Asianet News HindiAsianet News Hindi

BPSC 65th CCE प्रारंभिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, जानें कब होगी परीक्षा

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने 65वीं कम्बाइंड कॉम्पिटिटीव प्रारंभिक परीक्षा, 2019  के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। यह परीक्षा 15 अक्टूबर, 2019 को आयोजित की जाएगी।
 

Admit card released for BPSC 65th CCE Preliminary Exam, know when the exam will be held
Author
Patna, First Published Oct 6, 2019, 12:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना। बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने कम्बाइंड कॉम्पिटिटीव प्रारंभिक परीक्षा, 2019  के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। यह परीक्षा 15 अक्टूबर, 2019 को आयोजित की जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड www.bpsc.bih.nic.in या onlinebpsc.bihar.gov.in पर 5 अक्टूबर से उपलब्ध हैं। बता दें कि एडमिट कार्ड 13 अक्टूबर तक डाउनलोड किया जा सकेगा। यह परीक्षा 15 अक्टूबर, 2019 को बिहार के 35 जिलों के 718 परीक्षा केंद्रों पर होगी।

ई-एडमिट कार्ड 
ई-एडमिट कार्ड BPSC की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर ऑनलाइन मिलेंगे। इसे डाउनलोड करने के लिए उम्माीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर और मांगी गई दूसरी जानकारी देकर लॉगइन करना होगा।

परीक्षा में एडमिट कार्ड के साथ ये पहचान पत्र लाने होंगे
प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने लिए एडमिट कार्ड के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र जैसे राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र लाने होंगे। इनमें पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड शामिल हैं। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, मोबाइल, ब्लूटूथ, वाई-फाई, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्मार्ट वॉच के साथ परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। अगर किसी उम्मीदवार के पास ये चीजें मिलीं तो उसका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

कब पहुंचें
उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर निर्धारित समय से एक घंटा पहले पहुंचना जरूरी है। उम्मीदवारों को अपने साथ दो रंगीन फोटो लाना होगा। एक फोटो एडमिट कार्ड में लगाना होगा और दूसरा ऑफिस कॉपी में।  

कितनी है वैकेंसी
बता दें कि बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने कुल 434 वैकेंसी जारी की है। 

कितने हैं परीक्षार्थी 
इस परीक्षा में करीब 4 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। बीपीएससी की ओर से सभी जिलों के एजुकेशन ऑफिसर्स (DEOs) को 14 सितंबर से पहले ही परीक्षा केंद्रों की लिस्ट भेज दी गई थी। परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन और दूसरे इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स का इस्तेमाल शिक्षक और निरीक्षक भी नहीं कर सकेंगे।

कैसे होगी परीक्षा
BPSC CSE में तीन चरण होंगे। प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार। प्रारंभिक परीक्षा में जनरल स्टडी का पेपर 150 अंकों का होगा। परीक्षा का समय दो घंटे का होगा। मुख्य परीक्षा 300 अंकों की होगी। इसमें हिंदी, जनरल स्टडी और ऑप्शनल विषय होगा। परीक्षा का समय 3 घंटे का होगा। इंटरव्यू के 150 अंक होंगे।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios