World news

इजराइल का बार-बार साथ क्यों देता है अमेरिका? सामने आ गई वजह

Image credits: Getty

इजराइल को अमेरिका का साथ

इजरायल पर हमास ने 7 अक्टूबर को हमला किया और इसके तुरंत बाद ही अमेरिका बिना शर्त इजरायल के समर्थन में उतर आया। गाजा पर हमलों में भी उसने इजराइल का खुलकर साथ दिया।

Image credits: Wikipedia

गाजा पर दखलअंदाजी से इनकार

गाजा पर जब इजरायली हमले हो रहे थे, तब भी अमेरिका ने साफ कर दिया था कि वह किसी तरह की दखलअंदाजी नहीं करेगा। इसे इजरायल की रक्षा का अधिकार बताया था।

Image credits: Getty

इजराइल को अमेरिकी सहायता

इजराइल पर हमास के हमले के बाद अमेरिकी संसद के हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव ने सैन्य सहूलियत देने 14.5 अरब डॉलर के प्रस्ताव को मंजूरी दी। सवाल आखिर US इजराइल का साथ क्यों देता है?

Image credits: Getty

इजराइल को 11 मिनट में मान्यता

1948 में इजरायल ने खुद को स्वतंत्र राष्ट्र घोषित किया और सिर्फ 11 मिनट में ही अमेरिका ने उसे मान्यता दे दी। तब अमेरिका के राष्ट्रपति हैरी ट्रुमैन थे।

Image credits: Getty

इजराइल का साथ क्यों देता है अमेरिका

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने इतने कम समय में इजरायल को एक राष्ट्र के तौर पर मान्यता इसलिए दी ताकि अरब क्षेत्र में उसे अपना हित साधने में मदद मिल सके।

Image credits: Getty

बाइडेन-बेंजामिन नेतन्याहू का बॉन्ड

इजरायली पीएम नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के रिश्ते चार दशक से अच्छे हैं। हालांकि, इस रिश्ते में काफी चुनौतियां भी हैं लेकिन इजरायल-हमास जंग में संबंध नए दौर में हैं।

Image credits: Getty

बाइडेन-नेतन्याहू की दोस्ती

बाइडेन जब अमेरिकी संसद में युवा सीनेटर थे, तभी नेतन्याहू अमेरिका के इजरायली दूतावास में काम करते थे। यहीं से दोनों की दोस्ती हुई और बाद में नेतन्याहू UN में इजरायल के राजदूत बने।

Image credits: Getty

बराक ओबामा का दौर

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का जब कार्यकाल चल रहा था, तब इजराइल से उनके तनाव बढ़े लेकिन तब भी मतभेद के बावजूद जो बाइडेन ने नेतन्याहू को अपना दोस्त बताया था।

Image credits: Getty

अमेरिका में इजराइल का समर्थन

अमेरिकी डेमोक्रेट्स-रिपब्लिकन पार्टी के ज्यादातर सांसद इजराइल के समर्थक हैं। ये इजरायल के पक्ष में माहौल बनाते हैं। बीबीसी के मुताबिक, 2020 में दोनों ने 30 अरब डॉलर फंड जुटाए।

Image credits: Getty