Asianet News HindiAsianet News Hindi

FACT CHECK: PFI पर बैन के बाद मुस्लिम बुजुर्ग ने गाया महाभारत सॉन्ग, जानें इस वायरल दावे का सच

PFI बैन के बाद एक स्वयंसेवक के सोशल मीडिया पेज पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि एक मुस्लिम बुजुर्ग महाभारत की कथा गाकर लोगों को सुना रहा है। Asianetnews Hindi की पड़ताल में ये वीडियो एक साल पुराना निकला। 

fact check of viral claim that a muslim senior citizen sang mahabharat song after ban on PFI KPI
Author
First Published Oct 7, 2022, 6:33 PM IST

फैक्ट चेकः ''PFI पर बैन लगने के बाद वक्फ बोर्ड के सदस्यों की सुबह...'' 30 सितंबर को एक स्वयंसेवक के सोशल मीडिया पेज पर इस दावे के साथ एक वीडियो वायरल हो रहा है

 

दावा किया जा रहा है कि PFI बैन के बाद एक मुस्लिम बुजुर्ग महाभारत की कथा गाकर लोगों को सुना रहा है। वायरल वीडियो को लगभग 100 लोगों ने लाइक जबकि कुछ लोगों ने कमेंट भी किया है। Asianetnews Hindi ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो मामला एक साल पुराना निकला। PFI से जोड़कर जो वीडियो, जिस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है, दरअसल वह सितंबर 2021 का है। PFI बैन से इस वीडियो का कोई संबंध नहीं है। दावा पूरी तरह से भ्रामक है। सिलसिलेवार तरीके से आइए जानते हैं वायरल वीडियो का पूरा सच आखिर क्या है...

पड़ताल का स्टेप नंबर 1
सबसे पहले हमने वायरल वीडियो में महाभारत सॉन्ग गा रहे मुस्लिम बुजुर्ग की इमेज को स्निपिंग टूल से क्रॉप किया। इमेज को हमने सेव किया। इसके बाद क्रोम में गूगल रिवर्स इमेज को ओपन किया। गूगल रिवर्स इमेज में हमने डेस्कटॉप पर सेव फोटो को अपलोड किया। गूगल इंडेक्स के पहले ही पेज पर हमें मुस्लिम बुजुर्ग से जुड़े सैकड़ों लिंक मिले। द क्विंट की एक लिंक मिली। जिसका टाइटल कुछ इस प्रकार से है - Watch: Muslim Man’s Rendition of Mahabharata Title Track Wins Hearts Online. यह खबर वेबसाइट पर 23 सितंबर 2021 को पब्लिश की गई है। खबर में लिखा गया है कि टीवी सीरियल महाभारत के प्रसिद्ध सॉन्ग को एक मुस्लिम बुजुर्ग शानदार तरीके से गा रहा है। महाभारत कथा को बुजुर्ग ने जिस शानदार आवाज में गाया, उसे सुनने के लिए आसपास कुछ लोग भी खड़े हुए दिख रहे हैं। यह वीडियो 1 मिनट 09 सेकेंड का है। क्विंट की खबर में यह लिखा है कि इस वीडियो को 20 सितंबर 2021 को तत्कालीन मुख्य चुनाव आयुक्त SY Quraishi ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया था।

 

कुरैशी के इस ट्वीट को 1400 से ज्यादा रिट्वीट, 8 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है। कुल मिलाकर यह तो क्लियर हो गया कि वीडियो एक साल पुराना है और जिस PFI पर बैन की बात हो रही है उसे गृह मंत्रालय ने 28 सितंबर 2022 को बैन किया था। PFI पर बैन को लेकर पढ़ें एशियानेट न्यूज हिंदी की रिपोर्ट।

पड़ताल का स्टेप नंबर 2
दूसरी पड़ताल में की वर्ड की मदद ली। हमने गूगल में muslim man singing mahabharat title song पेस्ट किया। गूगल के ऑल पेज पर मुस्लिम बुजुर्ग द्वारा महाभारत सॉन्ग गाने के दर्जनों वीडियो और खबर दिखे। यूट्यूब का एक वीडियो मिला, जो 22 सितंबर 2021 को अपलोड किया गया है। इस वीडियो का टाइटल है - True Colours Of India: Muslim Man’s Rendition Of Iconic Mahabharat Title Song Goes Viral

गूगल के पेज पर दूसरा यूट्यूब वीडियो अमर उजाला का मिला। इस वीडियो की हेडिंग कुछ इस प्रकार है - Muslim Man Singing Mahabharata Title Track | सोशल मीडिया पर लोगों ने पढ़े तारीफ में कसीदे। अमर उजाला ने इसे 20 सितंबर 2021 को अपने यूट्यूब पेज पर अपलोड किया हुआ है।

इस तरह से हमने पाया कि गूगल के सर्च बॉक्स में मुस्लिम बुजुर्ग द्वारा महाभारत गाने की दर्जनों खबर और वीडियो मौजूद हैं। यह सभी खबर और वीडियो सितंबर 2021 को पब्लिश या फिर अपलोड की गई हैं।

निष्कर्षः मुस्लिम बुजुर्ग द्वारा महाभारत सॉन्ग गाने का वीडियो सितंबर 2021 का है। PFI पर बैन 28 सितंबर 2022 को लगाया गया है। इसलिए PFI से जोड़कर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा दावा पूरी तरह से भ्रामक है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios