World Water Day  

(Search results - 4)
  • <p>world water day</p>
    Video Icon

    Health CapsuleMar 22, 2021, 3:23 PM IST

    World Water Day: क्या आप जानते हैं ये 7 तरह के पानी, जो अच्छे भी और खतरनाक भी

    वीडियो डेस्क। 22 मार्च को आज वर्ल्ड वाटर डे के रूप में मनाया जाता है। पूरी धरती पर 71 फीसदी पानी है। लेकिन इसमें से सिर्फ 3 प्रतिशत पानी है पृथ्वी पर पीने लायक है। हमारा शरीर 70 फीसदी पानी से बना हुआ है। जिसमें से कुछ पसीने तो कुछ यूरिन के रूप में बाहर आ जाता है। इसलिए शरीर को हाइड्रेटेड करना बेहद जरूरी है। लेकिन क्या आपको पता है कि पानी हमारे लिए फायदेमंद नहीं खतरनाक भी हो सकता है। आज हम आपकोक 7 तरह के पानी के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे। 

  • undefined

    NationalMar 22, 2021, 1:43 PM IST

    जानिए क्या है जल शक्ति अभियान, जिसे पीएम ने किया लॉन्च; केन-बेतवा लिंक परियोजना पर यूपी-एमपी में बनी बात

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वर्ल्ड वॉटर डे पर जल शक्ति अभियान : 'कैच द रेन' (Jal Shakti Abhiyan:Catch the Rain) अभियान की शुरुआत की। पीएम मोदी की मौजूदगी में केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय, मध्यप्रदेश के सीएम और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री के बीच केन बेतवा लिंक प्रोजेक्ट को लागू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

  • <p>PM Modi, Catch the Rain, World Water Day, Modi, Narendra Modi</p>

    NationalMar 22, 2021, 1:06 PM IST

    World Water Day: PM मोदी ने लॉन्च किया कैच द रेन, बारिश के मौसम में पानी को सुरक्षित रखने का मिशन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व जल दिवस के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जलशक्ति अभियान 'कैच द रेन' को लॉन्च किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केन-बेतवा लिंक परियोजना से संबंधित दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए।
     

  • undefined

    LifestyleMar 22, 2021, 8:49 AM IST

    World Water Day: आज से ही इन तरीकों से बचाना शुरू करें पानी, वरना इस गर्मी पड़ेगा पछताना

    लाइफस्टाइल डेस्क: 22 मार्च को वर्ल्ड वाटर डे के रूप में मनाया जाता है। भारत में गर्मी ने अब दस्तक देनी शुरू कर दी है। अभी से लेकर मानसून के आगमन तक पानी की किल्लत की खबरें आपको सुनने के लिए मिलती रहेगी। अगर बात पृथ्वी पर पानी की मौजूदगी की करें, तो पूरी धरती 71 फीसदी पानी से ढंकी है। लेकिन इसमें से मात्र 3 प्रतिशत पानी ही इंसान के पीने लायक है। सर्वे में ये बात सामने आई है कि पूरी दुनिया में 10 में से 4 लोग पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। ऐसे में जरुरी है कि अभी से हम पानी बचाना शुरू कर दें। छोटी-छोटी चीजों का ध्यान देकर आप दिनभर में सैंकड़ों लीटर पानी बचा सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कैसे आप भी पानी बचाने में कर सकते हैं दुनिया की मदद...