Asianet News HindiAsianet News Hindi

छत्तीसगढ़ के नए जिले को सीएम भूपेश बघेल ने दी 153 करोड़ रुपए की सौगात, सक्ती बना प्रदेश का 33वां जिला

सक्ती छत्तीसगढ़ का 33वां जिला है। 2000 में जब राज्य का गठन हुआ था उस समय राज्य में केवल 33 जिले थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अभी तक अपने कार्यकाल में 6 नए जिलों की घोषणा की है। बता दें कि सक्ती के साथ मनेद्रगढ़ की जिला बना है। 

raipur news Sakti became the 33rd district of the state CM Bhupesh Baghel pwt
Author
First Published Sep 12, 2022, 3:30 PM IST

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सक्ती में ऐतिहासिक भीड़ के बीच नवगठित इस जिले का शुभारंभ कर 15 अगस्त 2021 को सक्ती को जिला बनाए जाने के अपने वायदे को पूरा किया। उन्होंने प्रदेश में सक्ती को 33वें जिला के रूप में अस्तित्व में लाते हुए इस जिले को 153 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर इस नए जिले के विकास के लिए 3 करोड़ की अतिरिक्त राशि स्वीकृत किए जाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने सक्ती जिले को विकास की राह में आगे बढ़ाने और प्रशासनिक गतिविधियों को संचालित करने के साथ आम नागरिको की सहूलियतों का ख्याल रखते हुए सक्ती को एक नये जिले के रूप में अलग शक्ति भी दी। मुख्यमंत्री बघेल से मिली सौगातों के बाद सक्ती वासियों ने मुख्यमंत्री का मंच पर जोरदार अभिवादन किया और उनके लिए नारे लगाते हुए खूब तालियां बजाई। मुख्यमंत्री ने नया जिला बनने पर सभी को बधाई और शुभकामनाएं भी दी।

raipur news Sakti became the 33rd district of the state CM Bhupesh Baghel pwt

 

साकार हुआ पुरखों का सपना, बनेगी नई पहचान
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि जिला निर्माण का वादा पूरा हो गया है। सक्ती जिले की एक नई पहचान बन गई है। पुरखों द्वारा देखे गए सपने साकार हो गए हैं और एक सुग्घर छत्तीसगढ़ विकास की राह में भी आगे बढ़ रहा है। सक्ती जिला बनने के पश्चात इस जिले के लोगों की समस्याओं का अंत होने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक ही कार्य काल में राज्य से 85 तहसील और नए अनुविभाग के साथ नये जिले बने। इससे आम नागरिकों की सहूलियतें बढ़ेगी। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक कार्यालय का निर्माण भी शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

 

raipur news Sakti became the 33rd district of the state CM Bhupesh Baghel pwt

शिक्षा,स्वास्थ्य के क्षेत्र में हो रहा है बदलाव
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ व्यक्ति एक विकास की इकाई है। हमने प्रदेश की जनता के विकास के लिए योजनाएं बनाई है। शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 279 स्वामी आत्मानन्द विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। आने वाले शिक्षा सत्र में 422 नए स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित किए जाएंगे। कुल 701 विद्यालयों के संचालन से शिक्षा के क्षेत्र में परिवर्तन होगा। इसी तरह कुपोषण को दूर करने मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के दिशा में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, हाट बाजार क्लीनिक योजना से लोगों का उपचार हो रहा है।

आपकी दीपावली अच्छे से मने, इसके लिए राशि पहले देने की कोशिश करेंगे
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि किसानों के ऋण माफी के अलावा धान खरीदी तथा गोधन न्याय योजना से गोबर खरीदी करके विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पैसा पहुंचाने और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का काम किया गया। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि इस साल धान की अच्छी पैदावार होगी। मैंने स्वयं भी रोड शो के दौरान आपके जिले के खेतों को देखा है। वैसे भी यह जिला सबसे ज्यादा धान उत्पादन वाला जिला है। उन्होंने कहा कि दीवाली पर्व की खुशियों के बीच एक नवम्बर या उससे पहले राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तृतीय किस्त भी खाते में प्रदान कर दी जाएगी, ताकि आपकी दीपावली अच्छे से मन सके। उन्होंने कहा कि राज्य में भूमिहीन कृषि मजदूरों को 7 हजार की राशि दी जा रही है। लघु वनोपज उत्पादनों की खरीदी की व्यवस्था की गई है। इससे किसानों और मजदूरों की आर्थिक स्थिति सुदृढ हुई। छत्तीसगढ़ में खुशहाली आयी है।

नया जिला बना, कोई भुलाएं नहीं
नवगठित जिला सक्ती के उद्घाटन समारोह में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नया जिला बनाकर एक बड़ी सौगात दी है। उन्होंने जनसमुदाय से गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के सपने को पूरा करने के लिए बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। डॉ. महंत ने कहा कि राज्य में जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से विकास कार्य के साथ हितग्राहियों को आर्थिक लाभ हो रहा है। सक्ती जिला बनने के साथ पुरखों का सपना पूरा हुआ है। कार्यक्रम में विधायक रामकुमार यादव और केशव चंद्रा ने भी लोगों को संबोधित किया और सक्ती को जिला बनाये जाने पर सभी को बधाई दी।

 

raipur news Sakti became the 33rd district of the state CM Bhupesh Baghel pwt
 
विकास कार्यों से मिलेगी सक्ती को नई पहचान
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नवगठित जिले सक्ती के शुभारंभ अवसर पर सक्ती जिलेवासियों को 153 करोड़ 6 लाख रूपए के 309 विभिन्न विकास कार्यों का सौगात दी। जिसमें 85 करोड़ 20 लाख रूपए की लागत के 296 कार्यों का भूमिपूजन और 67 करोड़ 85 लाख 99 हजार रूपए की  लागत निर्मित 13 कार्यों का लोकार्पण किया। इस अवसर पर गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, सक्ती जिले के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, सांसद लोकसभा क्षेत्र कोरबा ज्योत्सना चरण दास महंत, संसदीय सचिव  चन्द्रदेव प्रसाद राय, उपाध्यक्ष छत्तीसगढ़ ग्रामीण एवं पिछड़ा वर्ग विकास प्राधिकरण और विधायक चंद्रपुर  रामकुमार यादव, अध्यक्ष छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग राजेश्री डॉ महंत रामसुन्दर दास, विधायक जैजैपुर  केशव प्रसाद चंद्रा, अध्यक्ष छत्तीसगढ़ राज्य शाकंभरी बोर्ड  रामकुमार पटेल, मुख्य सचिव  अमिताभ जैन, पुलिस महानिदेशक  अशोक जुनेजा, सचिव  सिद्धार्थ कोमल परदेशी, संभाग आयुक्त डॉ. संजय अलंग, पुलिस महानिरीक्षक  रतनलाल डांगी, अध्यक्ष जिला पंचायत जांजगीर-चांपा मती यनिता यशवंत चन्द्रा, कलेक्टर जांजगीर-चांपा  तारन प्रकाश सिन्हा, कलेक्टर सक्ती मती नुपूर राशि पन्ना, पुलिस अधीक्षक जांजगीर-चांपा  विजय अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक सक्ती  एमआर आहिरे सहित अन्य अतिथि उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें-  21 साल बाद इस आदमी ने कटवाई अपनी दाढ़ी, संकल्प ऐसा लिया था कि पूरा होने पर झूम उठा पूरा प्रदेश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios