Asianet News HindiAsianet News Hindi

Teacher's Day : जानें नेशनल अवॉर्ड के लिए कैसे चुने जाते हैं बेस्ट टीचर, क्या होती है पूरी प्रॉसेस

स्कूली शिक्षा में बेहतर काम करने, नए-नए इनोवेशन करने वाले शिक्षकों को हर साल राष्ट्रपति के हाथों नेशनल टीचर अवॉर्ड दिया जाता है। क्या आप जानते हैं कि इस सम्मान के लिए देशभर से बेस्ट टीचर का सेलेक्शन कैसे होता है, यहां जानें...

Shikshak Divas 2022 how to select best teacher for honored national award by president stb
Author
First Published Sep 1, 2022, 7:29 PM IST

करियर डेस्क : हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teacher's Day) मनाया जाता है। देश के पहले उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णनन की जयंती पर शिक्षकों का सम्मान किया जाता है। इस दिन दिल्ली के विज्ञान भवन में भी सम्मान समारोह का आयोजन होता है। स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करने वाले टीचर्स का राष्ट्रपति सम्मान करते हैं। इस साल भी देशभर से 46 शिक्षकों का नेशनल अवॉर्ड के लिए चयन हुआ है। 5 सितंबर, 2022 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) इस सभी का सम्मान करेंगी। लेकिन सबसे बड़ा सवाल कि देश के इतने राज्यों से लाखों शिक्षकों के बीच बेस्ट टीचर का चुनाव कैसे होता है, उन्हें अवॉर्ड के साथ क्या मिलता है? आइए  जानते हैं पूरी प्रॉसेस...

नेशनल अवॉर्ड की प्रॉसेस
नेशनल टीचर अवॉर्ड (NTA) के लिए ऑनलाइन सेलेक्शन प्रॉसेस होता है। अगर कोई टीचर इसमें शामिल होना चाहते है तो उसे अपने काम को दिखाना पड़ता है और फिर शिक्षा मंत्रालय की तरफ से इस अवॉर्ड के लिए जारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है। इसके लिए गर्वनमेंट या प्राइवेट दोनों स्कूल के टीचर अप्लाई कर सकते हैं।

इस तरह होता है सेलेक्शन
अब जितने भी आवेदन मिलते हैं, उनमें से शॉर्टलिस्ट किए जाते हैं. शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक शिक्षकों का चयन तीन फेज में होता है। शिक्षक ने समाज सुधार के लिए क्या-क्या किया? सालभर में कितनी छुट्टियां ली? पांच साल में कितना काम पब्लिश हुआ? छात्रों को पढ़ाने के लिए कितने इनोवेटिव आइडियाज लेकर आए? इसी तरह के कई पैरामीटर पर उनका सेलेक्शन किया जाता है। यह सेलेक्शन प्रॉसेस डिस्ट्रिक लेवल, स्टेट लेवल और आर्गेनाइजेशन लेवल पर होता है।

कौन से शिक्षक कर सकते हैं आवेदन
नेशनल टीचर अवॉर्ड के लिए प्राइमरी, मिडिल और हाईस्कूल के टीचर और हेड मास्टर आवेदन कर सकते हैं। राज्य सरकारों के स्कूलों, CBSE और CISCE से एफिलिएटेड स्कूल, नवोदय और केंद्रीय विद्यालय के टीचर आवेदन कर सकते हैं. इसमें एक शर्त यह भी है कि शिक्षक स्कूल के बाहर प्राइवेट ट्यूशन न लेते हों।

नेशनल अवॉर्ड में क्या मिलता है
यह सम्मान उन शिक्षकों को मिलता है, जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन काम किया है। जो बच्चों के बेहतर फ्यूचर को लेकर नए-नए इनोवेशन कर रहे हैं। नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले शिक्षकों को प्रमाणपत्र के साथ 50 हजार की सम्मान राशि और सिल्वर मेडल दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें
Teachers' Day : ये हैं देश के 46 बेस्ट टीचर..शिक्षक दिवस पर मिलेगा नेशनल अवॉर्ड

Teachers' Day: पिता की ख्वाहिश राधाकृष्णन न सीखें इंग्लिश, बने पुजारी, बेटे ने पकड़ी अलग राह, जानें रोचक बातें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios