गाजर के जूस में छुपा है सेहत का राज, इसके सेवन से इन 5 बीमारियों से मिलेगी निजात

| Dec 08 2022, 02:07 PM IST

गाजर के जूस में छुपा है सेहत का राज, इसके सेवन से इन 5 बीमारियों से मिलेगी निजात
गाजर के जूस में छुपा है सेहत का राज, इसके सेवन से इन 5 बीमारियों से मिलेगी निजात
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

सर्दियों के दिनों में गाजर प्रचुर मात्रा में मिलती है। यह विटामिन ए, विटामिन सी और कई समृद्ध गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में इसके जूस का सेवन करने से आपको इन पांच बीमारियों से निजात मिल सकती है।

फूड डेस्क : सर्दी आ चुकी है और सर्दी में तरह-तरह के फल और सब्जियां बाजारों में मिलते हैं। जिनमें गाजर एक ऐसी सब्जी है, जो ठंड में खूब आती है और लोगों को गाजर के अचार से लेकर गाजर का हलवा खाना बहुत पसंद होता है। लेकिन आपको बता दें कि गाजर का जूस के रूप में सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है और यह आपको एक दो नहीं बल्कि 5 बीमारियों से बचाता है, जो ठंड के दिनों में आपको घेर सकती हैं। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि गाजर का जूस पीने से क्या फायदे होते हैं...

इम्यूनिटी बढ़ाएं 
रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी की इम्यूनिटी को बढ़ाने में विटामिन सी सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व का होता है। और यह गाजर में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में आप एक गिलास गाजर के रस का सेवन रोज सुबह करें। यह न केवल शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है, बल्कि हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस और सूजन को भी कम करता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

Subscribe to get breaking news alerts

स्किन के लिए वरदान 
गाजर के रस में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो विटामिन ए का रूप होता है। इतना ही नहीं इसमें anti-inflammatory गुण भी पाए जाते हैं, जो कील, मुंहासे, चेहरे की लालिमा और अन्य चीजों को कम करते हैं। यह फाइबर से भी भरपूर होता है, जिसके चलते यह शरीर से टॉक्सिन पदार्थ को निकालने में मदद करता है।

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखें 
डायबिटीज से आजकल ना जाने कितने लोग परेशान होते हैं। ऐसे में रोजाना ताजा गाजर का जूस पीना मधुमेह रोगियों के लिए वरदान है, क्योंकि यह कैलोरी और चीनी में कम होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन और खनिज पदार्थ भी पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखते हैं। 

हार्ट हेल्थ के लिए बेहतर 
जैसा कि हमने बताया कि गाजर के रस में भी बीटा कैरोटीन होता है जो मुक्त कणों से होने वाली समस्याओं से लड़ने के लिए जरूरी है। इसके अलावा गाजर के जूस में विटामिन सी, ई और फोलेट जैसे एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी पाए जाते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और आपको हृदय रोग से बचाते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद 
विटामिन ए से भरपूर होने के चलते गाजर का जूस दृष्टि रोग, रतौंधी और आंखों से संबंधित कई बीमारियों के लिए रामबाण हैं। 

और पढ़ें: घर में इस तरह से करें पार्लर वाला हजार रुपए का गोल्ड फेशियल, सिर्फ 5 स्टेप्स में पाए सोने जैसी चमक

प्रेग्नेंसी में आयरन की गोली खाने से क्या बच्चे का रंग होता है काला?