Asianet News HindiAsianet News Hindi

आदतें जो बदल सकती हैं आपकी लाइफ : करियर में मिलेगी ग्रोथ, हर एग्जाम में सक्सेस

किसी भी परीक्षा में सफल होना चाहते हैं, करियर को ऊंचाईयों पर ले जाना चाहते हैं तो आपकी कुछ आदतें इसमें मदद कर सकती हैं। लाइफ में सक्सेस पाने ये आदतें कई मायने में महत्वपूर्ण होती हैं। हर स्टूडेंट्स को अपनी लाइफ में इन्हें फॉलो करना चाहिए।

Career Guidance success mantra tips for students in future stb
Author
First Published Nov 6, 2022, 12:06 PM IST

करियर डेस्क : स्टूडेंट्स को लाइफ में आगे बढ़ने और बेहतर करियर (Career) के लिए कुछ आदतों में बदलाव लानी चाहिए। अगर छात्र अपने जीवन में कुछ बातों को शामिल कर लें तो उन्हें हर परीक्षा में सफलता ही सफलता मिलेगी। सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तैयारी कर रहे हैं या कुछ और करना चाहते हैं तो छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है. इससे आपके करियर गोल आसान हो जाएंगे और आपके हर सपने पूरे हो सकते हैं. आइए जानते हैं 5 ऐसी हैबिट्स के बारें में जो आपके करियर को काफी आगे ले जा सकती हैं और सक्सेसफुल बना सकती हैं..

मंजिल तय करें
एक स्टूडेंट क्या चाहता है, किसी परीक्षा में सफल होना या बिजनेस में आगे बढ़ना या किसी और फील्ड में बेहतर भविष्य देखना। इन सभी को पाने की सबसे पहली शर्त यह है कि आपको यह तय करना होगा कि आखिर जाना कहां तक है? यानी कि आपका गोल क्या है? क्योंकि अगर आपको गोल तय नहीं होगा तो आगे बढ़ना काफी मुश्किल होगा। इसलिए सबसे पहले अपना लक्ष्य तय करें और इसे पाने की स्ट्रैटजी बनाएं।

टालमटोल से बचें
किसी भी काम करने का तय समय होना चाहिए। यह सफलता के लिए काफी मायने रखता है। अगर आपकी आदत काम को लेकर टालमटोल की है तो इसे आज ही छोड़ देनी चाहिए। इससे काम का प्रेशर बढ़ता जाता है और आप सेल्फ डिसिप्लिन से दूर होते जाते हैं। यही कारण है कि सफल होना मुश्किल सा लगने लगता है। इसलिए अपने काम के प्रति वफादार रहिए और उसे समय पर पूरा करने की कोशिश करें।

ऐसी चीजों से दोस्ती न करें
लक्ष्य पाना है तो उन सभी चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए जो किसी भी तरह से आपका ध्यान भटका सकती हैं। जैसे मोबाइल, टीवी या कुछ और। ऐसे दोस्त जो आपको बार-बार डिस्टर्ब करते हैं। बेवजह समय बर्बाद करते हैं, उनसे दोस्ती भी सफलता के मार्ग में बाधक होती है। इसलिए ऐसी चीजों से हमेशा ही खुद को दूर रखें और बेहतर करियर बनाएं।

खुद के लिए खड़े हो
सफलता उन्हीं को मिलती है जो अपने डिसीजन खुद बनाते हैं। अनुशासन आपके जीवन का अहम हिस्सा होता है और यह आपको काफी ऊंचाईयों तक पहुंचा सकता है। इसलिए याद रखें कि कभी भी डिसिप्लिन के खिलाफ न जाएं। काम को कभी भी करें तो अनुशासन के दायरे में रहकर करें और क्या सही है क्या गलत है, इसका फैसला खुद करें। यह आपकी सफलता को आसान बना देता है।

इसे भी पढ़ें

भारत में नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर, जानें अमेरिका, चीन और पाकिस्तान पर किसकी

NMMSS 2022 : नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप के आवेदन की तारीख बढ़ी, अब 15 नवंबर तक करें अप्लाई


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios