Asianet News Hindi

पुलवामा हमले में शहीद हुए मेजर विभूति ढौंडियाल की पत्नी ने ज्वॉइन की आर्मी, लेफ्टिनेंट बनीं Nitika Kaul

May 29, 2021, 12:31 PM IST

वीडियो डेस्क। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा (Pulwama Attack) में शहीद हुए मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल की पत्नी नितिका कौल (Nitika Kaul) ने इंडियन आर्मी ज्वाइन कर ली है। आर्मी ज्वाइन करने के बाद अब वह ‘लेफ्टिनेंट नितिका ढौंडियाल’ बन गईं हैं। नितिका ने  भारतीय सेना की वर्दी पहनी और शहीद मेजर विभूति शंकर को श्रद्धांजलि अर्पित की।

फरवरी 2019 में मेजर विभूति शहीद हो गए थे
18 फरवरी 2019 को मेजर ढौंडियाल, जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में हुए एक एनकाउंटर में वीरगति को प्राप्‍त हुए थे। 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला हुआ था। इसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के बाद ही पुलवामा के पिंगलान गांव में आतंकियों को ढेर करने के लिए सेना ने एक ऑपरेशन चलाया था। पिंगलान में हुए इस एनकाउंटर में चार सैनिक शहीद हुए थे।  इन शहीदों में मेजर रैंक के ऑफिसर विभूति ढौंढियाल भी शामिल थे।

पति की मौते के बाद सेना में जाने का लिया फैसला 
पति के मौते के बाद उन्होंने सेना में जाने का फैसला लिया। पति की मौत के मात्र छह महीने बाद ही निकिता ने शार्ट सर्विस कमीशन का फार्म भरा। और परीक्षा पास कर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड में इंटरव्यू दिया। इंटरव्यू और परीक्षा पास करने के बाद निकिता ने कमीशन के ऑफिसर ट्रेनिंग एके़डमी, चेन्नई में ट्रेनिंग पूरी की। अब निकिता लेफ्टिनेंट निकिता कौल ढौंडियाल के तौर पर आर्मी ज्वॉइन की।निकिता उन लाखों महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं जो अपने प्रियजनों के जाने के बाद दुखभऱी जिंदगी बिताती हैं। 

Video Top Stories