Asianet News HindiAsianet News Hindi

FACT CHECK: ऋषिकेश-देहरादून रोड और साइकिल सवार पर बाघ का खतरनाक झपट्टा...पड़ताल में दो दावे-दोनों गलत

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि ऋषिकेश-देहरादून रोड पर बाघ (टाइगर) ने साइकिल सवार पर अटैक किया। Asianetnews Hindi की पड़ताल में ये दोनों दावे गलत पाये गए हैं।

fact check of viral claim of tiger attacking cyclist on Rishikesh Dehradun road in Uttarakhand KPI
Author
First Published Sep 24, 2022, 9:09 AM IST

FACT CHECK: ''ऋषिकेश-देहरादून रोड पर बाघ ने मारा साइकिल वाले पर झपट्टा। अच्छी बात यह है कि यह बाघ भारत का ही था वरना मोदी जी नामिबिया से लाए होते तब तो अखिलेश यादव और उनके समर्थक चूड़ियां तोड़ के विधवा हो जाते।'

 

सोशल मीडिया (Social Media) पर डॉ. आशुतोष अंशुल बाजपेई नाम के शख्स ने अपने पेज पर एक वीडियो पोस्ट किया है। इसमें इन्होंने दो दावे किये हैं। पहला- बाघ (Tiger) ने साइकिल सवार पर अटैक किया। दूसरा दावा- वीडियो ऋषिकेश-देहरादून का है। वीडियो में दिख रहा है कि सड़क पर एक आदमी जा रहा है, और अचानक से जंगल में से एक तेंदुआ (पड़ताल के बाद हमने तेंदुआ होने की पुष्टि की है) उस पर अटैक कर देता है। वीडियो में दिख रहा है कि तेंदुआ जब अटैक करता है तो वो साइकिल सवार गिर जाता है। अटैक करने के बाद तेंदुआ जंगल में भाग जाता है और आदमी भी साइकिल लेकर उल्टे पांव लौट जाता है। Asianetnews Hindi की पड़ताल में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दोनों दावे गलत पाये गए। पहला- यह वीडियो असम का है। दूसरा- यह टाइगर नहीं बल्कि तेंदुआ है। आइए सिलसिलेवार तरीके से करते हैं इस वीडियो की डिटेल पड़ताल...

पड़ताल का स्टेप नं. 1:
सबसे पहले हमने वीडियो को शुरू से लेकर आखिरी तक देखा। वीडियो में मौजूद फुटेज को स्निपिंग टूल की मदद से कई पार्ट में क्रॉप किया। क्रॉप करने के बाद इमेज को हमने डेस्कटॉप पर अलग-अलग नाम से सेव किया। इसके बाद गूगल की मदद ली। गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सेव की गई फोटोज को सर्च करना स्टार्ट किया। गूगल इंडेक्स बॉक्स के पहले पेज पर हमें फर्स्ट पोस्ट की एक लिंक मिली, जिसकी हेडिंग कुछ इस प्रकार थी - देखिए - असम के कांजीरंगा नेशनल पार्क के हाइवे पर तेंदुआ ने किया साइिकल सवार पर अटैक। खबर में आगे है कि असम के कांजीरंगा नेशनल पार्क से निकलने वाले एक हाईवे पर तेंदुआ ने साइकिल सवार पर अटैक किया। यह घटना पार्क में मौजूद सीसीटीवी में कैद हो गई। पार्क अथॉरिटी ने इस वीडियो को शेयर किया था। अटैक की यह घटना 19 जनवरी 2022 की है। बाद में इस वीडियो को इंडियन फॉरेस्ट ऑफीसर प्रवीण कुमार ने रिशेयर किया था। देखें IFS की पोस्ट।

 

पड़ताल का स्टेप नं. 2:
leopard attack on cyclists on highway. खबर को जांचने के लिए हमने यह एक की वर्ड गूगल के सर्च बार में डाला। गूगल इंडेक्स के पहले और दूसरे पेज पर दर्जनों खबरें हमें मिलीं। कलिंगा टीवी की एक खबर मिली जिसकी हेडिंग थी - Watch: Leopard attacks cyclist on highway in Assam इस खबर में भी यह बताया गया है कि एक टाइम पर साइकिल सवार और तेंदुआ गलती से आपस में टकरा गए। एक तरफ जहां साइकिल सवार हाइवे से जा रहा था, वहीं दूसरी तरफ तेंदुआ सड़क क्रॉस करना चाह रहा था। गलती से दोनों में जो टकराव हुआ उसे सिर्फ एक संयोग कहा जा सकता है। इस घटना के बाद तेंदुआ वापस जंगल में भाग जाता है और साइकिल सवार भी उल्टे पांव लौट जाता है। खबर के मुताबिक, यह वीडियो Kaziranga National Park, Assam का है। 

निष्कर्षः हमारी पड़ताल में वायरल दोनों दावे पूरी तरह से गलत पाए गए। वीडियो ऋषिकेश-देहरादून का नहीं बल्कि असम के कांजीरंगा नेशनल पार्क का है। दूसरी बात, साइकिल सवार पर अटैक करने वाला बाघ या टाइगर नहीं बल्कि तेंदुआ या कह लें लेपर्ड था।

यह भी पढ़ें
FACT CHECK: गोल्डन गर्ल हिमा दास बनी DSP, जानें क्या है इस वायरल पोस्ट का सच
India Asia Cup T20: टीम इंडिया की हार के बाद घटिया हरकतों पर उतरे पाकिस्तानी, सिखों को भड़काने की कोशिश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios