World Mental Health Day  

(Search results - 3)
  • undefined
    Video Icon

    BollywoodOct 11, 2020, 11:57 AM IST

    4 साल से डिप्रेशन में आमिर खान की बेटी, 23 साल की इरा ने वीडियो शेयर कर बताई ये बात

    । पूरी दुनिया में 10 अक्टूबर को 'वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे (World Mental Health Day)' मनाया जाता है।  मानसिक स्वास्थ्य यानी मेंटल हेल्थ  को लेकर आज भी लोगों में जागरूकता का अभाव है। पूरी दुनिया में 10 अक्टूबर को 'वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे (World Mental Health Day)' सेलिब्रेट किया जाता है।  हालांकि, मेंटल हेल्थ को लेकर जल्दी से कोई भी शख्स बात करना पसंद नहीं करता। लेकिन हाल ही में बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान  (Aamir Khan) की बेटी इरा खान (Ira Khan) ने अपने विचार साझा किए हैं। इरा खान ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट से एक वीडियो पोस्ट किया है। इसमें इरा अपने डिप्रेशन की बात साझा करती नजर आ रही हैं। सुने वीडियो में इरा ने अपने बारे में क्या बताया।
     

  • undefined

    LifestyleOct 10, 2020, 5:15 PM IST

    World Mental Health Day: मानसिक स्वास्थ्य को लेकर सजगता जरूरी, इन 5 बातों का रखें ध्यान

    कहावत है कि मन चंगा तो कठौती में गंगा। इसका मतलब है कि मन अगर स्वस्थ है, तो हम हर तरह से ठीक रह सकते हैं। मानसिक रूप से स्वस्थ और मजबूत रहने पर शारीरिक बीमारियां भी जल्दी नहीं होतीं आज के समय में अनियमित जीवनशैली, काम का बढ़ता बोझ, गलाकाटू प्रतिस्पर्द्धा और रिश्तों में दरार आने से लोग मानसिक तौर पर ज्यादा परेशान रहने लगे हैं। मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस ( World Mental Health Day) मनाया जाता है। 

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleOct 10, 2020, 9:14 AM IST

    विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर एक्सपर्ट से जानें कैसे डिप्रेशन दूर कर बेहतर करें लाइफस्टाइल

    वीडियो डेस्क। World Mental Health Day 2020: मेंटल हेल्थ को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है. मानसिक स्वास्थ्य (Menatl Health) का हेल्दी रहना सबसे ज्यादा जरूरी है। लोगों को मानसिक स्वास्थ्यके प्रति संवेदनशील और जागरूक करने के उद्देश्य से 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) मनाया जाता है। हमारी लाइफस्टाइल कई ऐसे रुटीन से भरी है जिसमें चिंता और अवसाद (Anxiety And Depression) जैसे मानसिक स्वास्थ्य यानि मेंटल हेल्थ (Menatl Health) समस्याओं का होना आम बात है। मानसिक तौर पर अस्वस्थ होने की ओर हमारा ध्यान नहीं जाता। कई बार पढ़ाई या काम के बोझ, रिश्ते में दरार, करियर को लेकर हमारी चिंता हमें तनाव देती है और यह लंबे समय तक रहा तो डिप्रेशन यानी अवसाद में तब्दील हो सकता है। ऐसे में मेंटल हेल्थ यानी मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के आइए जानते हैं मनोवैज्ञानिक और शैक्षणिक सलाहकार  कला मोहन से बच्चे से लेकर बुजुर्गों  के लिए आसान टिप्स।