Asianet News Hindi

Fact Check: शाहरुख खान ने मांगे MIM पार्टी के लिए वोट? वायरल पोस्‍ट का ये है सच

 सोशल मीडिया में एक बार फिर से शाहरुख खान की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें कथिततौर पर शाहरुख खान को ‘Vote for MIM’ लिखी हुई टीशर्ट पहने हुए देखा जा सकता है।

shahrukh khans vote for mim picture viral post is fake here is the truth kpt
Author
New Delhi, First Published Sep 27, 2020, 3:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क. सोशल मीडिया में एक बार फिर से शाहरुख खान की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें कथिततौर पर शाहरुख खान को ‘Vote for MIM’ लिखी हुई टीशर्ट पहने हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इसे सच मानकर वायरल कर रहे हैं।

फैक्ट चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

वायरल पोस्ट क्या है? 

ट्विटर हैंडल सुनील कुमार स‍िंह (@SunilKu68849256) ने 22 स‍ितंबर को शाहरुख खान की एक एडिटेड तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘जिन हिंदुओं ने सेलिब्रिटी बनाया उन्ही की छाती पर मूंग दल रहा है। एक माहानलायक जी हैं जो मुर्दों पर चादर जरूर चढ़ाएंगे लेकिन हिंदुओं से जुड़ी खुशियो पर चुपी; बिबी नशेड़ियों का बचाव करेगी।अब तो इस अंगभंग वाले को करोड़पति से रोड पति बनाने की सपथ ले और इनकी सभी फिल्मों का बहिस्कार करे।’ पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन देखें।

 

 

फैक्ट चेक

गूगल रिवर्स इमेज टूल के माध्‍यम से शाहरुख खान की वायरल तस्‍वीर की जांच की। ओरिजनल तस्‍वीर हमें बॉलीवुड स्‍टार्स नाम के एक ब्‍लॉग पर मिली। इस तस्‍वीर में शाहरुख खान को एक सफेद टीशर्ट पहने हुए देखा जा सकता है। इस पर कुछ भी लिखा हुआ नहीं था। ओरिजनल तस्‍वीर आप यहां देख सकते हैं।

शाहरुख खान के ऑफिस की पब्लिक रिलेशन मैनेजर शिल्पा ने वायरल तस्‍वीर को फेक बताते हुए कहा कि इस फोटो का सच्‍चाई से कोई संबंध नहीं है। फोटो फेक है। इसमें फोटो एडिटिंग टूल की मदद से छेड़छाड़ की गई है। जांच को विस्‍तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें

ये निकला नतीजा 

पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई। शाहरुख खान की तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके उनकी सफेद टीशर्ट के ऊपर जानबूझ कर ‘Vote for MIM’ लिखा दिया।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios