Asianet News Hindi

CBSE Class 12 Exam: 1 जून को जारी होगी डेट सीट, नए अपडेट के लिए यहां करें क्लिक

आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स सहित सभी स्ट्रीम के लिए किसी भी तरह का नोटिफिकेशन सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। कक्षा 9 से 12 के छात्रों का मूल्यांकन अब बोर्ड द्वारा real-life or unfamiliar situations आधार पर किया जाएगा।

CBSE Class 12 Exam: Date seat will be released on June 1, click here for new updates PWA
Author
New Delhi, First Published May 1, 2021, 5:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की गंभीरता को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपनी कक्षा 10 बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था और कक्षा 12 की परीक्षा को स्थगित कर दिया था। सीबीएसई के बाद, आईसीएसई और कई राज्य बोर्डों ने भी बोर्ड परीक्षाओं में देरी की या रद्द कर दिया। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की परीक्षा देने वाले छात्र नियमित अपडेट के लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर रेगुलर अपडेट कर सकते हैं।

सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए नोटिफिकेशन पहले 4 मई, 2021 को जारी होने वाला था। देश में COVID-19 की स्थिति को देखते हुए परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन अब 1 जून, 2021 को लिया जाएगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी कहा है कि 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा-2021 की डेट 1 जून के बाद घोषित की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा शुरू होने से कम से कम 15 दिन पहले छात्रों को उसी के संबंध में नोटिस दिया जाएगा।

वेबसाइट पर अपलोड होगी जानकारी
आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स सहित सभी स्ट्रीम के लिए किसी भी तरह का नोटिफिकेशन सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। कक्षा 9 से 12 के छात्रों का मूल्यांकन अब बोर्ड द्वारा real-life or unfamiliar situations आधार पर किया जाएगा। सीबीएसई ने कक्षा 9 और 10 के लिए न्यूनतम 30 प्रतिशत योग्यता-आधारित प्रश्न लाने का भी निर्णय लिया है। प्रश्न पत्र में 20 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे और 50 प्रतिशत लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रकार के प्रश्न होंगे।

क्वीश्चन बैंक अपलोड
बोर्ड ने 12वीं क्लास के सबजेक्ट वाइज क्वीश्चन बैंक अपलोड किए हैं। स्टूडेंट्स अपने विषय की तैयारी करने के लिए सीबीएसई की वेबसाइट से सैंपल पेपर्स के साथ-साथ क्वीश्चन बैंक डाउनलोड कर सकते हैं। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios