारी आईडी के साथ वेरीफाई कराना होगा। ये अनिवार्य है वरना आपका अकाउंट बंद हो जाएगा। फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि इसकी सच्चाई क्या है?

  • बिजनेस डेस्क। अगर आपको अपना इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल किए दो हफ्ते से ज्यादा हो गए हैं और आपका टैक्स रिफंड नहीं आया है, तो आपके लिए इसका पता करना जरूरी है। आम तौर पर टैक्सपेयर्स को उसका क्लेम किया गया रिफंड एक हफ्ते के अंदर मिल जाता है, वहीं कई बार इसमें देर भी हो जाती है। इसके पीछे कई वजह हो सकती है। बहरहाल, आपके लिए अपना टैक्स रिफंड का स्टेटस जानना जरूरी है। आप यह भी पता कर सकते हैं कि क्या वजह है, जिसके चलते आपका टैक्स रिफंड नहीं आ पा रहा है। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 18, 2021, 12:55 PM IST

    अभी तक नहीं आया है इनकम टैक्स रिफंड तो इन तरीकों से कर सकते हैं स्टेटस चेक, देर की वजह भी पता चल जाएगी

    बिजनेस डेस्क। अगर आपको अपना इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल किए दो हफ्ते से ज्यादा हो गए हैं और आपका टैक्स रिफंड नहीं आया है, तो आपके लिए इसका पता करना जरूरी है। आम तौर पर टैक्सपेयर्स को उसका क्लेम किया गया रिफंड एक हफ्ते के अंदर मिल जाता है, वहीं कई बार इसमें देर भी हो जाती है। इसके पीछे कई वजह हो सकती है। बहरहाल, आपके लिए अपना टैक्स रिफंड का स्टेटस जानना जरूरी है। आप यह भी पता कर सकते हैं कि क्या वजह है, जिसके चलते आपका टैक्स रिफंड नहीं आ पा रहा है। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) के दौर में बैंकों में ठगी के काफी मामले सामने आ रहे हैं। इसे लेकर बैंक लगातार अपने कस्टमर्स को अलर्ट जारी कर रहे हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने हाल ही में अपने कस्टमर्स के लिए फिर अलर्ट जारी किया है। बताया गया है कि बैंकिंग फ्रॉड करने वाले लोगों को फोन कॉल करके या मैसेज भेज कर उन्हें अपना केवाईसी (KYC) वेरिफाई करवाने के लिए कहते हैं। वे इसमें मदद करने की बात करते हैं। जब उन्हें केवाईसी संबंधी डॉक्युमेंट्स की जानकारी दी जाती है तो वे जालसाजी कर कस्टमर के अकाउंट को खाली कर देते हैं। ठगी के ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। इसे देखते हुए स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को सतर्क रहने को कहा है। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 16, 2021, 2:29 PM IST

    KYC के नाम पर की जा रही है ठगी, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कस्टमर्स के लिए जारी किया अलर्ट

    बिजनेस डेस्क। कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) के दौर में बैंकों में ठगी के काफी मामले सामने आ रहे हैं। इसे लेकर बैंक लगातार अपने कस्टमर्स को अलर्ट जारी कर रहे हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने हाल ही में अपने कस्टमर्स के लिए फिर अलर्ट जारी किया है। बताया गया है कि बैंकिंग फ्रॉड करने वाले लोगों को फोन कॉल करके या मैसेज भेज कर उन्हें अपना केवाईसी (KYC) वेरिफाई करवाने के लिए कहते हैं। वे इसमें मदद करने की बात करते हैं। जब उन्हें केवाईसी संबंधी डॉक्युमेंट्स की जानकारी दी जाती है तो वे जालसाजी कर कस्टमर के अकाउंट को खाली कर देते हैं। ठगी के ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। इसे देखते हुए स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को सतर्क रहने को कहा है। (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की अंतिम तारीख कई बार बढ़ाई। अब 10 जनवरी तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया जा सकता है। समय पर इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर पेनल्टी भी लग सकती है। अगर आपने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर दिया है, तो उसका वेरिफिकेशन करना भी जरूरी होता है। इसकी वजह यह है कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के दौरान कई फॉर्म भरने होते हैं और इसमें कहीं गलती हो जाने की संभावना भी रहती है। इसलिए यह जानने के लिए इनकम टैक्स रिटर्न ठीक से फाइल हो गया, इसे वेरिफाई करना जरूरी है। जानें इसके तरीके। (फाइल फोटो)

