Asianet News Hindi

मामूली दिखने वाले IAS इंटरव्यू के 10 विस्फोटक सवाल, जवाब देने बंदूक की गोली की तरह चलाना पड़ेगा दिमाग

यूपीएससी एग्जाम की परीक्षा के साथ इंटरव्यू भी काफी अहम होता है। यूपीएससी इंटरव्यू बोर्ड (UPSC Interview Board) कैंडिडेट्स का जनरल नॉलेज, IQ और दुनियादारी की समझ चेक करने के लिए IAS Interview Tricky Questions पूछता है। इन सवालों को सुनकर इंटरव्‍यू देने आए केंडिडेट्स चकरा जाते हैं। 

ias interview questions most important gk questions for upsc civil service exam 2020 kpt
Author
New Delhi, First Published Jun 20, 2020, 11:45 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC Exam 2020) इस बार छात्रों को निराश कर गया है। कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लॉकडाउन (Lockdown) यूपीएससी कैंडिडे्टस (UPSC Candidtates) परीक्षा नहीं दे पाए। हाल में यूपीएससी ने एनडीए परीक्षा (UPSC NDA NA II) के लिए 16 जून से नोटिफिकेशन जारी किया। इसमें आवेदन करके बच्चे डिफेंस सर्विस (UPSC Defence) में जा सकते हैं। 

 यूपीएससी एग्जाम की परीक्षा के साथ इंटरव्यू भी काफी अहम होता है। यूपीएससी इंटरव्यू बोर्ड (UPSC Interview Board) कैंडिडेट्स का जनरल नॉलेज, IQ और दुनियादारी की समझ चेक करने के लिए IAS Interview Tricky Questions पूछता है। इन सवालों को सुनकर इंटरव्‍यू देने आए केंडिडेट्स चकरा जाते हैं। आम जिंदगी में भी आईएएस इंटरव्यू के सवालों के जवाब देना मुश्किल होता है। ये सवाल उनके डीएएफ ( UPSC DAF) यानि खुद का डिटेल्स परिचय फॉर्म से भी जुड़े होते हैं। 

आज हम आपको  UPSC और जनरल नॉलेज के सवाल और उनके जवाबों के बारे में बता रहे हैं- 


 

जवाब: एवरेज बंदूक की गोली की स्पीड 2500 फीट पर सेकंड होती है। लगभग 1700 मील प्रति घंटे के हिसाब से। 

 

जवाब:  नाखून का ज्यादातर हिस्सा केराटिन नाम के पदार्थ से बना होता है यह सींग जैसा पदार्थ है जो सख्त और मृत प्रोटीन से बना होता है।

जवाब: हलवाई को इंग्लिश में Confectioner कहते हैं।

 

जवाब: अरब वैज्ञानिक अबुलकोसिस ने सबसे पहले 9वीं ईसवी में ठोस लिपस्टिक का अविष्कार किया था। 

 

जवाब – अफ्रीका के कागो में: इस जगह पर साल भर बादल छाए रहते है और अधिक वर्षा तूफ़ान के कारण यहाँ सबसे अधिक बिजली गिरती है।

 

जवाब – रेलवे ने सबसे पहले ट्रैफिक सिग्नल्स की शुरुआत की थी।

 

जवाब: अबू धाबी के शासक और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति HH शेख खलीफा बिन जायद बुर्ज खलीफा के मालिक हैं।

 

 

जवाब: ट्राई (TRAI) के मुताबिक पहले कोई शख्स एक आधार कार्ड पर आप 9 सिम खरीद सकते थे लेकिन अब इनकी संख्या 18 कर दी गई है। 

 

जवाब: PCS (प्रोविंशियल सिविल सर्विस) 2015 के फाइनल में यूपी के महोबा जिले के शरद प्रताप सिंह ये सवाल पूछा गय था। उन्होंने जवाब दिया-  पेंसिल से स्‍कैच कर सकते हैं। अगर 3 लोग बैठे हैं और उनके पास लिखने के लिए कुछ नहीं है, तो पेंसिल के 3 टुकड़े करके आपस में शेयर कर लेंगे। जबकि पेन में ऐसा नहीं हो सकता।

 

जवाब – फ्रांस देश में उगाया जाता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios