Asianet News HindiAsianet News Hindi

गेहूं के दाम में आया उछाल, इंदौर मंडी में शरबती गेहूं 3800 के पार

देश के विभिन्न राज्यों के मंडियों में गेहूं के दाम में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहे हैं।  काफी लंबे अरसे के बाद उन्हें अपनी फसल की अच्छी और वास्तविक कीमत मिल पा रही है। 

mandi bhav latest updates Sharbati wheat crosses 3800 in Indore Mandi
Author
Indore, First Published Apr 26, 2022, 5:03 PM IST

बिजनेस डेस्क: गर्मी का मौसम आते ही गेहूं के दाम में तेजी से गर्मी आ गई है। देश के विभिन्न राज्यों के मंडियों में गेहूं के दाम में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहे हैं। विदित हों की देश में सबसे ज्यादा रकबे में बोये जाने वाले और सबसे ज्यादा मात्रा में खपत होने वाले अनाज में गेहूं का नाम सबसे पहले आता है। साथ ही ये खाद्य पूर्ति निर्यातक उत्पाद में भी अहम स्थान पर है। मंडी बाजार में पिछले कुछ समय से गेहूं की मांग और आवक बढ़ने से गेहूं के दामों में तेजी देखने को मिल रही है। जहां एक तरफ गेहूं की अन्नपूर्णा क्वालिटी का भाव ₹2400 तक देखा गया, वहीं शरबती गेहूं का भाव ₹3800 के पार पहुंच गया है। जिसे ₹4000 तक जाने का भी आंकलन किया जा रहा है।

एक दिन में 100 रुपए तक बढ़ रहे दाम
गेहूं के अच्छे दाम पर विक्रय होने पर किसानों को राहत मिली है, क्योंकि काफी लंबे अरसे के बाद उन्हें अपनी फसल की अच्छी और वास्तविक कीमत मिल पा रही है। वहीं फसल व्यापारियों का कहना है कि क्षेत्रीय स्तर पर गेहूं की खरीददारी बढ़ने से अच्छी क्वालिटी के गेहूं ऊंचे दाम में आसानी से विक्रय हों जा रहे हैं। आश्चर्य करने वाली बात ये है कि मंडी में गेहूं के भाव में महज एक दिन के अंतराल में ₹100 प्रति क्विंटल की बढ़त देखा गया है।

जानिए क्या है कीमत और कहां कितना गेहूं उत्पादन
 मंडीभाव.com की जानकारी के अनुसार जहां सामान्य गेहूं की कीमत ₹1925 से ₹2000 प्रति क्विंटल तक है, वही अन्नपूर्णा क़्वालिटी वाले गेंहूं का ताज़ा मंडी भाव ₹2050 से ₹2400 प्रति क्विंटल हों गया है और अन्य क़्वालिटी वाले गेंहूं में लोकवन ₹2050 से ₹2300 प्रति क्विंटल, मालवा राज ₹1900 से ₹2050 प्रति क्विंटल तो शरबती क़्वालिटी वाले गेंहूं ₹2400 से ₹4000 प्रति क्विंटल अधिकतम मूल्य तक बिक रही है। भारत में सबसे ज्यादा गेहूं उत्पादक राज्यों में सबसे पहले उत्तर प्रदेश आता है, उसके बाद पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान का नाम आता है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios