Asianet News HindiAsianet News Hindi

कर्नाटक विधानसभा उपचुनावः ईवीएम में कैद हुई येदियुरप्पा सरकार की किस्मत, 60 फीसदी मतदाताओं ने डाला वोट

कर्नाटक के 15 विधानसभा सीटों पर आज यानी गुरुवार को उपचुनाव होने है। जिसके लिए सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है। जो देर शाम 5 बजे समाप्त हुई। जिसमें 60 फीसदी मतदाताओं ने वोट दिया। इस चुनाव में 165 उम्मीदवार चुनावी मैदान में ताल ठोक रहें है। जिसमें 126 निर्दलीय और नौ महिलाएं शामिल हैं। 

arnatka: Voting for by-elections in 15 assembly seats, BJP Congress and JDS hope to win  KPS
Author
Bengaluru, First Published Dec 5, 2019, 8:29 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बेंगलूरू. कर्नाटक के 15 विधानसभा सीटों पर आज यानी गुरुवार को उपचुनाव होने है। जिसके लिए सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है। जो देर शाम 5 बजे समाप्त हो गई। जिसमें कुल 60 फीसदी मतदाताओं मे मतदान का प्रयो किया। जिसके बाद यह तय होगा कि कर्नाटक में चार महीने पुरानी बीजेपी सरकार टिकी रहेगी या गिर जाएगी। आपको बता दें कि इन 15 सीटों में से कम से कम 6 सीटों पर जीत येदियुरप्पा सरकार के लिए बहुत जरूरी है।

इन 15 सीटों पर डाले जा रहे वोट 

कर्नाटक में विधानसभा का उपचुनाव अठानी, कगवाड़, गोकक, येलापुर, हिरेकेरूर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिकबेलापुर, के.आर. पुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी लेआउट, शिवाजीनगर, होसाकोटे, के.आर. पेटे, हुनसूर सीटों पर हो रहा है। जबकि मुसकी (राइचुर जिला) और आरआर नगर (बेंगलुरू) के उपचुनाव पर कर्नाटक उच्च न्यायालय में मई 2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे को लेकर दायर मुकदमे की वजह से रोक लगा दी गई है। 

भाजपा ने बागियों को दिया है टिकट

विधानसभा उपचुनाव के नतीजे 9 दिसंबर को सामने आएंगे। बीजेपी ने चुनावी मैदान में कांग्रेस और जेडीएस छोड़कर आए क्रमश: 11 और तीन विधायकों को उतारा है। इन लोगों ने 14 नवंबर को सत्तारूढ़ पार्टी का दामन थाम लिया था। सुप्रीम कोर्ट ने 13 नवंबर को अपने फैसले में इनकी अयोग्यता बरकरार रखते हुए इन्हें दोबारा चुनाव लड़ने की इजाजत दी थी। गौरतलब है कि विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने 25 और 28 जुलाई को इन विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था। 

165 उम्मीदवार है चुनावी मैदान में 

15 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 165 उम्मीदवार चुनावी मैदान में ताल ठोक रहें है। जिसमें 126 निर्दलीय और नौ महिलाएं शामिल हैं। बीजेपी और कांग्रेस सभी 15 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि जेडीएस ने 12 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार रखे हैं। बेलगावी जिले के अठानी, उत्तर कन्नड़ जिले के येलापुर और बेंगलुरू ग्रामीण जिले के होसाकोटे में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। 

21 हजार मतदान अधिकारियों की लगी ड्यूटी 

चुनाव आयोग के अनुसार 15 विधानसभा क्षेत्र में 38 लाख से ज्यादा मतदाता है, जिसमें 19.25 लाख पुरुष और 18.52 लाख महिलाएं हैं। 5 विधानसभा क्षेत्रों के 884 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों सहित 4185 मतदाता केंद्रों पर मतदान होंगे। इन मतदान केंद्रों पर पूरे दिन के मतदान के लिए कुल 8,326 बैलेट यूनिट्स, 8,186 कंट्रोलिंग यूनिट्स और 7,876 वीवीपीएटी मौजूद रहेंगे। सुरक्षा के मद्देनजर इन 15 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए 21,000 मतदान अधिकारी और करीब 19,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है, जिसमें राज्य 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios