Asianet News HindiAsianet News Hindi

SBI Report : पिछले 4 वर्षों में UPI Transactions में 70 गुना का इजाफा

SBI Report : एसबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्टूबर 2021 के महीने में यूपीआई (UPI Transactions) के माध्यम से 6.3 ट्रिलियन रुपए मूल्य के 3.5 बिलियन लेनदेन दर्ज किए गए। जबकि अक्टूबर 2020 की तुलना में लगभग 103 प्रतिशत बढ़ गया है।

SBI Report: 70 times increase in UPI transactions in last 4 years
Author
New Delhi, First Published Nov 15, 2021, 5:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई की एक रिपोर्ट (SBI Report) में कहा गया है कि पिछले चार सालों में देश भर में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल 70 गुना बढ़ गया है। भारतीय स्टेट बैंक के आर्थिक अनुसंधान विभाग की एक विशेष शोध रिपोर्ट 'अ गाउड टू फॉर्मलाइजेशन ऑफ इकोनॉमी सिंस फाइनेंशियल ईयर 2018' में कहा गया है कि अक्टूबर 2021 के महीने में यूपीआई के माध्यम से 6.3 ट्रिलियन रुपए मूल्य के 3.5 बिलियन लेनदेन दर्ज किए गए, जो 100 फीसदी ज्यादा है। जबकि अक्टूबर 2020 की तुलना में ट्रांसजेक्शन मूल्य में लगभग 103 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है।

70 गुना का इजाफा
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय उपभोक्ताओं ने अब यूपीआई जैसे बेहतर प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म पर बड़ी मात्रा में माइग्रेट किया है, जिसमें पीओएस मशीन और कारक प्रमाणीकरण के हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है। पिछले 4 वर्षों में यूपीआई लेनदेन 70 गुना बढ़ गया है। इस पूरी रिपोर्ट को भारतीय स्टेट बैंक के समूह मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. सौम्य कांति घोष ने लिखा है।

यूपीआई में शिफ्ट हो रहा है कंज्यूमर
भारतीय उपभोक्ता अब एक बटन के क्लिक के माध्यम से भुगतान में सुविधा पसंद करते हैं। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इस तरह के यूपीआई लेनदेन के उपयोग के निष्क्रिय उप-उत्पाद के रूप में उत्पादित बड़ी मात्रा में वास्तविक समय नीति और साक्ष्य-आधारित नीति निर्माण के लिए एक परिवर्तनकारी संसाधन के रूप में एक बड़ा वादा है। डाटा से पता चलता है कि 2017 के बाद से यूपीआई लेनदेन 69 गुना बढ़ गया है, जोकि डेबिट कार्ड लेनदेन से यूपीआई मोड में शिफ्ट होने का संकेत देता है।

यह भी पढ़ेंः- Post Office Scheme : हर महीने करें दस हजार रुपए का निवेश, 10 साल में बन जाएंगे लखपति

नेट बैंकिंग में 7 साल में 19 गुना का इजाफा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश भर में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के उपयोग की सराहना की थी और कहा था कि पिछले सात वर्षों में भारत में डिजिटल लेनदेन 19 गुना बढ़ गया है। यूपीआई बहुत कम समय में डिजिटल लेनदेन के मामले में दुनिया का अग्रणी देश बन गया है। केवल सात वर्षों में, भारत में डिजिटल लेनदेन 19 गुना बढ़ गया है। आज हमारी बैंकिंग प्रणाली देश में कहीं भी 24 घंटे, 7 दिन और 12 महीने चालू है।

यह भी पढ़ेंः- लगातार 7वें महीने 10 फीसदी से ज्यादा रही थोक महंगाई, अक्टूबर में 12 फीसदी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios