Asianet News HindiAsianet News Hindi

MP Board जानें कब जारी होगा 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट, छात्रों SMS समेत ऐसे मिलेगा स्कोरकार्ड

रिजल्ट जारी करने को लेकर अभी यह स्थिति साफ नहीं है कि पहले 10वीं क्लास का रिजल्ट घोषित किया जाएगा या फिर 12वीं क्लास का। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस हफ्ते रिजल्ट को लेकर बड़ा अपडेट आ सकता है। 

mp board mpbse 10th 12th class result 2022 mpbse nic in know how to download and official website pwt
Author
New Delhi, First Published Apr 26, 2022, 7:49 PM IST

करियर डेस्क. मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल का रिजल्ट (MPBSE MP Board 10th 12th Result 2022) जल्द जारी हो सकता है। हालांकि अभी तक बोर्ड के द्वारा रिजल्ट जारी करने के लेकर कोई ऑफिशियल बयान नहीं दिया गया है। लेकिन माना जा रहा है इस हफ्ते में रिजल्ट को लेकर घोषित करने को लेकर कोई बड़ा अपडेट सामने आ सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कॉपी चैक करने का काम पूरा हो चुका है। कैंडिडेट्स को ऑनलाइन रिजल्ट देखने की सुविधा मिलेगी। 

छात्र एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  mpresults.nic.in व mpbse.nic.in पर  जाकर देख सकते हैं। इसके अलावा छात्रों को मैसेज के सहारे भी कॉपी चेक करने की सुविधा दी गई है। जिन छात्रों के लिए इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है वो छात्र मैसेज के सहारे अपना रिजल्ट देख सकते हैं। 

छात्र और कहां देख सकते हैं रिजल्ट
माना  जा रहा है कि बोर्ड के द्वारा रिजल्ट ऑनलाइन मोड में जारी किया जाएगा। हालांकि रिजल्ट जारी करने को लेकर अभी यह स्थिति साफ नहीं है कि पहले 10वीं क्लास का रिजल्ट घोषित किया जाएगा या फिर 12वीं क्लास का। लेकिन छात्र नीचे दी गई वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

  • mpresults.nic.in
  • mpbse.nic.in
  • mpbse.mponline.gov.in 

मैसेज से कैसे देख सकते हैं रिजल्ट
जिन छात्रों के पास इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है वो कैंडिडेट्स अपना रिजल्ट मैसेज भेजकर देख सकते हैं। इसके लिए छात्रों को सबसे पहले अपने मोबाइल पर एक मैसेज टाइप करके भेजना होगा। छात्र अपने फोन के मैसेज ऑप्शन में जाएं यहां क्रिएट मैसेज में क्लिक करें। उसके बाद MPBSE10/MPBSE12 (स्पेस) के बाद अपना रोल नंबर या फिर अपना आवेदन क्रमांक टाइप करें। इसके बाद छात्र इस मैसेज को 56263 नंबर पर भेज दें। मैसेज भेजने के थोड़ी देर बाद रिजल्ट आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा। 

छात्रों को मिलेगा बोनस अंक
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार छात्रों को बोनस अंक दिया जाएगा। 10वीं क्लास के 6 सब्जेक्ट के कुछ सवाल गलत थे। इन सवालों के जवाब कैंडिडेट्स ने अगर नहीं भी दिए हैं उन्हें भी इसका बोनस अंक दिया जाएगा। बोर्ड द्वारा जिन सवालों को गलत बताया गया है उन सवालों के अंक छात्रों को दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें- tricky questions: कौन सा शहर एक दिन के लिए बना था भारत की राजधानी, जानें क्या है इसका जवाब

इसे भी पढ़ें- कम फीस में कर सकते हैं ये 5 शॉर्ट टर्म कोर्स, 10वीं क्लास के बाद मिलेगी 25 से 30 हजार रुपए तक की जॉब

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios