Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब क्रेडिट कार्ड से भी किया जा सकेगा UPI पेमेंट, जानें इसका पूरा तरीका

अब आप क्रेडिट कार्ड से भी UPI पेमेंट कर सकते हैं। इसकी राह आसान हो गई है। आरबीआई ने इसको लेकर पहल किया है। शुरुआती फेज में 3 बैंक इसकी सुविधा देगी। इसके साथ ही आरबीआई ने यूपीआई लाइट भी लॉन्च कर दिया है। 

upi payment by credit card punjab national bank indian bank and union bank of india launched facility of upi payment know how to link credit card with upi MAA
Author
First Published Sep 21, 2022, 3:50 PM IST

बिजनेस डेस्कः अब क्रेडिट कार्ड से भी यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) किया जा सकेगा। जी हां, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसकी राह आसान कर दी है। ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में उन्होंने रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई नेटवर्क पर लॉन्च किया। अब क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक किया जा सकेगा। फिलहाल पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक इसकी सुविधा देगी। 

लिंक करने पर लगेगा इंटरचेंज चार्ज
यूपीआई से क्रेडिट कार्ड लिंक करके यूपीआई पेमेंट करने के लिए किसी तरह का एमडीआर वसूल नहीं किया जाएगा। इस बारे में पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ अतुल कुमार गोयल ने कहा है कि इसका एक छोटा इंटरचेंज चार्ज वसूल कियी जाएगा। कितना चार्ज होगा, इसकी जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है। 

बिना इंटरनेट के यूपीआई लाइट से पेमेंट
ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में आरबीआई ने यूपीआई लाइट (UPILite) भी लॉन्च किया है। इसके जरिये कम रुपए जैसे कि 200 रुपए तक के पेमेंट को बिना इंटरनेट के ही ट्रांसफर किया जा सकेगा। यह ट्रांजेक्शन आपके डिवाइस में इंस्टॉल वॉलेट की मदद से किया जा सकेगा। इतना ही नहीं, आयोजन में भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजेक्शन की भी सुविधा शुरू की गई है। 

कार्ड को यूपीआई ऐप से ऐसे कर सकते हैं एड

  • यूपीआई ऐप ओपन करके पेमेंट मेथड ऑप्शन में जाएं
  • क्रेडिट या डेबिट कार्ड एड करने वाले ऑप्शन को चुनें
  • कार्ड नंबर, सीवीवी, कार्ड होल्डर का नाम और बिलिंग एड्रेस भरें
  • टर्म कंडीशन को एक्सेप्ट करने के बाद एक्टिवेशन ऑन कर दें
  • कार्ड वेरीफाई होने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आप पेमेंट कर सकेंगे

गूगल पे से होगा पेमेंट
क्रेडिट कार्ड के जरिये यूपीआई पेमेंट करने के लिए आपको अपने कार्ड को UPI ऐप से जोड़ना होगा। बैंक के डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड को यूजर ऐप से जोड़ सकते हैं। वे कार्ड वीजा और मास्टरकार्ड पेमेंट गेटवे पर ऑपरेट होना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- घर का सपना पूरा करने में जुटी अर्बन ऐक्सिस, लखनऊ के बाद अब एनसीआर में होगा कंपनी का विस्तार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios