Education

DU ने 2024-25 एडमिशन के लिए शुरू किया सिंगल गर्ल चाइल्ड कोटा, जानिए

Image credits: Getty

डीयू एडमिशन में सिंगल गर्ल चाइल्ड कोटा शुरू करने की घोषणा

दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2024-2025 से शुरू होने वाले प्रोग्राम में सिंगल गर्ल चाइल्ड कोटा शुरू करने की घोषणा की है।उद्देश्य सिंगल गर्ल के लिए अधिक अवसर प्रदान करना है।

Image credits: Getty

कॉमन सीट अलॉटमेंट सिस्टम में 71,000 सीटें

डीयू के अधिकारियों द्वारा ग्रेजुएशन एडमिशन के लिए लॉन्च किये गये कॉमन सीट अलॉटमेंट सिस्टम (सीएसएएस) में 69 कॉलेजों और विभागों को शामिल करते हुए कुल 71,000 सीटें उपलब्ध हैं।

Image credits: Getty

सिंगल गर्ल रिजर्वेशन को शामिल करना महत्वपूर्ण

डीयू ने ओवरऑल एडमिशन पॉलिसी में बड़े बदलाव नहीं किये हैं, सिंगल गर्ल रिजर्वेशन को शामिल करना महत्वपूर्ण है। सिंगल गर्ल कैंडिडेट की पहचान की बारीकियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Image credits: Getty

दो चरणों में प्रवेश प्रक्रिया

पहले चरण में सीएसएएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, दूसरे चरण में सीट अलॉटमेंट है। जो छात्र समय पर रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके वे 1000 रुपये शुल्क पेमेंट कर प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

Image credits: Getty

आवंटित सीटों का दावा नहीं कर सकते देर से रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्र

हालांकि, ये देर से रजिस्ट्रेशन कराने वाले आवेदक समय पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले अन्य उम्मीदवारों को पहले से आवंटित सीटों का दावा नहीं कर सकते हैं।

Image credits: Getty

सीएसएएस पंजीकरण पोर्टल छात्रों के लिए खुला

सीएसएएस पंजीकरण पोर्टल छात्रों के लिए खुला है और लगभग एक महीने तक खुला रहेगा। प्रवेश का दूसरा चरण 30 जून को अपेक्षित सीयूईटी यूजी रिजल्ट की घोषणा के बाद शुरू होगा।

Image credits: Getty

सीयूईटी स्कोर के आधार पर डीयू में एडमिशन

डीयू में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन सीयूईटी स्कोर के आधार पर होगा। विश्वविद्यालय पीएचडी प्रवेश के लिए CUET स्कोर का भी उपयोग करेगा।

Image credits: Getty

एसओएल और एनसीडब्ल्यूईबी एडमिशन प्रक्रिया 3 जून से

डीयू 3 जून से स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) और नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (एनसीडब्ल्यूईबी) के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू करेगा। एडमिशन कक्षा 12 के अंकों के आधार पर होंगे।

Image credits: Getty

डीयू एडमिशन के लिए इस 25.99 लाख से अधिक आवेदन

इस साल डीयू को CUET UG के माध्यम से विभिन्न कार्यक्रमों के लिए 25.99 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें 7.63 लाख अद्वितीय उम्मीदवार थे।

Image credits: Getty