Asianet News HindiAsianet News Hindi

Success Story: रेलवे स्टेशन के फ्री Wi-Fi का यूज करके कुली ने पास की IAS की परीक्षा, देखें उनकी सफलता की कहानी

केरल के कुली श्रीनाथ ने UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास की है। उन्होंने रेलवे स्टेशन पर मुफ्त  Wi-Fi सुविधा का इस्तेमाल किया और आईएएस परीक्षा को पास करने के लिए सभी बाधाओं को पार किया। 

UPSC Success Story: Kerala Coolie cracks IAS exam, uses free wifi at Railway station dva
Author
Kerala, First Published Jan 13, 2022, 8:42 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क: कहते है ना कि अगर 'हौसले बुलंद कर रास्तों पर चल दें, तो मुकाम मिल ही जाता है।' कुछ ऐसा ही हौसला केरल (Kerala) के रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले कुली ने दिखाया और IAS की परीक्षा (IAS exam) पास की। जहां एक तरफ इस कठिन परीक्षा को पास करने के छात्र एक से बढ़ कर एक कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा लेते हैं वहीं, श्रीनाथ (Sreenath K) नाम के इस कुली (Coolie ) ने  रेलवे स्टेशन पर मुफ्त  Wi-Fi सुविधा का इस्तेमाल कर अपनी पढ़ाई की और KPSC परीक्षा पास कर अपने IAS बनने का सपना पूरा किया। आइए आपको बताते हैं, श्रीनाथ की सक्सेस स्टोरी...

केरल के मुन्नार के रहने वाले श्रीनाथ का जन्म एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था। शुरुआत से ही आर्थिक कमजोरी उनके राह का सबसे बड़ा रोड़ा बन कर खड़ी रही। वह अपने परिवार के एकलौते कमाने वाले सदस्य थे। ऐसे में घर का खर्च उठाने के लिए उन्होंने केरल के एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली का काम करना शुरू किया। लेकिन 2018 में उन्होंने ये फैसला लिया कि वह कड़ी मेहनत कर के कोई बड़ा पद हासिल करेंगे, जिससे कि उनकी आय बढ़े और वह अपनी बेटी का भविष्य उज्ज्वल बना सकें। इसके बाद उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा देने का मन बनाया और जमकर मेहनत की। 

UPSC Success Story: Kerala Coolie cracks IAS exam, uses free wifi at Railway station dva

श्रीनाथ ने सिविल सेवा परीक्षा देने का प्रण तो कर लिया था, लेकिन उनके पास कोचिंग सेंटर की फीस नहीं दे सकते थे और उनके मन में यही सवाल था कि बिना कोचिंग सेंटर के वह इस कठिन परीक्षा को कैसे पास करेंगे? लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और KPSC की तैयारी करनी शुरू कर दी। पढ़ाई और स्टडी मटेरियरल के लिए उन्होंने रेलवे स्टेशन पर लगे फ्री WiFi का यूज किया। हालांकि, बिना किसी कोचिंग के ये इतना आसान नहीं था। यही कारण था कि श्रीनाथ के हाथ पहले 3 प्रयास में असफलता लगी, लेकिन चौथे प्रयास में उन्होंने ये परीक्षा पास कर ली।

कुली के रूप में काम करने के साथ-साथ एक युवा पिता श्रीनाथ कई लोगों के लिए प्रेरणा हैं। उन्होंने ऐसे लोगों के लिए मिसाल कायम की है, जो सोचते है कि गरीबी उन्हें आगे नहीं बढ़ने देगी। श्रीनाथ ने अपनी सफलता से सभी को बता दिया है कि अगर आप चाह दें तो हर परिस्थिति में रास्ता खोज कर सफलता की तरफ बढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें- UPSC Recruitment 2022: 78 अधिकारी पदों पर निकली वैकेंसी, इस तरह करें अप्लाई

खुशखबरी: इस राज्य सरकार ने निकाली 32 हजार शिक्षकों की भर्ती, जानिए कैसे करें आवदेन..जारी हुआ नोटिफिकेशन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios