नई दिल्ली। स्मोकिंग से होने वाले नुकसान की जानकारी हर आदमी को है। वे लोग जो स्मोकिंग करते हैं, उन्हें भी पता है कि इससे भविष्य में उन्हें कितना नुकसान होगा। स्मोकिंग करने वाले ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं है जो हर हाल में इस बुरी लत को छोड़ना चाहते हैं, पर ऐसा कर पाने में सफल नहीं हो पाते। दरअसल, इसके पीछे है निकोटिन की लत। जब ब्लड में निकोटिन की मात्रा कम हो जाती है तो सिगरेट पीने या तंबाकू चबाने की तलब जोर मारती है। कई लोग तो स्मोकिंग छोड़ने के कुछ समय बाद फिर से सिगरेट पीना शुरू कर देते हैं। आज तक ऐसी कोई दवा नहीं बन सकी है जो तंबाकू की लत को छुड़ा दे। लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपना कर इसे छोड़ा जा सकता है। इसके लिए आत्मविश्वास का मजबूत होना भी बहुत जरूरी है। जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।

1. शहद
शहद को हर तरह से गुणकारी माना गया है। लेकिन इसमें तंबाकू के सेवन की इच्छा को कम करने का भी गुण है, इसका पता डॉक्टरों को हाल में ही चला। शहद में ऐसे कई विटामिन, एंजाइम्स और प्रोटीन होते हैं, जो स्मोकिंग की तलब कम करने में मददगार होते हैं। जो लोग स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं, उन्हें नियमित तौर पर सुबह के नाश्ते और रात के खाने के साथ एक-दो चम्मच शहद लेना चाहिए।

2, मुलेठी
मुलेठी एक ऐसा हर्ब है जो गले के रोगों में फायदेमंद होता है। यह पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है। अक्सर सिगरेट पीने की तलब चाय-कॉफी पीने और खाना खाने के बाद होती है। ऐसे समय पर अगर मुलेठी की जड़ों को बारीक काट कर चबााएं तो सिगरेट पीने की इच्छा खत्म हो जाएगी। कहा जाता है कि अगर मुलेठी का कुछ दिनों तक लगातार सेवन कर लिया जाए तो स्मोकिंग करने की इच्छा ही नहीं होती। मुलेठी आवाज को भी मधुर बनाता है।

3. मूली
जो लोग ज्यादा ही सिगरेट पीते हैं या चेन स्मोकर हैं, उन्हें मूली का सेवन करना चाहिए। मूली स्मोकिंग के दुष्प्रभावों को कम करने के साथ ही सिगरेट पीने की इच्छा को भी कम करता है। खाने में मूली का इस्तेमाल सलाद के रूप में करें। इसके अलावा, मूली का रस निकाल कर उसे शहद में मिला कर दो चम्मच सुबह-शाम लें। स्मोकिंग की आदत धीरे-धीरे छूट जाएगी।

4. सौंफ
भोजन करने के बाद सौंफ खाने की परंपरा पूरे देश में है। अक्सर लोग खाना खाने के बाद जरूर स्मोकिंग करते हैं। लेकिन स्मोकिंग की जगह अगर आप सौंफ का सेवन करें तो धीरे-धीरे सिगरेट पीने की आपकी आदत छूट सकती है। सौंफ मुंह को साफ रखता है। इसका रस जब घुल कर पेट में जाता है तो वह खाना पचाने में भी मददगार होता है। हर समय जेब में सौंफ रखें और जैसे ही सिगरेट की तलब उठे, थोड़ी सौंफ मुंह में डाल लें।

5. चॉकलेट
सिगरेट छुड़ाने में चॉकलेट भी काफी मददगार साबित हुआ है। चॉकलेट में कोको होता है, जो आपके अंदर निकोटिन की तलब को कम करने का काम करता है। फिर भी ज्यादा चॉकलेट खाना अच्छा नहीं। लेकिन स्मोकिंग छोड़ने के लिए यह एक बेहतर ऑप्शन है।