Wisdom  

(Search results - 15)
  • undefined

    Aisa KyunJun 1, 2021, 11:38 AM IST

    चाणक्य नीति: कौन है मनुष्य का सबसे अच्छा मित्र, सबसे बड़ा धन और शत्रु?

    उज्जैन. आचार्य चाणक्य अर्थशास्त्र के ज्ञाता थे। आज भी इनकी गिनती भारत के श्रेष्ठ विद्वानों में की जाती है। इन्होंने अपनी नीतियों और कुशाग्र बुद्धि का प्रयोग करते हुए नंदवंश का नाश किया और एक साधारण बालक से चंद्रगुप्त मौर्य को राजा बनाया। आचार्य चाणक्य द्वारा लिखे गए नीति शास्त्र की बातें आज के समय में भी प्रासंगिक हैं। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में रिश्तों, धन, व्यापार आदि को लेकर महत्वपूर्ण बातें बताई हैं। जानते हैं कौन है मनुष्य का सबसे अच्छा मित्र, सबसे बड़ा शत्रु और सबसे बड़ा धन

  • undefined

    Aisa KyunMar 20, 2021, 3:08 PM IST

    महाभारत: किसी से भी मित्रता करने से पहले इन 3 बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए

    उज्जैन. धर्म-ग्रंथ का लक्ष्य मनुष्य को केवल देवी-देवताओं के बारे में ज्ञान देना ही नहीं है, बल्कि हर उस बात को समझाना है, जो उसके लिए जानना जरूरी होती है। धर्म ग्रंथों का पाठ करने या उन्हें सुनने से हमें कई ऐसी बातें पता चलती हैं, जो की उसके जीवन में हर दिन काम आने वाली होती है। महाभारत के वनपर्व में ऐसी तीन बातों के बारे में कहा गया है, कि किसी से दोस्ती करने से पहले हमें क्या-क्या बातें ध्यान रखनी चाहिए। जानिए उन बातों के बारे में…

    श्लोक-
    येषां त्रीण्यवदातानि विद्या योनिश्च कर्म च।
    ते सेव्यास्तैः समास्या हि शास्त्रेभ्योपि गरीयसी।।

  • undefined

    Aisa KyunFeb 25, 2021, 2:02 PM IST

    जिन लोगों में होते हैं ये 6 गुण, उन्हें सफलता के साथ मान-सम्मान भी मिलता है

    उज्जैन. हमारे धर्म ग्रंथों में सफलता पाने के लिए कई चारित्रिक गुणों के बारे में बताया गया है। इन गुणों से ही हमें जीवन में मान-सम्मान मिलता है। जिस व्यक्ति में ये चारित्रिक गुण होते हैं उसे न सिर्फ सफलता मिलती है बल्कि समाज में अपेक्षित मान-सम्मान भी मिलता है। आज हम आपको ऐसे ही 6 गुणों के बारे में बता रहे हैं, जो इस प्रकार हैं…

  • undefined

    Aisa KyunFeb 15, 2021, 11:43 AM IST

    वसंत पंचमी: ये है देवी सरस्वती की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त, ऐसे करें आरती

    उज्जैन. माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को वसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है। इस दिन मुख्य रूप से विद्या की देवी माता सरस्वती की पूजा की जाती है। इस बार ये पर्व 16 फरवरी, मंगलवार को है। ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, वसंत पंचमी पर यदि विधि-विधान से देवी सरस्वती की पूजा की जाए तो विद्या व बुद्धि के साथ सफलता भी निश्चित मिलती है। वसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा इस प्रकार करें-

  • undefined

    Aisa KyunFeb 14, 2021, 11:38 AM IST

    बृहस्पति स्मृति: इन 3 चीजों का दान करने से दूर होती हैं परेशानियां और जीवन में बनी रहती है सुख-समृद्धि

    आचार्य बृहस्पति देवताओं के गुरु माने जाते हैं। बृहस्पति स्मृति में 3 ऐसे दानों के बारे में बताया गया है, जिन्हें महादान कहा जाता है। इन 3 चीजों का दान करने से मनुष्य के सभी पाप कर्म नष्ट हो जाते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती हैं।

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 26, 2021, 2:22 PM IST

    भारत को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सबको करना होगा ये काम, सुनिए गणतंत्र दिवस पर सदगुरु ने दिया संदेश


    वीडियो डेस्क। देश 72वां रिपब्लिक डे मना रहा है।  गणतंत्र दिवस के अवसर पर सदगुरु ने भारत की ताकत पर अपने विचार रखे।   योगी, रहस्यवादी और दूरदर्शी, सदगुरु के साथ एक आध्यात्मिक गुरु हैं।  सदगुरु ने अपना वीडियो शेयर कर लोगों के लिए एक संदेश दिया है उन्होंने बताया है कि कैसे हर भारतीय को मिलकर भारत को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए काम करना होगा।  
     

  • undefined

    Aisa KyunJan 16, 2021, 2:26 PM IST

    चाणक्य के 10 विचार, जो हर मुश्किल हालात में आपको दिखाते हैं सही रास्ता

    उज्जैन. चाणक्य भारत के महान विद्वानों में से एक माने जाते हैं। मौर्य साम्राज्य के संस्थापक चाणक्य कुशल राजनीतिज्ञ, चतुर कूटनीतिज्ञ, प्रकांड अर्थशास्त्री के रूप में भी विश्वविख्‍यात हुए। चाणक्य ने जो नीतियां और सिद्धांत बताएं हैं, अगर आप उस पर अमल कर लें तो आपका जीवन सफल हो जाएगा। जानिए चाणक्य के ऐसे ही 10 विचारों के बारे में…

  • undefined

    Aisa KyunJan 7, 2021, 10:20 AM IST

    गरुड़ पुराण: सौभाग्य, रोग, शत्रु और विद्या किस वजह से नष्ट हो सकते हैं?

    उज्जैन. हमारे धर्म ग्रंथों में अनेक ऐसी बातें बताई गई हैं जो हमें लाइफ मैनेजमेंट के सूत्र सिखाती हैं। गरुड़ पुराण भी एक ऐसा ही ग्रंथ हैं जो हमें जीवन से जुड़ी अनेक गुप्त बातों से अवगत करवाता है, ये बातें हमारे लिए जानना बहुत ही जरूरी है। गरुड़ पुराण के नीतिसार में बताया गया है कि किस चीज से क्या नष्ट हो जाता है…

  • undefined

    Aisa KyunNov 30, 2020, 12:44 PM IST

    चाणक्य नीति: दुष्ट व्यक्ति से विद्या और गंदगी में से सोना लेने में संकोच नहीं करना चाहिए

    प्रतिदिन कई लोगों से हमारा संपर्क होता है, उनमें से कुछ अच्छे चरित्र और व्यवहार वाले होते हैं तो कुछ बुरे स्वभाव वाले होते हैं। अच्छे लोगों से सीखने और लेने के लिए काफी कुछ रहता है, लेकिन हम बुरे लोगों से भी अच्छी बातें ग्रहण कर सकते हैं।

  • undefined

    Aisa KyunNov 9, 2020, 12:17 PM IST

    चाणक्य नीति: जिस व्यक्ति में होते हैं ये 5 गुण, वह विपरीत समय में भी कभी दुखी नहीं होता

    जब भारत अनेक जनपदों में बंटा हुआ था। उस समय आचार्य चाणक्य ने इसे एक सूत्र में बांधा और एक साधारण से युवक चंद्रगुप्त को अखंड भारत का सम्राट बनाया। आचार्य चाणक्य की बताई नीतियां आज के समय में भी प्रासंगिक हैं यानी सही रास्ता दिखाती हैं।

  • undefined

    Aisa KyunOct 8, 2020, 10:45 AM IST

    नीति शतक: संतान, खेती, ज्ञान, शर्म और धनवान व्यक्ति किस वजह से नष्ट हो जाते हैं?

    भर्तृहरि पुरातन समय में उज्जयिनी यानी वर्तमान उज्जैन के राजा थे। ग्रंथों के अनुसार, भर्तृहरि की पत्नी पिंगला ने उन्हें धोखा दिया था। इस वजह से उन्होंने राजपाठ छोड़ दिया और अपने छोटे भाई विक्रमादित्य को राजा घोषित कर दिया। राजा भर्तृहरि ने नीति शतकम्, वैराग्य शतकम्, श्रृंगारशतक नाम के ग्रंथों की रचना की थी। नीति शतकम् में जीवन को सुखी और सफल बनाने के सूत्र बताए गए हैं।

  • undefined

    JyotishSep 17, 2020, 4:19 PM IST

    हथेली में यहां होता है बुध पर्वत, इससे जान सकते हैं कौन कितना बुद्धिमान है, जानिए 10 खास बातें

    हस्तरेखा ज्योतिष के अनुसार हथेली में सूर्य से राहु-केतु तक सभी ग्रहों के स्थान अलग-अलग बताए गए हैं। हथेली की इन जगहों को पर्वत कहा जाता है। सबसे छोटी उंगली के नीचे बुध पर्वत होता है। बुध पर्वत देखकर किसी भी व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता के बारे में जानकारी मिल जाती है।

  • undefined

    UpayAug 31, 2020, 12:08 PM IST

    भगवान श्रीगणेश की पूजा में बोलें ये 12 नाम, पूरी हो सकती है आपकी हर मनोकामना

    उज्जैन. श्रीगणेश अंक भगवान गणेश से जुड़ा एक महत्वपूर्ण ग्रंथ है। इसमें भगवान गणेश के जीवन की सभी घटनाओं और उनसे जुड़े उपायों का विवरण है। श्रीगणेश अंक में भगवान गणेश के 12 नामों का वर्णन किया गया हैं, जिनको बोलने से मनुष्य के सभी दुखों का नाश हो सकता है और सभी इच्छा पूरी हो सकती हैं।

  • undefined

    BiharApr 27, 2020, 12:30 AM IST

    लॉकडाउन के कारण बिहार से बाहर फंसे हैं हजारों छात्र, तेजप्रताप ने घर वापसी के लिए किया महायज्ञ

    RJD नेता तेजप्रताप यादव ने रविवार को पटना में सदबुद्धि महायज्ञ का आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने बिहार सरकार को बुद्धि प्रदान करने और बिहारी छात्रों और मजदूरों को घर वापसी के लिए हवन किया। 

  • undefined

    UpayApr 21, 2020, 2:09 PM IST

    चाहते हैं सुंदरता, धन, लंबी आयु और बुद्धि तो सुबह इस समय छोड़ दें बिस्तर

    अच्छे स्वास्थ्य और देवी-देवताओं की कृपा पाने के लिए हमें रोज सुबह ब्रह्म मुहूर्त में ही बिस्तर छोड़ देना चाहिए। ये पुरानी मान्यता है। ब्रह्म का मतलब परम तत्व या परमात्मा और मुहूर्त यानी शुभ समय।