Business News

योगा बिजनेस से अरबों कमा रहे भारतीय, आप भी घर बैठे कर सकते हैं कमाई

Image credits: FreePik

योग दिवस 2024

भारत में प्राचीनकाल से ही योग काफी महत्वपूर्ण रहा है। 21 जून को पूरी दुनिया योग दिवस (International Yoga Day 2024) मनाएगी। इससे सेहत ही नहीं इकोनॉमी भी सुधरती है।

Image credits: FreePik

योग इकोनॉमी को बढ़ावा

तन-मन को चुस्त-दुरुस्त रखने वाला योग अर्थव्यवस्था की सेहत भी सुधार रहा है। जिस तरह योग को लोग अपना रहे हैं, उससे योग इंडस्ट्री और योग इकोनॉमी को काफी फायदा हो रहा है।

Image credits: pexels

योग का कारोबार

दुनियाभर में योग के एक्टिव वियर, एसेसरीज, मैट्स, क्लब्स और योग सेंटर्स तेजी से खुल रहे हैं। इनका काफी विकास भी हुआ है। साल 2015 से योगा दिवस मनाए जाने के बाद काफी ग्रोथ हुआ है।

Image credits: freepik

योग का मार्केट साइज क्या है

EMR की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2024 से लेकर 2032 तक योग कारोबार में हर साल 9% की ग्रोथ दिख सकती है। 2023 में योग का ग्लोबल मार्केट साइज करीब 115.43 अरब डॉलर था।

Image credits: freepik

योग मार्केट का फ्यूचर

EMR की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2032 तक योग कारोबार में काफी ग्रोथ आएगी। इसका मार्केट साइज बढ़कर 250.70 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है।

Image credits: our own

योग का ऑफलाइन-ऑनलाइन मार्केट

योग इंडस्ट्री ऑफलाइन ही नहीं ऑनलाइन भी आगे बढ़ रही है। योग स्टूडियो, योग क्लब और जिम में योगा कोर्सेस की डिमांड है। कई सारे डिजिटल प्लेटफॉर्म ऑनलाइन योगा क्लासेस दे रहे हैं।

Image credits: pexels

योग प्रोफेशनल्स की डिमांड

योगा का क्रेज जिस तरह बढ़ रहा है, उसे 'योग वेलनेस' को बढ़ावा मिल रहा है। प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ी है। आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर में योग प्रोफेशनल्स में 72% महिलाएं ही हैं।

Image credits: pexels

भारत में योगा क्लासेस का रेवेन्यू

एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में योगा क्लासेस इंडस्ट्री का रिवेन्यू करीब 2.6 अरब डॉलर तक है। जबकि योग इंडस्ट्री का साइज 80 अरब डॉलर है। कोरोना के बाद इसमें 154% ग्रोथ आई है।

Image credits: freepik