Asianet News Hindi

भोपाल में बंद फैक्ट्री से लीक हुई अमोनिया गैस, प्रशासन ने खाली कराया गांव.. दहशत में घरों से भागने लगे लोग

परेवाखेड़ा गांव के लोगों के मुताबिक, मंगलवार रात को अचानक फैक्ट्री से गैस लीक होने लगी थी। अमोनिया गैस लीक होने की खबर लगते ही आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया। कई लोग दहशत में अपने घरों से बाहर भागने लगे।

madhya pradesh news bhopal news ammonia gas leaks from factory in bhopal kpr
Author
Bhopal, First Published Feb 17, 2021, 9:51 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल (मध्य प्रदेश).  राजधानी भोपाल से सटे ईटखेड़ी के परेवाखेड़ा गांव में से बड़ी खबर सामने आई है। यहां के लोगों को भोपाल गैस त्रासदी का आलम एक बार फिर से याद आ गया। क्योंकि डेढ़ साल से बंद आईस फैक्ट्री में से अचानक अमोनिया गैस लीक होने लगी। ग्रामीणों की आंखों में जलन होने लगी और खांसी आने लगी। आनन-फानन में पुलिस को सूचना देकर मौके पर बुलाया गया। जिला प्रशासन और नगर निगम का दस्ता फौरन मौके पर पहुंचा और गांव को खाली कराया गया।

दहशत में घरों से भागने लगे लोग
परेवाखेड़ा गांव के लोगों के मुताबिक, मंगलवार रात को अचानक फैक्ट्री से गैस लीक होने लगी थी। अमोनिया गैस लीक होने की खबर लगते ही आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया। कई लोग दहशत में अपने घरों से बाहर भागने लगे। क्योंकि उनको लग रहा था कहीं फिर से गैस त्रासदी जैसा कांड ना हो जाए।

फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंच किया अनाउंसमेंट
गैस रिसाव की खबर मिलते ही फायर ब्रिगेड का दस्ता और जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे। तत्काल नगर निगम के कर्मारियों ने गांव के लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। वहीं पुलिस ने अनाउंसमेंट कर लोगों को बताया कि फैक्ट्री से लीक होने वाली गैस जहरीली नहीं है। आप घबराएं नहीं और लोगों को आंख धोने की सलाह दी जिससे जलन ना हो।

कलेक्टर पहुंचे और रातभर बैठे रहे कर्मचारी
गैस रिसाव की सूचना के बाद भोपाल के कलेक्टर अविनाश लवानिया प्रशासनिक अमले के साथ मौके पर पहुंचे। जहां उन्होंने अधिकारियों को राहत एवं बचाव के निर्देश दिए। साथ कर्मचारियों को कहा गया कि रातभर वह फैक्ट्री के आसपास तैनात रहेंगे। सुरक्षा के चलते आसपास के मकानों को खाली करा उनमें रहने वालों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। तो कुछ को आंगनबाड़ी केंद्र या अपने रिश्तेदार के यहां जाने को कहा गया।

फैक्ट्री से खाली होगी अमोनिया गैस 
 कलेक्टर अविनाश लवानिया ने मीडिया को बताया कि साल भर से बंद पड़ी इस फैक्ट्री में एक वॉल्व खुल गया था। जिसके चलते गैर रिसाव हुआ है, फिलहाल कोई हताहत नहीं हुआ है। वॉल्व को तत्काल बंद दिया गया है, जिससे स्थिति नियंत्रण हो गई। वहीं आने वाले समय में  BHELकी मदद से जल्द इस फैक्ट्री में अमोनिया गैस की टैंक को खाली कराया जाएगा।

इस वजह से हुआ हादासा
गैस लीक होने के बाद कई अधिकारी मौके पर पहुंचे, जहां विशेषज्ञों ने बताया कि गर्मी के कारण अक्सर ऐसे हालात पैदा होते हैं। क्योंकि  गर्मी की वजह से अमोनिया गैस का प्रेशर बढ़ जाता है। जब  फैक्ट्री चालू हालत में होती है तो अमोनिया गैस को पानी में बहा दिया जाता है। लेकिन बंद पड़ी फैक्ट्री के पाइप में अचानक दबाव बढ़ा और गैस रिसाव होने लगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios