Asianet News Hindi

Delhi Nursery Admissions 2021: आज से नर्सरी में एडमिशन शुरू, पैरेंट्स इन बातों का रखें खास ध्यान

यह प्रक्रिया 20 मार्च से 24 मार्च तक चलेगी। आज वेटिंग लिस्ट भी जारी किया जाएगा। लिस्ट जारी होने के बाद अगर एडिमशन लिस्ट में नाम आता है तो संबंधित स्कूल से संपंर्क करना होगा।

delhi nursery admissions 2021 first merit lists released on 20 march know some rules kpt
Author
New Delhi, First Published Mar 20, 2021, 11:11 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  Delhi Nursery Admissions 2021: दिल्ली में आज शनिवार यानि 20 मार्च से नर्सरी में एडमिशन (Nursery Admission) शुरू हो जाएंगे। ऐसे में जिन पैरेंट्स ने अपने बच्चों का नर्सरी में दाखिले के लिए अप्लाई किया है, वे लोग संबंधित स्कूल के वेबसाइट पर जा कर कल से लिस्ट चेक कर सकते हैं।

यह प्रक्रिया 20 मार्च से 24 मार्च तक चलेगी। आज वेटिंग लिस्ट भी जारी किया जाएगा। लिस्ट जारी होने के बाद अगर एडिमशन लिस्ट में नाम आता है तो संबंधित स्कूल से संपंर्क करना होगा। वहां जाकर सारे डॉक्यूमेंट्स जमा कराना अनिवार्य होगा।

25 मार्च को दूसरी लिस्ट जारी होगी

बता दें कि सीटें बचने पर प्राइवेट स्कूल 25 मार्च को दूसरी लिस्ट और वेटिंग लिस्ट जारी करेंगे। 31 मार्च को एडमिशन का आखिरी दिन है। शिक्षा निदेशालय का कहना है कि 1 अप्रैल से नर्सरी के लिए क्लासेज से शुरू हो जाएंगी। दिल्ली सहित देश के दूसरे हिस्सों में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए शुरुआत में ऑनलाइन क्लास लगने की ही उम्मीद है।

स्कूलों की ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर देखें लिस्ट

पैरेंट्स अपने बच्चे के लिए संबंधित स्कूलों की ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर लिस्ट देख सकेंगे। पैरेंट्स ध्यान दें कि नर्सरी दाखिले की मेरिट लिस्ट में चयनित छात्रों के नाम के साथ-साथ उनमें से प्रत्येक के अंक भी शामिल होंगे। हर एक कैंडिडेट को 100 में से अंक दिए जाएंगे। वहीं एक बार मेरिट सूची अपलोड होने के बाद माता-पिता संबंधित डॉक्युमेंट्स स्कूल में जमा कर सकते हैं। इसके बाद स्कूल द्वारा आयोजित प्रवेश प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उन्हें एडमिशन फीस भी जमा करनी होगी।

10 मार्च से दाखिले का दौड़ शुरू हुआ था

बीते 10 मार्च से ही राजधानी के स्‍कूलों में नर्सरी एडमिशन के लिए बच्‍चों दाखिला का दौड़ शुरू हो गया था। दिल्‍ली के कुछ प्राइवेट स्‍कूलों में एडमिशन के लिए लॉटरी (Lottery) की प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसके लिए कुछ स्‍कूलों ने ड्रॉ ऑफ लॉट्स के लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया था। इसके लिए स्‍कूल ने मानक तय किए हैं।

बता दें कि नर्सरी दाखिले के लिए स्‍कूलों में मानकों के आधार पर ही लॉटरी की जाती है। इनमें एक सीट पर कई-कई आवदेन और अंक समान होना शामिल है। ऐसी स्थिति में ड्रा (Draw) निकालकर एडमिशन दिया जाता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios