Asianet News HindiAsianet News Hindi

7-11 साल के बच्चों के लिए पुणे में Covovax का ट्रायल शुरू, दिल्ली में वॉलिंटियर्स की भर्तियां

Corona Virus के खिलाफ भारत मजबूत स्थिति में खड़ा हो गया है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच एक Good News यह है कि 7-11 साल तक की आयु के बच्चों पर  कोवोवैक्स (Covovax) का ट्रायल शुरू हो गया है।
 

corona vaccination, Phase II and III of Covovax vaccine Trials for Children start in Pune
Author
Pune, First Published Oct 1, 2021, 8:51 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. Corona Virus के खिलाफ लड़ाई में भारत लगातार मजबूत स्थिति में पहुंचता जा रहा है। कोरोना की तीसरी लहर (third wave of corona) के बीच एक Good News यह है कि पुणे के भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज (Bharati Vidyapeeth Medical College Hospital) में बुधवार से कोवोवैक्स (Covovax) वैक्सीन के फेज 2/3 का ट्रायल शुरू हो गया है। अभी यह ट्रायल 7 से 11 साल तक की आयु के बच्चों पर किया जा रहा है। इसके अलावा दिल्ली में भी हमदर्द चिकित्सा विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान में दूसरे चरण के परीक्षण के लिए वॉलिंटियर्स की भर्तियां शुरू हो गई हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से भारत लाई गई नोवोवैक्स वैक्सीन का भारतीय स्वरूप कोवोवैक्स है।

सबसे पहले गंभीर बीमारियों वाले बच्चों को लगेगी वैक्सीन
कोविड-19 वैक्सीनेशन पर सरकार को सलाह देने वाली कमेटी ने पिछले महीने 12 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों के वैक्सीनेशन की सलाह दी थी। पुणे के भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर डॉक्टर संजय ललवानी ने बताया कि कोवोवैक्स के 2/3 चरण के ट्रायल के लिए 9 बच्चे भर्ती किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि इस चरण के परीक्षण के लिए देश में 9 केंद्रों की पहचान की गई है। भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल भी इनमें एक है।

यह भी पढ़ें-तीसरी लहर से बचाने के लिए बच्चों के लिए आयुष मंत्रालय ने तैयार कराया बाल रक्षा किट

दिल्ली में भी वॉलिंटियर्स की भर्तियां
न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, दिल्ली के हमदर्द चिकित्सा विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान में 2 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों के बीच कोवोवैक्स के तीन चरणों में से दूसरे चरण के लिए वॉलिंटियर्स की भर्ती रविवार से शुरू कर दी गई थी। यह परीक्षण 10 जगहों पर होगा। इसमें 920 बच्चे शामिल होंगे। इनमें भी 12-17 और 2-11 आयु वर्ग में 460-460 बच्चे शामिल किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-हर व्यक्ति का हेल्थ ID-एक प्लेटफॉर्म पर सभी सुविधाएं, ऐसे मिलेगा Ayushman Bharat Digital Mission से फायदा

कैडिला भी लॉन्च करने जा रही वैक्सीन
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कैडिला हेल्थकेयर भी संभवत: इसी महीने बच्चों की वैक्सीन जायकोव-डी लॉन्च कर सकती है। बता दें कि इसके इमरजेंसी यूज के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने पिछले महीने मंजूरी दे दी थी। जायडस कैडिला अक्टूबर से हर महीने 1 करोड़ डोज बनाना शुरू कर देगी।

यह भी पढ़ें-टेलीमेडिसिन esanjeevaniopd के जरिये 1.2 करोड़ लोगों ने डॉक्टरों से लिया फ्री में परामर्श, आप भी उठाएं लाभ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios