Asianet News HindiAsianet News Hindi

Share Market निवेशकों को हर सेकंड हुआ 43 करोड़ का फायदा, जानि‍ए कैसे हुई कमाई

शेयर बाजार (Share Market) के दो घंटे के कारोबार  में निवेशकों को हर सेकंड 43 करोड़ रुपए का फायदा हुआ है। कल के मुकाबले बीएसई के मार्केट कैप (BSE Market Cap) में 3 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिली है। सेंसेक्‍स (Sensex) करीब 900 अंकों के उछाल पर है।

Share market investors got a profit of 43 crores every second, know how they earned SSA
Author
New Delhi, First Published Dec 7, 2021, 11:51 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। मंगलवार का दिन शेयर बाजार (Share Market) के निवेशकों के लिए काफी अच्‍छा देखने को मिला है। निवेशकों ने दो घंटे के कारोबार में हर सेकंड अपनी झोली में 43 करोड़ रुपए डाले। इसका कारण है शेयर बाजार में करीब 900 अंकों की तेजी। सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर सेंसेक्‍स करीब 890 अंकों की तेजी के साथ 57650 अंकों पर कारोबार कर रहा था। जिसकी वजह से बीएसई के मार्केट कैप (BSE Market Cap) में 3 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा का इजाफा देखने को मिला है। आपको बता दें क‍ि एक दिन पहले सोमवार को बाजार में 900 से ज्‍यादा अंकों की गिरावट देखने को मिली थी। जिसकी वजह से बाजार निवेशकों को 4 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा का नुकासान उठाना पड़ा था।

यह भी पढ़ें:- Stock Market हुआ धड़ाम, निवेशकों को हुआ सवा चार लाख करोड़ रुपए का नुकसान

शेयर बाजार तमें जबरदस्‍त तेजी
पहले बात शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांक सेंसेक्‍स और निफ्टी की बात करें तो मौजूदा समय में सेंसेक्‍स में करीब 900 अंकों की तेकजी के साथ 57641 अंकों पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्‍स 1.58 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। वहीं नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 50 256 अंकों की तेजी के साथ 17169 अंकों पर कारोबार कर रहा है। एक दिन पहले दोनों सूचकांक 30 अगस्‍त 2021 के निचले स्‍तर पर चले गए थे। जानकारों की मानें तो शेयर बाजार में अभी और ज्‍यादा तेजी देखने को मिल सकती है।

बाजार निवेशकों को मोटा फायदा
वहीं दूसयरी ओर आज बाजार निवेश्‍याकों को मोटा फायदा हुआ है। निवेशकों का फायदा और नुकसान बीएसई के मार्केट कैप से जुड़ा हुआ होता है। अगर बीएसई का मार्केट बढ़ता है तो निवेशकों के फायदे का संकेत है। जबकि मार्केट कैप के कम होने पर निवेशकों के नुकसान का संकेत है। एक दिन पहले जब शेयर बाजार गिरा  था तो बीएसई का मार्केट कैप 2,56,72,771.67 करोड़ रुपए था, आज सुबह 11 बजकर 15 मिनट में 2,59,84,272.12 करोड़ रुपए हो गया। यानी दो घंटे के कारोबार में 3,11,500.45 करोड़ रुपए का इजाफा देखने को मिला है। इसका मतलब ये हुआ है कि दो घंटे के कारोबार में हर सेकंड में 43 करोड़ रुपए का फायदा हुआ है।

शेयर बाजार में इजाफा क्‍यों?
बीते शुक्रवार और उसके सोमवार को शेयर बाजार में अच्‍छी खासी गिरावट देखने को मिली। इसका कारण ओमाइक्रॉन कोरोना वायरस बताया गया था। अब जब बाजार में तेजी है तो इसही कारण बताया जा रहा है। वास्‍तव में जानकारों का साफ कहना है कि ओमाइक्रॉन कोरोना वायरस का असर कम देखने को मिल रहा है। आने वाले दिनों में इसका असर भी कम देखने को मिलेगा। जिसकी वजह से शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios