Asianet News HindiAsianet News Hindi

सर्दियों में बढ़ता है अस्थमा का खतरा, इन घरेलू उपायों से होगा फायदा

अस्थमा को आम तौर पर दमा भी कहते हैं। इस बीमारी में सांस लेने में दिक्कत होती है और दम फूलने लगता है। सर्दियों में अस्थमा के दौरे का खतरा ज्यादा ही बढ़ जाता है। आम तौर पर यह बीमारी बुजुर्ग लोगों को होती है, लेकिन अब बच्चे भी इसके शिकार हो रहे हैं। 
 

Risk of asthma increases in winter, intake of these 7 things will benefit KPI
Author
New Delhi, First Published Dec 11, 2019, 8:34 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। अस्थमा को आम तौर पर दमा भी कहते हैं। इस बीमारी में सांस लेने में दिक्कत होती है और दम फूलने लगता है। सर्दियों में अस्थमा के दौरे का खतरा बढ़ जाता है। आम तौर पर यह बीमारी बुजुर्ग लोगों को ज्यादा होती है। इस बीमारी में सांस की नली में सूजन आ जाती है। ठीक से सांस नहीं ले पाने के कारण छाती में भारीपन महसूस होता है। अब तो इस बीमारी के शिकार बच्चे भी हो रहे हैं। वातावरण में बढ़ता प्रदूषण भी इस बीमारी की वजह बन रहा है। कुछ घरेलू उपायों को अपना कर इस बीमारी से काफी हद तक बचाव किया जा सकता है। 


1. ग्रीन या ब्लैक टी से करें दिन की शुरुआत
अस्थमा में आप दिन की शुरुआत ग्रीन या ब्लैक टी से कर सकते हैं। इसके अलावा मछली का तेल, अखरोट, कद्दू के बीज, सोया पनीर, सोयाबीन, दालचीनी, सरसों का तेल, नट्स और सूखे अंजीर का सेवन भी फायदेमंद होता है।
 
2. जई के आटे की रोटी खाएं
अस्थमा में गेहूं के आटे की रोटी के अलावा जई के आटे की रोटी, दलिया और मूंग की दाल का सेवन ज्यादा करें। जई के आटे की रोटी खाने से इस बीमारी में फायदा होता है।
 
3. हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं
अपनी डाइट में हरी सब्जियां, शलगम, पुदीना, अदरक, लहसुन, आलू, ब्रोकोली और तुलसी आदि को शामिल करें।
 
4. विटामिन सी है फायदेमंद
अस्थमा के मरीजों को विटामिन सी से भरपूर चीजों का ज्यादा सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप पपीता, अंगूर, कीवी, आंवला, अनार, सेब, खजूर, अंजीर और स्प्राउट का ज्यादा सेवन करें।
 
5. गाजर खाएं
अस्थमा के मरीजों को बीटा कैरोटीन से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। बीटा कैरोटीन का सबसे बढ़िया स्रोत गाजर है। इसलिए गाजर का खूब सेवन करें। गाजर के अलावा बीटा कैरोटीन खुबानी, चेरी, हरी मिर्च, शिमला मिर्च और शकरकंद में भी पाया जाता है।
 
6. अदरक जरूर खाएं
अस्थमा के मरीजों को अदरक, अनार के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर दिन में दो-तीन बार लेना चाहिए। इसके अलावा आप एक चम्मच अदरक के रस को आधा कप पानी में मिलाकर रात को सोने से पहले लें। कच्ची अदरक का सेवन भी अस्थमा रोगी के लिए फायदेमंद होता है।
 
7. कॉफी है फायदेमंद
अस्थमा में कॉफी पीना फायदेमंद माना जाता है, लेकिन दिन में दो बार से ज्यादा कॉफी का सेवन न करें। इसके अलावा तुलसी की चाय या फिर एक कप गर्म पानी में दो-तीन पत्ते तुलसी के डालकर पीने से भी फायदा होता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios