World news

कौन हैं इब्राहिम रईसी जिनका हेलिकॉप्टर हुआ क्रैश,अब तक नहीं हुआ संपर्क

Image credits: Getty

ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहा हेलिकॉप्टर दुर्घटना का शिकार

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर रविवार 19 मई को हादसे का शिकार हो गया। दुर्घटना अजरबैजान और ईरान की सीमा के निकट जोल्फा में हुई।

Image credits: freepik@ wirestock

अजरबैजान से लौटते वक्त जोल्फा के पास हुआ हादसा

ईरानी मीडिया के मुताबिक, राष्ट्रपति रईसी अजरबैजान में बांध का उद्घाटन करने गए थे। इसे दोनों देशों ने अरास नदी पर बनाया है। वहां से लौटते समय जोल्फा शहर के पास ये हादसा हो गया।

Image credits: Getty

ईरानी राष्ट्रपति के काफिले में कुल 3 हेलिकॉप्टर थे

रईसी के काफिले में 3 हेलिकॉप्टर थे, जिनमें से दो पर मंत्री और अधिकारी सवार थे और वे सुरक्षित ईरान पहुंच गए। वहीं एक में राष्ट्रपति के साथ विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन थे।

Image credits: freepik@zlatko_plamenov

सामने आ रही हादसे की ये वजह

खबर है कि खराब मौसम के चलते हादसा हुआ है। जहां हादसा हुआ, वहां रेस्क्यू के लिए ड्रोन भी भेजे गए हैं लेकिन मौसम में गड़बड़ी के चलते दिक्कतें आ रही हैं।

Image credits: freepik@brgfx

राष्ट्रपति रईसी से अब तक नहीं हो पाई कोई बातचीत

ईरान के गृह मंत्री ने कहा कि अभी तक राष्ट्रपति से कोई बातचीत नहीं हुई है। हालांकि, हेलिकॉप्टर में उनके साथ गए लोगों ने इमरजेंसी कॉल कर राष्ट्रपति के सुरक्षित होने की जानकारी दी है।

Image credits: freepik

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामनेई के करीबी हैं इब्राहिम रईसी

ईरान के कट्टरपंथी नेता इब्राहिम रईसी 2021 में राष्ट्रपति बने। उन्हें ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई का करीबी माना जाता है।

Image credits: Getty

अयातुल्ला खामनेई के उत्तराधिकारी होंगे रईसी

14 दिसंबर, 1960 को ईरान के मशहाद में पैदा हुए इब्राहिम रईसी को लेकर ये भी कहा जाता है कि वे अयातुल्ला खामनेई के उत्तराधिकारी होंगे।

Image credits: Getty

जानें क्यों अमेरिका ने इब्राहिम रईसी पर लगाया था बैन

बता दें कि 1988 में ईरान-इराक युद्ध के बाद हजारों पॉलिटिकल कैदियों को फांसी देने में शामिल होने की वजह से अमेरिका ने इब्राहिम रईसी पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Image credits: Getty