Asianet News HindiAsianet News Hindi

खुशखबरी: MP में 20 सितंबर से खुलेंगे कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूल, जानिए पूरी डिटेल..क्या होगी शर्त

मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने छोटे बच्चों के स्कूल खुलने का फैसला किया है। 20 सितंबर से पहली से पांचवी तक स्कूल 50% क्षमता के साथ खुलेंगे। शिक्षा विभाग ने  प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए  स्कूल खोलने के आदेश जारी कर दिेए हैं। 

madhya pradesh reopen schools 20 september for class 1st to class 5th in all mp
Author
Bhopal, First Published Sep 14, 2021, 5:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल. मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने छोटे बच्चों के स्कूल खुलने का फैसला किया है। 20 सितंबर से पहली से पांचवी तक स्कूल 50% क्षमता के साथ खुलेंगे। शिक्षा विभाग ने  प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए  स्कूल खोलने के आदेश जारी कर दिेए हैं। 

शिवराज ने कैबिनेट की बैठक हुए ये फैसले
दरअसल, मंगलवार को सीएम शिवराज ने कैबिनेट की बैठक की, जिसमें सभी मंत्रियों के अलावा शिक्ष विभाग के बड़े अधिकारी मौजूद थे। मीटिंग में पहली से पांचवी तक स्कूल खोलने पर फैसला किया गया। जिसके तहत अब छोटे बच्चे अपने अभिवावक की अनुमति से स्कूल आ सकेंगे। लेकिन कोविड गाइडलाइन का अनिवार्य रुप से पालन करना होगा। 

 8वीं 10वीं 12वीं की कक्षा 100 प्रतिशत के साथ लगेंगी
सीएम शिवराज की कैबिनट बैठक में 8वीं 10वीं 12वीं की कक्षाओं को अब 100 प्रतिशत संचालन करने का भी फैसला लिया गया। इसके अलावा इन बच्चों की हॉस्टल भी 100% क्षमता के साथ खोलने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

तीन चरणों में खोल गए प्रदेश के स्कूल
बता दें कि प्रदेश में कक्षा 6 से 8वीं तक के छात्रों के स्कूल 50% विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ 1 सितंबर से लग रहे हैं। जबकि 11वीं और 12वीं के स्कूल 26 जुलाई और कक्षा 9 और 10 के छात्र 5 अगस्त से स्कूल खुले हैं रहे हैं। सभी क्लासेस में अभिभावकों की सहमति और कोविड 19 की गाइडलाइन का सख्त पालन करना अनिवार्य था।

शिक्षा विभाग ने स्कूल के लिए जारी की गाइडलाइन
स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर कोविड गाइडलाइन का पालन करने के आदेश भी दिए हैं। नियमों का पालन ठीक से हो सके इसके लिए एक अलग से टीम का गठन भी किया गया है। छात्र से लेकर टीचर तक को मास्क लगाना होगा। छात्रों की टेबल और क्लास रूप के बाहर सैनिटाइजर की बोतल होना चाहिए। समय-समय पर सभी का तापमान चेक करना  होगा। क्लास में सोशल डिस्टेंसिंग बरतनी होगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios