पॉप सिंगर के डैड की ब्रेन ट्यूमर से हुई मौत, इस बीमारी के 8 लक्षण को जरूर करें नोट

| Dec 02 2022, 01:41 PM IST

पॉप सिंगर के डैड की ब्रेन ट्यूमर से हुई मौत, इस बीमारी के 8 लक्षण को जरूर करें नोट
पॉप सिंगर के डैड की ब्रेन ट्यूमर से हुई मौत, इस बीमारी के 8 लक्षण को जरूर करें नोट
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

पॉप सिंगर मोली किंग (Mollie King) के पिता इस दुनिया में नहीं रहे। शनिवार को उन्होंने अपने चाहनेवालों को बताया कि उनके पिता स्टीवन किंग की ब्रेन ट्यूमर से मौत हो गई। ब्रेन ट्यूमर एक जानलेवा बीमारी है और वक्त रहते अगर इसके लक्षण पता हो जाए तो इंसान को बचाया जा सकता है। आइए जानते हैं इस बीमारी और उसके लक्षण के बारे में...

हेल्थ डेस्क. पॉप सिंगर मोली किंग कुछ वक्त पहले ही मां बनी थी। खुशियों के बीच उनके पिता के नहीं रहने की दुखद समाचार आया। ब्रेन ट्यूमर की वजह से उनके डैड स्टीवन किंग की मौत हो गई। इंस्टाग्राम पर उन्होंने खुद इस खबर को दुनिया के सामने शेयर किया। उन्होंने बताया कि शब्दों से परे दिल टूट गया है। अगस्त में मेरे परिवार की दुनिया बिखर गई जब मेरे पिताजी को ब्रेन ट्यूमर का पता चला। पिछले हफ्ते हमें उस दिन का सामना करना पड़ा कि वो कभी लौटकर नहीं आएंगे, वो हमेशा के लिए अलविदा कह गए। हम आपको पूरे दिल से प्यार करते हैं और हम आपको हर दिन याद करेंगे।

ब्रेन ट्यूमर के बढ़ रहे है मामले

Subscribe to get breaking news alerts

दरअसल, ब्रेन ट्यूमर का मामला दुनिया भर में बढ़ता जा रहा है।2001 के बाद से इंग्लैंड में ब्रेन ट्यूमर के मामलों में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 
ब्रेन ट्यूमर चैरिटी ने कहा कि उम्र बढ़ने की आबादी का मतलब है कि अधिक लोग जोखिम में हैं और हाई-टेक स्कैन अधिक मामलों का पता लगा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि 10 में से चार मामले तब तक नहीं पकड़ में आते हैं जबतक कि कोई एक्सीडेंट और इमरजेंसी में ना हो। NHS के मुताबिक ब्रेन ट्यूमर के लक्षण  इसकी गंभीरता और दिमाग के किस हिस्से पर असर हुआ है, इस पर निर्भर करता है।

क्या है ब्रेन ट्यूमर 

एक्सपर्ट के अनुसार ब्रेन ट्यूमर एक ऐसा डिसऑर्डर है जिसमें ब्रेन सेल्स असामान्य रूप से बढ़ने या मल्टीप्लाई होने लगते हैं। ट्यूमर आपकी झिल्ली, क्रेनियल नसों या पिट्यूटरी ग्लैंड कहीं भी हो सकात है। इस बीमारी का पता जितनी जल्दी चल जाए उतना अच्छा होता है। नहीं तो यह जानलेवा साबित  सकती है। ब्रेन ट्यूमर कैंसर ग्रस्त या कैंसर रहित हो सकता है। इनके विकास में भी अंतर होता है। कुछ ट्यूमर तेजी से बढ़ते हैं तो कुछ की रफ्तार बेहद धीमी होती है।


8 ऐसे लक्षण है जिसे नोट करके इसका पता लगाया जा सकता है

सिरदर्द
जी मिचलाना
उल्टी
धुंधली नजर
कमजोरी आना, जिससे शरीर को बैलेंस रखने में मुश्किल होना
सोचने, बोलने और भाषा को समझने में कठिनाई होना
बार-बार चक्कर आना
भ्रम और भटकाव की स्थिति पैदा होना।

अगर आप इनमें से किसी एक लक्षण को महसूस कर रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वहीं, वैज्ञानिक इस बीमारी को लेकर लगातार शोध कर रहे हैं। ब्रेन ट्यूमर को रोकने के लिए एक नया ट्रीटमेंट की खोज हुई है। अमेरिका के वर्जीनिया में शोधकर्ताओं ने कहा कि मस्तिष्क कैंसर के खिलाफ लड़ाई में विकास 'आशाजनक' है।

और पढ़ें:

क्या होता है COMPUTER VISION SYNDROME, जानें इसके लक्षण, कारण और ट्रीटमेंट

खसरे का एक मरीज 18 लोगों को कर सकता है संक्रमित, WHo ने जारी की चेतावनी