    BusinessJan 4, 2021, 9:21 AM IST

    ITR फाइल करने के बाद उसे वेरिफाई करना है जरूरी, जानें इसके तरीके

    बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की अंतिम तारीख कई बार बढ़ाई। अब 10 जनवरी तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया जा सकता है। समय पर इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर पेनल्टी भी लग सकती है। अगर आपने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर दिया है, तो उसका वेरिफिकेशन करना भी जरूरी होता है। इसकी वजह यह है कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के दौरान कई फॉर्म भरने होते हैं और इसमें कहीं गलती हो जाने की संभावना भी रहती है। इसलिए यह जानने के लिए इनकम टैक्स रिटर्न ठीक से फाइल हो गया, इसे वेरिफाई करना जरूरी है। जानें इसके तरीके।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। वित्त वर्ष 2019-20 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने के लिए अब आखिरी 1 दिन बचा है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पहले ही यह अलर्ट जारी कर दिया था कि जितनी जल्दी हो सके, इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर दें और इसके लिए आखिरी तारीख का इंतजार नहीं करें। बता दें कि समय पर इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरने पर पेनल्टी देनी पड़ती है। बता दें कि कई बार लोगों को इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के दौरान ई-वेरिफिकेशन (E-Verification) में आधार बेस्ड ओटीपी (Aadhar OTP) के जरिए रसीद हासिल करने में कुछ परेशानी हो रही है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इसे लेकर पहले ही ट्वीट कर बताया था कि इस मामले को संबंधित प्राधिकरणों के सामने उठाया गया है। बहरहाल यूजर्स के सामने दूसरे ऑप्शन्स भी मौजूद हैं। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 30, 2020, 1:53 PM IST

    Income Tax Return: आधार OTP के जरिए ई-वेरिफिकेशन में हो रही हो दिक्कत, तो अपना सकते ये ऑप्शन

    बिजनेस डेस्क। वित्त वर्ष 2019-20 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने के लिए अब आखिरी 1 दिन बचा है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पहले ही यह अलर्ट जारी कर दिया था कि जितनी जल्दी हो सके, इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर दें और इसके लिए आखिरी तारीख का इंतजार नहीं करें। बता दें कि समय पर इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरने पर पेनल्टी देनी पड़ती है। बता दें कि कई बार लोगों को इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के दौरान ई-वेरिफिकेशन (E-Verification) में आधार बेस्ड ओटीपी (Aadhar OTP) के जरिए रसीद हासिल करने में कुछ परेशानी हो रही है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इसे लेकर पहले ही ट्वीट कर बताया था कि इस मामले को संबंधित प्राधिकरणों के सामने उठाया गया है। बहरहाल यूजर्स के सामने दूसरे ऑप्शन्स भी मौजूद हैं।
    (फाइल फोटो)
     

  • बिजनेस डेस्क। अब इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) उन लोगों पर सख्त कार्रवाई करने की योजना बना रहा है, जो इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) के वेरिफिकेशन और इनक्वायरी नोटिस को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे लोगों पर इनकम टैक्स विभाग की खास नजर है, जो कोई न कोई तरीका अपना कर टैक्स चोरी करते हैं और विभाग के नोटिस, ईमेल और एसएमएस को नजरअंदाज कर देते हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बड़ी संख्या में ऐसे लोगों की पहचान की है, जिन्होंने टैक्स रिटर्न के वेरिफिकेशन से संबंधित नोटिस को नजरअंदाज किया है। ऐसे लोगों पर एक्शन लेने के लिए विभाग ने खास योजना बनाई है। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 26, 2020, 10:17 AM IST

    अब टैक्स चोरी होगी मुश्किल, इनकम टैक्स रिटर्न वेरिफिकेशन और इनक्वॉयरी नोटिस को नजरअंदाज करना पड़ेगा महंगा

