गंगा की लहरों पर सैर कर जान सकेंगे काशी का इतिहास, PM मोदी वाराणसी की जनता को देने जा रहे अनोखी सौगात

पीएम मोदी काशी के लिए जो क्रूज और दो रो-रो लग्जरी सेवा की सौगात दे रहे हैं उन क्रूज में बैठकर पर्यटक काशी के सभी घाटों के आध्यात्म और धार्मिक इतिहास के बारे में ऑडियो वीडियो के जरिये जानकारी हासिल कर सकेंगे। दुनिया भर से आने वाले सैलानी रो-रो से चुनार तक की सैर करेंगे। बताया जा रहा है कि रो-रो सर्विस को प्रयागराज तक ले जाने की भी योजना है।

Asianet News Hindi | Published : Jul 14, 2021 8:24 AM IST

वारणसी (उत्तर प्रदेश). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। इस यात्रा के दौरान मोदी काशी की जनता के लिए करीब 1550 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात देंगे। साथ ही कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। जिसमें गंगा नदी के लिए क्रूज और दो रो-रो (रोल ऑन रोल ऑफ पैसेंजर शिफ्ट)  लग्जरी सेवा की सौगात भी देंगे। इससे देश-दुनिया के सैलानी मां गंगा की लहरों पर घूमने के अलावा काशी का इतिहास जान सकेंगे।

ऑडियो वीडियो के जरिये सैलानी जान सकेंगे मां गंगा का इतिहास
दरअसल, पीएम मोदी काशी के लिए जो क्रूज और दो रो-रो लग्जरी सेवा की सौगात दे रहे हैं उन क्रूज में बैठकर पर्यटक काशी के सभी घाटों के आध्यात्म और धार्मिक इतिहास के बारे में ऑडियो वीडियो के जरिये जानकारी हासिल कर सकेंगे। दुनिया भर से आने वाले सैलानी रो-रो से चुनार तक की सैर करेंगे। बताया जा रहा है कि रो-रो सर्विस को प्रयागराज तक ले जाने की भी योजना है।

15 जुलाई से यह सेवा हो सकती है शुरू 
जो भी सैलानी काशी आएगा वह गंगा की लहरों चलने वाले इस दो मंजिला क्रूज और इंडियन वाटरवेज अथारिटी से मिले दोनों रो-रो पर सैर कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि टेंडर के लिए प्रक्रिया के लिए कई कंपनियों का चयन कर लिया गया है। 15 जुलाई से गंगा के घाटों से यह सेवा शुरू हो सकती है। जिसमें  क्रूज में बैठकर पर्यटक काशी के सभी घाटों के आध्यात्म और धार्मिक इतिहास के बारे में जान सकेंगे।

पीएम के आने से पहले पहुंचे सीएम योगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को काशी आ रहे हैं। पीएम के आगमन से दो दिन पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को काशी पहुंचे हुए थे। जहां उन्होंने एक-एक कार्यक्रम स्थल पर जाकर खुद व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वहीं तीन दिन पहले 11 जुलाई की रात एसपीजी की टीम सुरक्षा का जायजा लेने के लिए वाराणसी पहुंच चुकी है। दूसरी तरफ डीएम से लेकर जिले के तमाम अफसर तैयारी में जुट हुए हैं।

पीएम का ऐसा है काशी का पूरा कार्यक्रम
पीएम सबसे पहले सुबह करीब 11 बजे बीएचयू में 100 बेड का एमसीएच विंग, गोदौलिया में मल्टी लेवल पार्किंग, गंगा नदी पर पर्यटन विकास के लिए रो-रो वेसल और वाराणसी गाजीपुर पर थ्री लेन फ्लाईओवर ब्रिज समेत विभिन्न सार्वजनिक परियोजनाओं और कार्यों का उद्घाटन करेंगे। वह करीब सवा करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं और सार्वजनिक कार्यों की आधारशिला भी रखेंगे। 839 करोड़ में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, सेंटर फॉर स्किल एंड टेक्निकल सपोर्ट, जल जीवन मिशन के तहत 143 ग्रामीण परियोजनाएं और कारखियांव में आम और सब्जी एकीकृत पैक हाउस शामिल हैं। करीब 12:15 बजे प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और कन्वेंशन सेंटर- रुद्रकाश का उद्घाटन करेंगे, जिसका निर्माण जापानी सहायता से किया गया है। इसके बाद दोपहर करीब दो बजे वह मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग, बीएचयू का निरीक्षण करेंगे। वह कोविड की तैयारियों की समीक्षा के लिए अधिकारियों और चिकित्सा पेशेवरों के साथ भी मिलेंगे।
 

Share this article
click me!

Latest Videos

आइए जानें Sunita Kejriwal की कही पांच बातें जो देती हैं नए संकेत|Arvind Kejriwal
Raja Bhaiya की पत्नी Bhanvi Singh के खिलाफ गंभीर धाराओं में FIR दर्ज, जानिए क्या है ममला
AAP LIVE: सुनीता केजरीवाल ने लॉन्च की 5 गारंटी | CM Bhagwant Mann
Haryana ED Action: सोनीपत से Congress MLA Surendra Panwar को हिरासत में लिया, जानिए पूरा ममला
Kanwar Yatra Nameplate के आदेश पर Yogi सरकार पर फायर हुए Kapil Sibal |PM Modi| Kanwar Yatra 2024