Asianet News Hindi

SBI के ग्राहकों के लिए बड़ी राहत! अब घर बैठे निकाल सकेंगे पैसे, बस करना होगा ये काम

कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए देश में  14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। ऐसे में लोग अपने घर से कम निकल रहे हैं। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने इसका ध्यान रख के अपने ग्राहकों के लिए एक खास सुविधा शुरू की है

Amid Social Distancing SBI giving facility of Banking From Home Know Full procedure And details Here kpm
Author
New Delhi, First Published Apr 4, 2020, 1:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क: कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए देश में  14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। ऐसे में लोग अपने घर से कम निकल रहे हैं। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने इसका ध्यान रख के अपने ग्राहकों के लिए एक खास सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत ग्राहक अपने बैंकिंग का काम घर बैठे ही निपटा सकते हैं। अगर ग्राहकों को कैश की आपात जरूर होती है, तो बैंक ग्राहकों को घर पर भी कैश डिलीवर करने को तैयार है। एसबीआई अपने ग्राहकों को घर पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। इस समय यह सुविधा केवल सीनियर सिटीजंस और दिव्यांग लोगों के लिए है।

SBI की डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज में आप इन सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। कैश लेना, कैश देना, चेक देने के लिए, ड्राफ्ट की डिलिवरी करने के लिए, टर्म डिपॉजिट एडवाइज की डिलिवरी के लिए, लाइफ सर्टिफिकेट के लिए, केवाईसी दस्तावेज देने के लिए।

ऐसे उठा सकते हैं लाभ

इसके लिए आपको वर्किंग दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक 1800111103 नंबर पर कॉल कर सेवाओं के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। बता दें कि ये सेवा केवल पूरी तरह केवाईसी हो चुके ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है। इस के तहत प्रति दिन प्रति लेनदेन 20,000 रुपये की सीमा निर्धारित है।

ये नहीं उठा सकेंगे लाभ 

हालांकि, ज्वाइंट अकाउंट वाले ग्राहक इन सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे। इसके अलावा गैर-व्यक्तिगत और नाबालिग खाते भी इस सुविधा के योग्य नहीं होंगे। नकद की निकासी चेक या फिर पासबुक द्वारा ही की जा सकेगी।

वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग के लिए सुविधा

ध्यान दें कि ये सुविधा सिर्फ वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग लोगों के लिए ही उपलब्ध है। इन सेवाओं के लिए खाताधारक को होम ब्रांच से पांच किलोमीटर के दायरे में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ मौजूद रहना होगा। 
एसबीआई के अलावा एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक बैंक भी अपने ग्राहकों को डोर स्टेप बैंकिंग सर्विसेज मुहैया करा रहे हैं।

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios