Asianet News HindiAsianet News Hindi

इंदौर में 24 घंटे में 10 नए पॉजिटिव केस, जिस महिला की कल मौत हुई उसके 5 रिश्तेदार भी संक्रमित

कोरोना वायरस का असर मध्यप्रदेश में तेज होता जा रहा है। जिस इंदौर में मंगलवार रात कोरोना वायरस का एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं था, वहां सिर्फ 24 घंटे के भीतर बुधवार को 10 मरीज सामने संक्रमित पाए गए हैं। जिसके बाद संक्रमित मरीजों की संख्या 20 तक पहुंच गई है।

corona infected patients increasing in Madhya Pradesh live news and updates kps
Author
Bhopal, First Published Mar 26, 2020, 9:59 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल. कोरोना वायरस का असर मध्यप्रदेश में तेज होता जा रहा है। मध्यप्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 20 तक पहुंच गई है। हालांकि चौंकाने वाली बात यह है कि जिस इंदौर में मंगलवार रात कोरोना वायरस का एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं था, वहां सिर्फ 24 घंटे के भीतर बुधवार को 10 मरीज सामने संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से उज्जैन निवासी एक महिला की उपचार के दौरान एमवाय अस्पताल में मौत हो गई।

हैरानी की बात ये है कि 5 नए मरीज उसी महिला के परिवार के हैं और रिश्तेदार हैं, जिसकी बुधवार को मौत हो गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने बताया कि कोरोनावायरस संक्रमण की चपेट में आए मरीजों में शामिल 65 वर्षीय महिला उज्जैन की निवासी थी। दोपहर करीब 3 बजे उन्होंने दम तोड़ा। 

सीएम शिवराज सिंह ने किया राहत पैकेज का ऐलान-

आदिवासियों को 2 हजार की सहायता

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में जनजातियों के परिवारों के खातों में दो माह की एडवांस राशि देने का ऐलान किया है। सूबे में सहरिया, बैगा और भारिया जनजातियों के परिवारों के बैंक खातों में दो माह की एडवांस राशि 2,000 रूपये उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार के इसके लिए 2 करोड़ 20 लाख राशि आवांटित की है। 

46 लाख पेंशनर्स को दो माह का एडवांस

शिवराज सिंह ने कहा कि लॉकडाउन के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति और इससे प्रभावित वर्गों के लिए सहायता पैकेज देने का निर्णय लिया। प्रदेश के 46 लाख पेंशनर्स को 600 रु. प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा योजना अंतर्गत रुपए 275 करोड़ प्रतिमाह भुगतान किया जा रहा है। इसमें सामाजिक सुरक्षा पेंशन, विधवा पेंशन, वृद्धा अवस्था पेंशन निराश्रित पेंशन इत्यादि का दो माह का एडवांस भुगतान किया जाएगा। इस तरह से लाभार्थी को 2 माह की पेंशन मिलेगी। 

मजदूरों को 1000 रुपये देगी शिवराज सरकार

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना के खिलाफ किए लॉकडाउन में गरीबों,दिहाड़ी मजदूरों के खाने-पीने का हर संभव इंतजाम हम कर रहे हैं। संनिर्माण कर्मकार मंडल के अंतर्गत मजदूरों को लगभग 8.25 लाख रुपये की सहायता प्रति मजदूर 1000 रुपये के हिसाब से उपलब्ध करायी जाएगी।

मरीजों का जारी है इलाज 

कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए 4 अन्य मरीज इंदौर के ही अलग-अलग इलाकों में रहते हैं। इनमें 50 वर्षीय महिला, 48 वर्षीय पुरुष, 68 वर्षीय पुरुष और 65 वर्षीय पुरुष शामिल हैं। ये मरीज शहर के 2 निजी अस्पतालों में भर्ती हैं। खास बात यह है कि इन पांचों मरीजों में से किसी की भी विदेश यात्रा की हिस्ट्री नहीं है। यहां तक कि 2 मरीज ऐसे थे ज्यादा बाहर निकलते भी नहीं थे और ना ही बीते 14 दिनों में किसी आयोजन में शामिल हुए।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios