Asianet News Hindi

NEET Exam Date 2021: एक अगस्त को होगी नीट की परीक्षा, इन बड़े बदलाव के साथ 11 भाषाओं में होंगे पेपर

कैंडिडेट्स एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिला लेना चाहते हैं उन्हें नीट 2021 परीक्षा के  लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। एनटीए द्वारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जायेगी।

neet ug 2021 exam date conducted 11 languages including hindi english on 1 august 2021 kpt
Author
New Delhi, First Published Mar 13, 2021, 11:39 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. NEET 2021 Exam Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2021 Exam) के लिए परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। नीट 2021 की परीक्षा 1 अगस्त दिन रविवार को आयोजित होगी। एनटीए के अनुसार नीट की परीक्षा ऑफलाइन यानी पेन-पेपर मोड में होगी। लिखित परीक्षा पहले पहले 12 मार्च को होनी थी जिसे टाल दिया गया था।

परीक्षा से संबंधित नोटिस एनटीए की ऑफिशयल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस (MBBS), बीडीएस (BDS)  पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होने वाली नीट परीक्षा 11 भाषाओं में आयोजित की जायेगी।

जल्द शुरू होगी NEET 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया  

जो कैंडिडेट्स एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिला लेना चाहते हैं उन्हें नीट 2021 परीक्षा के  लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। एनटीए द्वारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जायेगी। NEET 2021 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के बाद इच्छुक स्टूडेंट्स एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर प्रवेश परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

जारी किया जाएगा बुलेटिन

नीट 2021 के आवेदन फॉर्म और सूचना बुलेटिन NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। एनटीए ने कहा है कि परीक्षा की के सिलेबस, आयु सीमा, आरक्षण, सीटों की संख्या, परीक्षा शुल्क और परीक्षा केंद्र के बारे में जल्द ही विस्तृत जानकारी बुलेटिन में दी जाएगी। हालांकि परीक्षा के मानदंडों और सिलेबस में कुछ खास बदलाव नहीं हुआ है। इसलिए पुराना मानदंड ही रहने की संभावना है।

एक बार आयोजित होती नीट 2021 परीक्षा

वहीं एनटीए ने कहा कि नीट यूजी (NEET UG) को इस साल दो बार आयोजित नहीं किया जाएगा बल्कि परीक्षा एकबार ही होगी। इससे उन सभी अटकलों पर विराम लग गया जिसमें यह कहा जा रहा था कि नीट की परीक्षा भी दो बार आयोजित की जायेगी।

नीट परीक्षा 2021 देने के लिए आवश्यक योग्यता

 

  • नीट परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी को 17 से 25 वर्ष के बीच में होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी का फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और अंग्रेजी विषयों के साथ न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं पास होनी चाहिए।
  • ओबीसी/एससी/एसटी के लिए 40% और दिव्याग अभ्यर्थियों के लिए 45 प्रतिशत है।
  • इस साल 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी भी नीट 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म के साथ ही 10वीं, 12वीं के प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि दस्तावेजों की स्कैन कॉपियां सबमिट करनी होगी।
  • साथ ही पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ, सिग्नेचर और बाएं हाथ के अंगूठे के निशान की प्रति सब्मिट करनी होगी।
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios