Business News

न क्रीम, न पाउडर...मेकअप के लिए इस पर सबसे ज्यादा खर्च करती हैं औरतें

Image credits: Freepik

सबसे ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट्स की बिक्री कहां

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सबसे ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बिक्री पूर्वी भारत में होती है। कोलकाता में सबसे कॉस्मेटिक्स की बिक्री होती है।

Image credits: Freepik

किन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की सबसे ज्यादा डिमांड

रिपोर्ट्स के अनुसार, कोलकाता में पिछले साल लिपस्टिक, आईलाइनर, नेल पॉलिश और अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स को मिलाकर 18.6 करोड़ से ज्यादा बिक्री हुई।

Image credits: pexels

186 मिलियन मेकअप प्रोडक्ट्स की सेल

ग्लोबल कंज्यूमर रिसर्च फर्म कांतार की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के 10 बड़े शहरों में लिपस्टिक, आईलाइनर और नेल पॉलिश समेत 186 मिलियन से ज्यादा कॉस्मेटिक की खरीदारी हुई।

Image credits: freepik

किन कॉस्मेटिक की ज्यादा मांग

रिपोर्ट के अनुसार, पूर्वी भारत में महिलाएं सबसे ज्यादा शेड्स, खासकर डार्क कलर पर खर्च करती हैं। वे देश के बाकी हिस्सों की तुलना में सबसे ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदती हैं।

Image credits: Getty

सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट्स

रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज्यादा बिक्री लिप्स से जुड़े प्रोडक्ट्स की होती है। 1 साल में इसकी 65 मिलियन यूनिट बिकती हैं, जिससे करीब 1,700 करोड़ रुपए की कमाई होती है।

Image credits: Getty

इन प्रोडक्ट्स से 70% की कमाई

रिपोर्ट के अनुसार, फेस और लिप्स के लिए बने ब्यूटी प्रोक्ट्स मिलकर करीब 2,900 करोड़ रुपए की कमाई होती है। ये इंडस्ट्री के मूल्य का करीब 70% कमाई होती है।

Image credits: Getty

इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से 320 करोड़ की कमाई

रिपोर्ट के अनुसार, सालाना 47 मिलियन नेल कॉस्मेटिक्स खरीदे जाते हैं। इससे करीब 350 करोड़ रुपए की आय होती है। आई कॉस्मेटिक पर 34 मिलियन यूनिट्स की बिक्री होती है।

Image credits: freepik