    बिजनेस डेस्क। अब इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) उन लोगों पर सख्त कार्रवाई करने की योजना बना रहा है, जो इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) के वेरिफिकेशन और इनक्वायरी नोटिस को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे लोगों पर इनकम टैक्स विभाग की खास नजर है, जो कोई न कोई तरीका अपना कर टैक्स चोरी करते हैं और विभाग के नोटिस, ईमेल और एसएमएस को नजरअंदाज कर देते हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बड़ी संख्या में ऐसे लोगों की पहचान की है, जिन्होंने टैक्स रिटर्न के वेरिफिकेशन से संबंधित नोटिस को नजरअंदाज किया है। ऐसे लोगों पर एक्शन लेने के लिए विभाग ने खास योजना बनाई है। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज देश के नागरिकों के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है। इसके बिना न तो बैंक में खाता खुलवाया जा सकता है, न ही किसी तरह की सरकारी योजना का लाभ लिया जा सकता है। इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के बाद रिफंड भी आपके खाते में तभी आ सकता है, जब आपका अकाउंट आधार से जुड़ा हुआ हो। बैंक से कर्ज लेने के लिए भी इसकी जरूरत पड़ती है। ऐसे में, आजकल आधार के जरिए धोखाधड़ी की घटनाएं भी होने लगी हैं। इसके अलावा, आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल भी किया जा रहा है। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessDec 6, 2020, 9:30 AM IST

    आधार कार्ड के जरिए भी हो सकती है धोखाधड़ी, जानें इससे इससे बचने के जरूरी तरीके

    बिजनेस डेस्क। आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज देश के नागरिकों के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है। इसके बिना न तो बैंक में खाता खुलवाया जा सकता है, न ही किसी तरह की सरकारी योजना का लाभ लिया जा सकता है। इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के बाद रिफंड भी आपके खाते में तभी आ सकता है, जब आपका अकाउंट आधार से जुड़ा हुआ हो। बैंक से कर्ज लेने के लिए भी इसकी जरूरत पड़ती है। ऐसे में, आजकल आधार के जरिए धोखाधड़ी की घटनाएं भी होने लगी हैं। इसके अलावा, आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल भी किया जा रहा है। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • <p>CBSE सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री बोर्ड परीक्षा परिणामों से असंतुष्ट छात्र निराश भी होंगे। ऐसे में CBSE ने इसके लिए एक बेहतरीन विकल्प तैयार किया है। यदि छात्र अपने किसी विषय या कुछ विषयों या सभी विषयों में मिले प्राप्ताकों के असंतुष्ट होते हैं तो वे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराये विभिन्न विकल्पों को अपनाकर अपने प्राप्तांकों का सत्यापन कर सकते हैं</p>

    CareersJul 16, 2020, 5:16 PM IST

    CBSE BOARD: रिजल्ट से खुश नहीं हैं तो न हों परेशान, आपके पास अब भी है ये रास्ता

     CBSE सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री बोर्ड परीक्षा परिणामों से असंतुष्ट छात्र निराश भी होंगे। ऐसे में CBSE ने इसके लिए एक बेहतरीन विकल्प तैयार किया है। यदि छात्र अपने किसी विषय या कुछ विषयों या सभी विषयों में मिले प्राप्ताकों के असंतुष्ट होते हैं तो वे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराये विभिन्न विकल्पों को अपनाकर अपने प्राप्तांकों का सत्यापन कर सकते हैं

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों को मदद देने वाली केंद्र सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक है। इसमें लाभार्थी किसानों के खाते में सीधा पैसा जाता है। सरकार को ऐसी जानकारी मिली है कि इस स्कीम के तहत कुछ लोग गलत तरीके से पैसा ले रहे हैं। इस पर रोक लगाने के लिए सरकार वेरिफिकेशन की प्रक्रिया अपनाने जा रही है। सरकार का मकसद है कि पैसे जरूरतमंद और सही लोगों तक ही पहुंचे।</p>

    BusinessJul 7, 2020, 3:04 PM IST

    PM Kisan Samman Nidhi योजना में गलत तरीके से पैसा लेने वालों पर गिरेगी गाज, शुरू होने जा रहा है वेरिफिकेशन

    बिजनेस डेस्क। पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों को मदद देने वाली केंद्र सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक है। इसमें लाभार्थी किसानों के खाते में सीधा पैसा जाता है। सरकार को ऐसी जानकारी मिली है कि इस स्कीम के तहत कुछ लोग गलत तरीके से पैसा ले रहे हैं। इस पर रोक लगाने के लिए सरकार वेरिफिकेशन की प्रक्रिया अपनाने जा रही है। सरकार का मकसद है कि पैसे जरूरतमंद और सही लोगों तक ही पहुंचे।

  • undefined

    BusinessMay 30, 2020, 5:44 PM IST

    इस बैंक में घर बैठे खोल सकते हैं अकाउंट, बचत खाते पर मिलेगा 7 फीसदी ब्याज

    कोरोना महामारी के इस दौर में घर बैठे बैंक में खाता खुलवाना काफी सुविधाजनक है। इस प्रॉसेस में बायोमीट्रक वेरिफिकेशन की कोई जरूरत नहीं होती।