Asianet News HindiAsianet News Hindi

मुंबई में 55% सैंपल्स में मिल रहा Omicron, जनवरी के तीसरे सप्ताह तक हो सकते हैं 2 लाख सक्रिय मरीज

देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। सबसे अधिक चिंताजनक स्थिति महाराष्ट्र और दिल्ली की है। शुक्रवार को मुंबई में कोरोना संक्रमण के 5631 नए मामले सामने आए।

Omicron is being found in 55 Percent samples in Mumbai
Author
Mumbai, First Published Jan 1, 2022, 5:38 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई। देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। सबसे अधिक चिंताजनक स्थिति महाराष्ट्र और दिल्ली की है। शुक्रवार को मुंबई में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के 5631 नए मामले सामने आए। गुरुवार को यहां कोरोना के 3671 नए मरीज मिले थे। मुंबई में मरीजों की संख्या बढ़ने के पीछे ओमिक्रॉन (Omicron) को जिम्मेदार माना जा रहा है। यहां कोरोना संक्रमितों के जितने सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जा रहे हैं उनमें से 55% में ओमिक्रॉन मिल रहा है। 

इस बीच महाराष्ट्र के मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) डॉ प्रदीप व्यास ने कहा है कि राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों की मौजूदा प्रवृत्ति के आधार पर जनवरी 2022 के तीसरे सप्ताह में 2 लाख से अधिक कोरोना के सक्रिय मरीज हो सकते हैं। राज्य सरकार ने कोरोना के रोगियों की संख्या बढ़ने की संभावना को देखते हुए अलग से निर्देश दिए हैं। इनमें से कुछ रोगियों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत हो सकती है। इसे देखते हुए सरकार अस्पतालों में बेड बढ़ाने की व्यवस्था में लग गई है। 

डॉ प्रदीप व्यास ने कहा कि अभी इस भ्रम में नहीं रहना चाहिए कि कोरोना का तीसरा लहर या ओमिक्रॉन का लहर कम घातक होगा। जिन लोगों ने कोरोना का टीका नहीं लिया है या कई गंभीर रोगों के शिकार हैं यह उनके लिए पहले की तरह ही घातक है। इसलिए जरूरी है कि कोरोना का टीका अधिक से अधिक लोगों को लगाया जाए ताकि इंसानी जान की रक्षा हो सके। 

दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट हुआ 2.44%
दूसरी ओर दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 2.44% हो गया है। यहां शुक्रवार को 7 माह के सबसे ज्यादा 1,796 नए मामले दर्ज किए गए। गुरुवार को दिल्ली में 1313 मामले सामने आए थे। दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मामले 4410 हो गए हैं। केरल में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2,676 मामले सामने आए हैं। 11 लोगों की मौत हुई है, जबकि 2,742 लोग ठीक हुए हैं। राज्य में 19,416 एक्टिव केस हैं। 


ये भी पढ़ें

Corona Vaccination: आज से 15-18 साल की उम्र वालों का रजिस्ट्रेशन शुरू, मिलेगी कोवैक्सिन

कोरोना और इंफ्लूएंजा ने मिलकर बनाया Florona, इजराइल में मिली पहली मरीज

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios