Asianet News Hindi

कॉपी में जय माता दी/पास कर दीजिए लिखने और नोट रखने वाले होंगे फेल, रद्द हो जाएगी उम्मीदवारी

दरअसल इस बार कैंडिडेट्स परीक्षा देने के लिए न सिर्फ कोविड गाइडलाइंस का पालन करना होगा बल्कि कुछ लिखित नियमों को भी समझना होगा। इस बार कॉपी में अनाप-शनाप कुछ भी लिख देने वालों पर शिकंजा कसा जा रहा है। 

bpsc main exams 2020 for 550 posts avoid writing jai mata di etc religious words read instructions carefully kpt
Author
New Delhi, First Published Nov 25, 2020, 11:53 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. कोरोना काल में लगातार परीक्षाएं हो रही है। आज यानि 25 नवंबर से बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से 65वीं की मुख्य परीक्षा शुरू हो रही है। इस परीक्षा को लेकर आयोग की तरफ से कुछ दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। जिनका पालन करना अनिवार्य है। इसका उल्लंघन करने पर उम्मीदवारी रद्द होने तक का खतरा है।

दरअसल इस बार कैंडिडेट्स परीक्षा देने के लिए न सिर्फ कोविड गाइडलाइंस का पालन करना होगा बल्कि कुछ लिखित नियमों को भी समझना होगा। इस बार कॉपी में अनाप-शनाप कुछ भी लिख देने वालों पर शिकंजा कसा जा रहा है। 

धार्मिक चिह्न और शब्दों पर रोक

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC)  ने परीक्षा को लेकर कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके अंतर्गत कहा गया है कि परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका में किसी तरह का निशान या धार्मिक चिह्न न बनाएं। विभिन्न मीडिया रिपोर्टस में कहा गया है कि उत्तर पुस्तिका में किसी तरह के धार्मिक शब्दों का प्रयोग भी न करें।

इस तरह के शब्द लिखने की मनाही

आयोग की मानें तो अक्सर यह देखने में आया है कि कई बार परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिकाओं धार्मिक शब्द लिख देते हैं, इसलिए इस बार ​जारी निर्देश में कहा गया है कि उत्तर पुस्तिका में  श्री गणेशाय नम:, जय जगदम्बा, जय महादेव, मां, बाबा, जय माता दी, अल्लाह आदि न लिखें। साथ ही किसी तरह का स्लोगन भी लिखने की मनाही है।

इसके अलावा किसी का नाम, मोबाइल नंबर और खासतौर पर कॉपी में करारे नोट रखने वालों को सख्त हिदायत दी गई है।

उल्लंघन करने पर उम्मीदवारी रद्द

उत्तर पुस्तिका में जय हिन्द, जय भारत, जय मिथिलांचल, जय जवान समेत अन्य तरह के स्लोगन नहीं लिखना है। इसके अलावा उत्तर पुस्तिका में सर पास कर दीजिए, थैंक्स, सॉरी, थैंक्यू, चरण स्पर्श जैसे शब्द नहीं लिखना है। उत्तर पुस्तिका में नोट नहीं रखना है। इनमें से किसी चीज का उल्लंघन करने पर उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

यहां क्लिक कर आप पूरा आधिकारिक नोटिस पढ़ सकते हैं-

एक रंग के पेन का ही उपयोग करें

आयोग की ओर से कहा गया है परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिका में किसी तरह का कुछ शब्द या धार्मिक चिन्ह अंकित रहने पर उम्मीदवारी समाप्त कर दी जाएगी। इसकी पूरी जिम्मेदारी परीक्षार्थियों की होगी। साथ ही परीक्षा में एक रंग के पेन का ही उपयोग करना है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios