Asianet News HindiAsianet News Hindi

Uttarakhand Food: मडुआ की रोटी सेहत के लिए कैसे होती है फायदेमंद, जानें इसके क्या है Health Benefit

मडुआ रोटी जिसको सबसे ज्यादा सर्दियों के मौसम में खाया जाता है। इसको खाने के कई स्वास्थय लाभ हैं। जिसके कारण इसे सबसे ज्यादा खाया जाता है। इसकी खास बात ये है कि, ये आपके वजन को कभी नहीं बढ़ाती है। 

Uttrakhand Food Madua flour roti health benefits MBT
Author
Delhi, First Published Nov 25, 2021, 12:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। आपने मक्के की रोटी, बाजरे की रोटी तो कई बार खाई होगी। लेकिन क्या आपने कभी मडूआ (Madua) की रोटी ट्राई की है। अगर नहीं तो इसे इस बार जरूर ट्राई करें। क्योंकि ये सिर्फ खाने में टेस्टी ही नहीं होती। बल्कि इसके कई स्वास्थय लाभ भी होते हैं। जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे। ताकि इसका सेवन आप करें और सर्दियों में अपने स्वास्थय का ध्यान रखें।

मडुआ रोटी खाने के फायदे

मडुए में कैल्शियम, प्रोटीन,  ट्रिपटोफैन, आयरन, मिथियोनिन, फाइबर, लेशिथिन, फास्फोरस, कैरोटीन और कार्बोहाइड्रेट आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए इसे सर्दियों में ही खाना चाहिए। मडुआ की रोटी खाने से शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं। आइए जानते मडुआ की रोटी खाने के फायदे।

पेट की समस्याओं को करता है दूर

मडुआ में सबसे ज्यादा फाइबर की मात्रा होती है। जिसके कारण आपका वजन नहीं बढ़ता है। जिसके कारण पेट की समस्या जैसे- एसिडिटी, कब्ज और अपच जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं। साथ ही इसके सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल करता है।

वजन करता है कम

अगर आप अपना वजन कम करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो मडुए की रोटी उसके लिए सबसे बेस्ट है। क्योंकि इसको खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती। जिसके कारण खुद बा खुद आपका वजन कम हो जाता है। दूसरा इसमें वसा कम होती है जिस वजह शरीर में फैट कम बढ़ता है। मडुआ में ट्रिप्टोफेन नामक एसिड पाया जाता है जो भूख को कंट्रोल करता है। इस तरह मडुआ की रोटी का नियमित सेवन करने से वजन नियंत्रित रहता है। 

दांतों के लिए असरदार

मडुआ में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही वजह है कि यह दांतों की सभी परेशानियों के लिए रामबाण इलाज है। मसूड़ों की कमजोरी, सेंसटिविटी हो या दांतों का इनेमल हटना हो, सभी परेशानियों में यह असरदार है। 

हड्डियों को दे मजबूती

मडुआ में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मडुआ या रागी में कैल्शियम की मात्रा प्रचूर होती है इसलिए ये शरीर के हड्डी के रोगों को खत्म करता है। इसके नियमित सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोग भी ठीक हो जाते हैं।

डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण

मडुआ की रोटी खाने से भूख कम लगती है जिससे डायबिटीज के रोगी को बार-बार भूख नहीं लगती। दूसरा मडुआ ग्लूटन फ्री होता है। जिससे ग्लूकोज के स्तर में गिरावट आती है। इसके नियमित सेवन से डायबिटीज के मरीज को बहुत फायदा मिलता है। डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति अगर सुबह-शाम यह रोटी खाता है तो उसकी समस्या कम हो सकती है।

ये भी पढे़ं-

 Kitchen Tips: क्या आप भी छीलने के बाद फेंक देते हैं, मटर के छिलके, इस तरह से बनाएं यम्मी एंड टेस्टी डिश

Cupping therapy: शरीर से खून निकालकर खुद को खूबसूरत बनाने सेलेब्रिटी लेते है दर्दनाक थेरेपी, जानिए इसके फायदे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios