Asianet News Hindi

घर में कांटेदार पौधा लगाने से आती है निगेटिविटी, इस प्रकार के पौधें लगा सकते हैं

वास्तु शास्त्र के अनुसार- घर में सजावट के लिए रखे गए पौधे भी हमारे जीवन पर अच्छा व बुरा प्रभाव डालते हैं। जाने-अनजाने में हम कई बार ऐसे पौधे घर में रख लेते हैं जिनके कारण वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है।

Know why we should not have plants with thorns
Author
Ujjain, First Published Jul 4, 2019, 2:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सजावट के लिए रखे गए पौधे भी हमारे जीवन पर अच्छा व बुरा प्रभाव डालते हैं। जाने-अनजाने में हम कई बार ऐसे पौधे अपने घर में रख लेते हैं जिनके कारण वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है। जानिए घर में किस प्रकार के पौधे रखना चाहिए और कैसे नहीं-

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट लगाना शुभ होता है। ज्योतिष के अनुसार मनी प्लांट शुक्र ग्रह का कारक है। शुक्र ग्रह से ही जीवन में भौतिक सुख मिलते हैं।

2. घर में कांटेदार व दूध (जिनके कटने-छिलने पर सफेद द्रव्य निकलता हो) वाले पौधे नहीं लगाना चाहिए। ये नेगेटिव एनर्जी पैदा करते हैं। गुलाब जैसे कांटेदार पौधे लगाए जा सकते हैं पर इसे घर की छत पर रखें तो बेहतर रहेगा।

3. घर में बांस के पौधे लगा सकते हैं। फेंगशुई के अनुसार बांस के पौधे सुख व समृद्धि के प्रतीक होते हैं।

4. घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए, क्योंकि इसमें एंटीबायोटिक सहित अनेक औषधीय गुण होते हैं।

5. बेडरूम में किसी भी तरह के पौधे लगाने से बचना चाहिए। इससे मैरिड लाइफ पर बुरा असर पड़ सकता है। डाइनिंग व ड्रॉइंग रूम में गमले रखे जा सकते हैं।

6. बोनसाई पौधा भी घर में तैयार नहीं करने चाहिए और न ही बाहर से लाकर लगाने चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में बोनसाई पौधा लगाने से धन से संबंधित समस्याएं बनी रहती हैं।

7. पौधे व फूलों का उपयोग घर के नुकीले कोणों व उबड़-खाबड़ जमीन को ढकने के लिए किया जा सकता है।

8. घर में खूबसूरत पत्ती वाले पौधे जैसे- साइकस, एक्लिया, अर्लिया, फिलोडेण्ट्रोन व ऐरिका आदि लगाए जा सकते हैं।

9. खुशबूदार फूल वाले पौधे जैसे- चंपा, नागचंपा, चमेली, बेला, रातरानी आदि फूल लगाए जा सकते हैं। लेकिन इन्हें घर के बाहर ही लगाएं।

10. ऊंचे व घने वृक्ष घर के दक्षिण या पश्चिम भाग में घर की दीवारों से थोड़ी दूर ही लगाना चाहिए।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios