Asianet News Hindi

इन 5 राज्यों के लोगों को दिल्ली में एंट्री लेने से पहले दिखानी होगी कोरोना निगेटिव रिपोर्ट, तभी प्रवेश..

पिछले एक सप्ताह में इन्हीं पांच राज्यों से कोरोना के 86 फीसदी मामले सामने आए हैं। जिस वजह से आम आदमी सरकार को यह फैसला लेना पड़ा है। बताया जा रहा है कि सीएम अरविंद केजरीवाल इस फैसले को लेकर जल्द ही एक औपचारिक आदेश भी जारी करने वाले हैं।

delhi government alerts due to increasi n coronavirus people of 5 states coming  have to show corona report kpr
Author
Bhopal, First Published Feb 24, 2021, 10:25 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल/दिल्ली. कोरोना के फिर से बढ़ते मामलों को देखते ही अब केंद्र सरकार के साथ-साथ कई राज्य सरकारें में भी अलर्ट हो गई हैं। मध्य प्रदेश में तो शिवराज सरकार ने महाराष्ट्र और केरल में  कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण वहां से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही एंट्री दी जाएगी। वहीं दिल्ली सरकार भी अलर्ट हो गई है, अब पांच राज्यों से दिल्ली में प्रवेश करने वाले को लोगों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लेकर आना अनिवार्य होगा। महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पंजाब से जो भी राजधानी में एंट्री करेगा उसे निगेटिव RT-PCR दिखाना होगा।

86 फीसदी मामले इन्हीं 5 राज्यों से आ रहे...
दरअसल, पिछले एक सप्ताह में इन्हीं पांच राज्यों से कोरोना के 86 फीसदी मामले सामने आए हैं। जिस वजह से आम आदमी सरकार को यह फैसला लेना पड़ा है। बताया जा रहा है कि सीएम अरविंद केजरीवाल इस फैसले को लेकर जल्द ही एक औपचारिक आदेश भी जारी करने वाले हैं। नोडल अधिकारी को यह जिम्मेदारी दी जाएगी की इन पांच राज्यों से आने वाले लोगों को निगेटिव  रिपोर्ट दिखाने पर ही एंट्री दी जाए।

प्रदेश में ना लॉकडउन और ना ही लगेगा नाइट कर्फ्यू
बता दें कि दो दिन पहले ही मुख्‍यमंत्री शिवराज चौहान ने कोरोना के कहर को देखते हुए मंत्री और अधिकारियों के साथ मीटिंग की थी। जिसमें सीएम ने कहा था कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए हर संभव उपाय किए जाएंगे। फिलहाल मध्य प्रदेश के किसी भी जिले को लॉकडाउन नहीं किया जाएगा और न ही नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा

एमपी में चलेगा रोको-टोको अभियान
मध्‍य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि लोग मास्क लगाने के लिए जागरुक हों इसलिए रोको-टोको अभियान' चलाया जाएगा। मास्क नहीं लगाने पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाए। वहीं महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण वहां से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा दैनिक नए केस
महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 5,210 दैनिक नए मामले सामने आए। इसके बाद केरल में 2,212 जबकि तमिलनाडु में 449 नए मामले सामने आए हैं। छह राज्यों में कोविड से होने वाली नई मौतों का 84.62 प्रतिशत हिस्सा रहा। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 18 मौतें हुई। इसके बाद केरल में 16 मौतें और पंजाब में 15 मौतें हुईं।

21 राज्यों में 24 घंटे में कोई मौत नहीं 
21 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटे में कोई नई मृत्‍यु नहीं हुई है। ये राज्य हैं मध्य प्रदेश, असम, राजस्थान, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, गोवा, हिमाचल प्रदेश, पुदुचेरी, लक्षद्वीप, मणिपुर, सिक्किम, त्रिपुरा, लद्दाख, मेघालय, मिज़ोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली हैं।

ऐसा रहा पिछले 24 घंटों में 6 राज्यों का हाल
1. महाराष्ट्र: मंगलवार राज्य में  6,218 लोग कोरोना संक्रमित मिले। 5,869 मरीज ठीक हुए और 51लोगों ने अपनी जान गंवाई।
2. केरल: प्रदेश में मंगलवार को 4,034 नए संक्रमित मामले सामने आए। वहीं 4,823 मरीज ठीक हुए और 14 संक्रमितों की मौत हुई। 
3. मध्यप्रदेश: यहां मंगलवार को 246 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है । 200 मरीज ठीक हुए और एक युवक की जान गई।
4.राजधानी दिल्ली में भी मंगलवार को 145 नए कोरोना के मरीज सामने आए। जिसमें से 130 ठीक हुए, वहीं दो की मौत भी हुई।
5. छत्तीसगढ़ में मंगलवार को कोरोना के 274 संक्रमित मिले। रायपुर में 67 पॉजिटिव मिले हैं। पिछले 24 घंटे में 3 मौतें हुई हैं। 
6. पंजाब में 24 घंटे के दौरान 423 नए पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं 8 मौतें होने की खबर सामने आई है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios