Asianet News Hindi

दिल्ली यूनिवर्सिटी DU ने खोले चार और लाइब्रेरी, सैनिटाइजर और दस्तानें पहने बिना नहीं छू सकेंगे किताबें

इस फैसले के बाद अब रिसर्च में लगे छात्र सेंट्रल लाइब्रेरी का इस्तेमाल कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि लाइब्रेरी इस्तेमाल करने वाले छात्र दस्ताने और सैनिटाइजर साथ रखें तथा एक-दूसरे से दूरी का पालन करें।

delhi university du  reopen 4 more libraries for researchers and professors details kpt
Author
New Delhi, First Published Feb 15, 2021, 2:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने शोधार्थियों (Researchers) और प्रोफेसर्स (फैकल्टी मेंबर्स) के लिए चार और लाइब्रेरी खोलने (Reopen) का फैसला किया है। इसके बाद सभी रिसर्चर्स और प्रोफेसर्स को कैंपस विजिट करने की परमिशन मिल गई है। कैंडिडेट्स अधिक जानकारी के लिए डीयू की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। 

कोविड-19 महामारी के बीच यूनिवर्सिटी स्टेप बाई स्टेप संस्थान के कैंपस खोल रहा है। इस फैसले के बाद अब रिसर्च में लगे छात्र सेंट्रल लाइब्रेरी का इस्तेमाल कर सकेंगे। डीयू में पीएचडी/एमफिल के छात्रों और फैकल्टी के सदस्यों को सेंट्रल साइंस लाइब्रेरी, रतन टाटा पुस्तकालय, साउथ दिल्ली परिसर पुस्तकालय और लॉ फैकल्टी के लाइब्रेरी के उपयोग की भी इजाजत दे दी गई है। 

डीयू ने कहा कि लाइब्रेरी इस्तेमाल करने से पहले रिसर्चर्स और संकाय सदस्यों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

नोटिस जारी कर दी जानकारी

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक नोटिस (DU Notification) में कहा कि दिल्ली यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी सिस्टम (DULS) के तहत लाइब्रेरी की सुविधाएं चरणबद्ध तरीके से हो खोली जाएंगी। इसके पहले चरण में सिर्फ रियल फैकल्टी मेंबर्स, पीएचडी/एमफिल के स्टूडेंट्स को लाइब्रेरी का इस्तेमाल करने की अनुमति होगी। यह सुविधा सोमवार से शुक्रवार सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक ही उपलब्ध होगी।

नोटिस में कहा गया है कि सेंट्रल लाइब्रेरी के लिए, शोध मंजिल के सभी रीडिंग रूम और ग्राउंड फ्लोर पर तीन रूम गेस्ट के लिए उपलब्ध रहेंगे जबकि सेंट्रल साइंस लाइब्रेरी के लिए पहली मंजिल पर दो रीडिंग रूम गेस्ट के लिए मुहैया रहेंगे। दिल्ली स्कूल ऑफ इकॉनोमिक्स में स्थित रतन टाटा पुस्तकालय में ग्राउंड पर मौजूद रीडिंग हॉल और पहली मंजिल पर अखबार-मैग्जीन ब्लॉक खुला रहेगा।

कोरोना के सख्त नियमों का करना होगा पालन

यूनिवर्सिटी की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि यूनिवर्सिटी में किताबों की देखरेख करने वाले कर्मि दस्ताने पहले होंगे। वहीं आने वाले छात्रों को भी ऐसे ही निर्देशों का पालन करना होगा। लाइब्रेरी इस्तेमाल करने वाले छात्र दस्ताने और सैनिटाइजर साथ रखें तथा एक-दूसरे से दूरी का पालन करें। साथ ही नोटिस में कहा गया है कि जो विजिटर या कर्मी दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ  कार्रवाई होगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios